हरियाणा: 2 हजार किसानों पर दर्ज FIR रद्द, दिल्ली कूच के दौरान लगाई थी गंभीर धाराएं

punjabkesari.in Thursday, Dec 30, 2021 - 12:09 PM (IST)

डबवाली : 27 नवम्बर, 2020 को डबवाली शहर थाना प्रभारी ईश्वर सिंह की शिकायत पर 8 से 12 हजार अज्ञात किसानों पर दर्ज की गई एफ.आई.आर. को आखिरकार पुलिस ने अब रद्द कर दिया है। बीते वर्ष केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब के हजारों आंदोलनकारी किसानों ने 25 व 26 नवम्बर को दिल्ली कूच के लिए डबवाली बॉर्डर से हरियाणा में प्रवेश किया था। डबवाली थाना पुलिस ने 27 नवम्बर को अज्ञात किसानों पर मामला दर्ज किया था। इस मुकद्दमे को रद्द करने की प्रक्रिया दौरान डबवाली अदालत में शिकायतकत्र्ता तत्कालीन शहर थाना प्रभारी ईश्वर सिंह के बयान दर्ज हुए। थाना प्रभारी के बयानों के आधार पर कोर्ट ने पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट को मंजूर कर लिया जिसके बाद पुलिस ने इस एफ.आई.आर. को रद्द कर दिया। थाना प्रभारी ओमप्रकाश के मुताबिक यह एफ.आई.आर. अज्ञात लोगों के खिलाफ थी। मामला अनट्रेस होने की वजह से इसको अब रद्द कर दिया गया है। 

मुकद्दमों की वापसी के आश्वासन पर आंदोलन किया था समाप्त
बता दें कि सरकार ने किसान आंदोलन दौरान किसानों पर दर्ज मुकद्दमे रद्द करने का आश्वासन दिया था जिसके बाद दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन समाप्त हो गया था। सरकार ने अपने आश्वासन के मुताबिक किसान आंदोलन दौरान हरियाणा में किसानों पर दर्ज किए गए मुकद्दमे वापस लेने की प्रक्रिया कुछ दिन पहले शुरू की थी। हरियाणा सरकार ने सभी जिलों के डी.सीज व पुलिस अधिकारियों से विभिन्न जिलों में किसानों पर दर्ज मुकद्दमों को रद्द किए जाने को लेकर कमैंट्स मांगे थे। 

हरियाणा के अलग-अलग जिलों में किसानों पर 276 केस किसान आंदोलन दौरान दर्ज हुए थे। किसानों पर दर्ज 57 केस अनट्रेस हैं। इन्हीं 57 अनट्रेस मुकद्दमों में से डबवाली शहर थाने में दर्ज की गई एफ.आई.आर. भी शामिल थी जिसे अब रद्द कर दिया है। डबवाली शहर थाना पुलिस ने गत 12 दिसम्बर को 12 हजार अज्ञात किसानों पर दर्ज की गई एफ .आई.आर. रद्द करने की प्रक्रिया शुरू की थी। 23 दिसम्बर को डबवाली की अदालत ने इस मामले में पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट को मंजूर कर लिया। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static