इतिहास में पहली बार ऑनलाइन होगा वार्षिक उत्सव, सभी विद्यार्थी लेंगे हिस्सा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 01, 2020 - 10:47 AM (IST)

फरीदाबाद(अनिल राठी)- कोरोना वायरस के चलते  शिक्षण संस्थानों के इतिहास में पहली बार फरीदाबाद का जे.सी. बोस वाईएमसीए  विश्वविद्यालय अपना वार्षिक उत्सव ‘एलिमेंट्स कलमायका-2020 आनलाइन आयोजित कर रहा है। सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई है। तीन दिवसीय वार्षिक उत्सव 9 से 11 अप्रैल तक आयोजित किया जायेगा और इस बार का थीम कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए ‘द शो मस्ट गो ऑन’ रखी गई जिसकी शुरुआत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सभी संबधित विभाग के पदाधिकारियों के साथ मिलकर कर दी है।

इस बार कलमायका में 63 इवेंट करवाये जा रहे है। इनमें 40 कल्चरल एवं सोशल अवेयरनेस इवेंट रहेंगे, 20 से ज्यादा तकनीकी इवेंट्स होंगे। इसके साथ साथ कोरोना वायरस से संबधित जागरूकता कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जायेगा।  इस ऑनलाइन उत्सव में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों  के विद्यार्थी  हिस्सा लेंगे। सभी कालेज बंद होने के कारण उबाऊपन से जूझ रहे युवाओं को रचनात्मक गतिविधियों के लिए प्रेरित करने के लिए जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने एक इनोवेटिव तरीका खोज निकाला है। विश्वविद्यालय अपना वार्षिक उत्सव ‘एलिमेंट्स कलमायका-2020’ पूर्वनिर्धारित तिथि पर ही आयोजित करेगा, लेकिन इस बार पूरा उत्सव आनलाइन आयोजित किया जायेगा। विश्वविद्यालय के डीन स्टूडेंट विभाग द्वारा आयोजित को लेकर सभी तरह की तैयारियों पूरी कर ली गई है। तीन दिवसीय वार्षिक उत्सव 9 से 11 अप्रैल, 2020 तक आयोजित किया जायेगा और इस बार का थीम ‘द शो मस्ट गो ऑन’ है। 

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने घोषणा की है कि विश्वविद्यालय वार्षिक उत्सव के आयोजन पर साजो-सामान को लेकर किसी तरह का खर्च नहीं कर रहा है, इसलिए उत्सव के दौरान आयोजित होने वाले इवेंट्स में आकर्षक पुरस्कार राशि दी जायेगी। उन्होंने आशा जताई है कि ‘एलिमेंट्स कलमायका-2020’ बेहद सफल होगा। यदि यह प्रयोग सफल होता है तो भविष्य में विश्वविद्यालय वार्षिक उत्सव के प्रारूप को बदलने पर विचार कर सकता है ताकि उत्सव में विद्यार्थियों की भागीदारी बढ़े।  विश्वविद्यालय के फेसबुक पेज पर सभी मेजबान क्लबों सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिंक तथा इवेंट्स की जानकारी उपलब्ध करवाई जायेगी।  सभी इवेंट्स आनलाइन होंगे और जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म और विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.jcboseust.ac.in पर ही साझा की जायेगी। उत्सव की जाानकारी विद्यार्थियों द्वारा विकसित मोबाइल ऐप ‘ईसी-20’ पर भी उपलब्ध करवाई जायेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static