शिक्षक दिवस पर मनोहर सौगात- 47.27 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास

punjabkesari.in Sunday, Sep 05, 2021 - 07:37 PM (IST)

रेवाड़ी (मोहिंदर भारती): हरियाणा में शिक्षक दिवस को आगामी 17 सितंबर तक शिक्षा पर्व के रूप में मनाया जाएगा और यह पर्व शिक्षकों के सम्मान के समर्पित होगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज रेवाड़ी जिला के मीरपुर में इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इस आशय की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने रविवार को इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी मीरपुर में 47.27 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व विश्वविद्यालय परिसर में राष्ट्रीय ध्वजारोहण भी किया। 

मनोहर लाल ने राज्यवासियों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पूर्व राष्ट्रपति एवं शिक्षाविद सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के दिन हम अपने शिक्षकों को याद करते हैं। एक निर्माता के रूप में शिक्षक हमारा निर्माण करता है।  अच्छी शिक्षा हमें अच्छा नागरिक बनाती है और उससे एक अच्छे समाज का निर्माण होता। उन्होंने गुरू की महिमा से जुड़ी संत कबीर की वाणी का उल्लेख करते हुए कहा कि गुरुओं की महिमा अपरंपार है। गुरू में असंख्य गुण विद्यामान होते हैं, जो लिखे नहीं जा सकते, उस पर कितनी भी स्याही खर्च की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश और समाज की सेवा करते हुए हमें आगे बढऩा है और कोई भी शिक्षक जीवन को नया मोड़ देने में अपना अहम योगदान रखता है। उन्होंने कहा कि पिछले डेढ़ साल से हमें कोरोना ने कैद कर रखा था, जिसके चलते ऑनलाईन पढ़ाई का कार्य चलता था। मगर अब कोरोना की तीसरी लहर नहीं आती है तो कोरोना से जो सिस्टम कैद था उसे आजाद कर देंगे। कोरोना अब पीछे हटता दिखाई दे रहा है, जिसके चलते प्रदेश में विद्यालय और महाविद्यालय धीरे-धीरे खोले जा रहे हैं और आने वाले समय में शिक्षा विभाग सभी संस्थाओं को खोलने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सात साल पूर्व जब उन्होंने सत्ता संभाली थी तब प्रदेश के अध्यापक स्थानांतरण के चक्कर में चंडीगढ़ मंत्रियों के चक्कर लगाते रहते थे। सरकार ने शिक्षकों के लिए ऑनलाईन स्थानांतरण नीति लागू की है, जिससे अब स्कूलों के शिक्षक प्रसन्न हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षक का दर्जा सम्मानजनक होता है, हमें शिक्षकों को पूरा मान-सम्मान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार एक अच्छी शिक्षा नीति लेकर आई है, जिसके जरिए युवाशक्ति को कौशल विकास के जरिए प्रशिक्षित करके उन्हें रोजगार के लिए प्रेरित किया जा रहा है। सरकार ने कौशल विकास का आयाम ही शिक्षा के साथ जोड़ा है। हरियाणा में पहला विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय, दूधौला जिला पलवल में खोला गया। 

उन्होंने कहा कि हरियाणा के किसान, जवान, पहलवान का कोई मुकाबला नहीं है। हरियाणा के खिलाडिय़ों ने ओलंपिक और पैरालिंपिक खेलों में सराहनीय प्रदर्शन करते हुए सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। उन्होंने कहा कि पैरालिंपिक में इससे पहले अब तक केवल 12 मेडल ही जीते गए थे, लेकन इस बार केवल 10 दिन के खेल में 17 मेडल जीते हैं।

इन परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास
मुख्यमंत्री मनोहर लाल आईजीयू मीरपुर में 8 करोड़ रुपए की लागत से 3720.70 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनने वाले महिला छात्रावास के फेज-1, 6.81 करोड़ रुपए की लागत से 1569.5 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनने वाले इंडोर स्टेडियम, 6.92 करोड़ रुपए की लागत से 20274.04 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनने वाले आउटडोर स्टेडियम, 2.5894 करोड़ रुपए की लागत से पुस्तकालय विस्तार, 3.64 करोड़ रुपए की लागत से आवासीय परिसर विस्तार तथा 20.2085 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले सीवी रमन विज्ञान भवन का शिलान्यास किया। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static