वन मंत्री ने किया प्रोजेक्ट्स का निरीक्षण, हरियाणा में लगाए जाएंगे 3 करोड़ पौधे

punjabkesari.in Saturday, Apr 17, 2021 - 11:55 AM (IST)

यमुनानगर(सुरेंद्र मेहता):  हरियाणा के वन मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने जिला यमुनानगर में वन विभाग के चल रही विभिन्न प्रोजेक्टों का औचक निरीक्षण किया। उनके साथ डीएफओ सूरजभान भी रहे। वन मंत्री कंवरपाल ने सभी जगहों का निरीक्षण करते हुए संतोष जाहिर किया। सबसे पहले शिक्षा मंत्री एनएच 344 हाइवें पर पहुंच कर उन्होंने पौधारोपण का जायजा लिया, इसके बाद वन मंत्री छछरौली, डारपुर, जाटोंवाला क्षेत्रों में पहुंचे और कार्यो की प्रगति का जायजा लिया।

उन्होंने बताया कि जहां हरियाणा में 3 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे, वहीं यमुनानगर जिले के 176 गांवों में हरियाली बढ़ाने के लिए लगभग 17 लाख से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे।  वन मंत्री कंवरपाल अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को देखने गांव शहजादवाला पहुंचे व फलदार पौधों के बाग की प्रगति देखकर खुश हुए और कहा कि मात्र 9 महीनों में जो पौधे चल रहे हैं उनकी प्रोग्रेस 90 प्रतिशत से ऊपर है और यह एक बहुत बड़ी सफलता की निशानी है। गांव शहजादवाला की पंचायती जमीन  37.5 एकड़ भूमि पर फलदार पौधे लगाए है। ये हरियाणा का पहला ऐसा प्रोजेक्ट है जहाँ आम का इतना बढ़ा बाग विकसित किया जाएगा । इससे पंचायत की आमदनी भी बढ़ेगी और हरियाली व पर्यावरण भी बढ़ेगा । इसके बाद वन मंत्री कंवरपाल अपने पैतृक गांव बहादुरपुर पहुंचे । वन विभाग द्वारा चलाए जा रहे प्रोजेक्ट को देखा और वहां पर संतुष्टि जाहिर की और कहा कि इसके अंतर्गत वन क्षेत्र को बढ़ाया जाएगा ताकि यहां पर और ज्यादा हरियाली हो।

उन्होंने कहा कि पिछले साल हमने 1100 गांव में पौधे लगाने का लक्ष्य रखा था तो वही इस साल 2200 गांव में पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है । उन्होंने बताया कि इस बार हरियाणा में 3 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे।  हरियाणा हरा भरा हो और चारो तरफ हरियाली हो इसको लेकर वन एवं पर्यटन मंत्री काफी लंबे समय से काम कर रहे है । पंचायत की बंजर पड़ी जमीन पर 37.5 एकड़ का बाग जब पूरी तरह से तैयार होगा तो इससे पंचायत व पर्यावरण को बहुत लाभ होगा । 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static