किसानों ने शुरू किया पक्के शौचालयों का निर्माण, बोले- लंबा चलेगा आंदोलन

punjabkesari.in Thursday, Mar 04, 2021 - 03:04 PM (IST)

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़) : टिकरी बॉर्डर पर किसानों ने अब पक्के शौचलयों का निर्माण शुरू कर दिया है। टिकरी सीमा पर खराब सैनिटरी स्थितियों के मद्देनजर, पंजाब के किसानों ने अपने गांवों से लाए गए प्लंबर की मदद से अपने शिविर स्थल के पास शौचालय का निर्माण किया है। पानी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए सबमर्सिबल पंप लगाए गए हैं। पानी को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के टैंक लाए गए है।

बता दें कि जिस समय टिकरी बॉर्डर पर किसानों द्वारा आंदोलन शुरू किया गया था,उसी दौरान किसानों की बढ़ी संख्या को देखकर प्रशासन ने यहां पर मोबाईल टॉयलेट रखवाए थे। लेकिन गणतंत्र दिवस पर किसानों द्वारा निकाल गई ट्रैक्टर परेड़ व दिल्ली में हुए उपद्रव के बाद यहां से मोबाईल टॉयलेट को हटा लिया गया था। बाद में यहां पर किसानों को  शौचालय निर्माण की आवश्यकता उत्पन्न हुई। परिणामस्वरूप, किसानों ने आस-पास के खेतों में शौच करना शुरू कर दिया था। लेकिन पंजाब के किसान गुरमेल सिंह,संगरूर के किसान अवरता सिंह,भठिंडा के किसान जगरूप सिंह ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने पहले एक गड्ढा खोदा था और उसे लोहे की चादरों से ढक दिया था। गड्ढे से बदबू आती है, जिससे हमें शौचालय बनाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

मुक्तसर के लखविंदर सिंह ने कहा कि किसान लंबी दौड़ में हैं। हमने महसूस किया है कि आंदोलन एक या दो साल चलेगा। इसलिए हमें अपने लंबे प्रवास की व्यवस्था करने की आवश्यकता है। महिलाओं और बुजुर्गों को खुद को राहत देने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। शौचालय के निर्माण के साथ, उन्हें अब कोई समस्या नहीं होगी। एक अन्य किसान जसप्रीत सिंह ने कहा कि तीन कृषि कानूनों को रद्द किए बिना किसान घर नहीं लौटेंगे। उन्होंने कहा,हम अपने मवेशियों को दूध की मांग को पूरा करने के लिए टिकरी सीमा पर लाने की योजना बना रहे हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static