Farmers Protest : 26 को भारत बंद करेंगे किसान, इस बार रेल और सड़क दोनों मार्ग रोकेंगे

punjabkesari.in Thursday, Mar 11, 2021 - 08:14 AM (IST)

सोनीपत : कृषि कानूनों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों ने 26 मार्च को भारत बंद का ऐलान कर दिया है। इस दिन रेल व सड़क दोनों मार्ग जाम किए जाएंगे तो देशभर में अपने हक के लिए किसान एकजुट होंगे। भारत बंद पूरी तरह से हो, इसे लेकर 17 मार्च को मोर्चा की बैठक बुलाई गई है। किसानों ने भारत बंद के लिए कर्मचारी, मजदूर, ट्रांसपोर्ट और व्यापारी संगठनों से भी बातचीत की है और बंद में शामिल होने का आह्वान किया है ताकि इस बार पूरे देश में इसका असर दिखे।

यहां कुंडली बार्डर पर हुई संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए संयुक्त मोर्चा के सदस्य बूटा सिंह बुर्जगिल, कविता करुंगुटी, डा. आशीष मित्तल, वीरेंद्र सिंह हुड्डा, डा. सुनीलम, विकास सिरसा, राजिंद्र दीप सिंहवाला, जसबीर सिंह आदि ने बताया कि पहले से ही मोर्चा ने 15 मार्च को ट्रेड यूनियन के साथ एंटी-कार्पोरेट और निजीकरण के विरोध में प्रदर्शन और धरने का कार्यक्रम बना रखा है। इसमें डीजल और पैट्रोल व रसोई गैस की बढ़ती कीमतों को भी जोड़ा गया है। यह आंदोलन हर जिले में रेलवे स्टेशन के बाहर होगा और इसके बाद संगठन ज्ञापन देंगे।

किसान नेताओं ने कहा कि इस बार मोर्चा की बैठक में सबसे अहम निर्णय 26 मार्च को भारत बंद करने का लिया गया है। इस दिन 4 महीने किसान आंदोलन को पूरे हो रहे हैं। किसानों ने तय किया है कि यह बंद सुबह से शाम तक किया जाएगा। इसमें सड़क व रेल मार्ग बंद करेंगे और परिवहन सेवा तथा बाजार बंद करने के लिए दूसरे संगठनों से सहयोग मांगा जाएगा। चूंकि यह आंदोलन केवल किसान का नहीं है, बल्कि इसमें हर वर्ग की परेशानी शामिल है। इसी क्रम में 19 मार्च को मंडी बचाओ-खेती बचाओ आंदोलन किया जाएगा। इसमें मंडी में किसान धरना देंगे और प्रदर्शन करेंगे। इसमें मुख्य मुद्दा जमाबंदी और फर्द को लेकर जो अनिवार्यता लागू की गई है इसका विरोध किया जाएगा। चूंकि देशभर में बहुत सारे ऐसे भी किसान हैं जो पट्टे पर खेती करते हैं तो इनकी फसल खरीद का जिम्मा कौन लेगा। यह किसान के साथ अन्याय है। 23 मार्च को शहीदी दिवस मनाया जाएगा और आंदोलन स्थलों पर युवाओं का आह्वान किया गया है। वह इस आंदोलन की बागडोर संभालेंगे। इसी क्रम में 28 मार्च को तीनों कृषि कानूनों की धरनास्थल पर होली जलाई जाएगी।

जजपा-भाजपा विधायकों का होगा विरोध
इस दौरान अविश्वास प्रस्ताव के मुद्दे पर किसान नेताओं ने कहा कि जिन विधायकों ने किसानों की आवाज और फरियाद नहीं सुनी है, उनका बहिष्कार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले से इनका गांव में विरोध हो रहा था, अब इनको किसी सूरत में गांव में नहीं आने देंगे। हरियाणा के किसान नेता वीरेंद्र हुड्?डा एवं विकास सिरसा ने कहा कि आज तय हो गया है कि कौन किसानों के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि जो साथ खड़े नहीं हुए, उनके खिलाफ किसान कठोर व्यवहार करेंगे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static