टीकाकरण का चौथा चरण : रजिस्ट्रेशन के बाद 45 व इससे ऊपर के सभी व्यक्ति लगा सकेंगे टीका

punjabkesari.in Thursday, Apr 01, 2021 - 09:45 AM (IST)

करनाल : कोविड-19 टीकाकरण अभियान का आज चौथा चरण शुरू होगा। अब 45 वर्ष व इससे ऊपर के सभी व्यक्ति कोविड-19 की वैक्सीन लगवा सकेंगे। टीकाकरण से पहले रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। पंजीकरण के लिए पहले की तरह 2 विकल्प रहेंगे। अपने मोबाइल से भी कोविन ऐप के जरिए पंजीकरण करवा सकेंगे। इसके अलावा केंद्र पर जाकर साथ की साथ रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी दी जाएगी। पंजीकरण के बाद ही वैक्सीन की पहली डोज लगेगी। इसके 28 दिन बाद दूसरी डोज लगाई जाएगी। दोनों बार मोबाइल पर मैसेज भी आएगा। स्वास्थ्य विभाग ने चौथे चरण की तैयारियां पूरी कर ली हैं। 

बता दें कि सबसे पहले हैल्थ वर्कर्स व फ्रंट लाइन वर्कर्स को यह टीका लगाया गया। इसके बाद गत एक मार्च को तीसरे चरण में बुजुर्गों पर फोकस किया। इसके तहत 60 वर्ष व इससे अधिक उम्र के 58500 बुजुर्गों को टीकाकरण अब तक हो चुका है। यह चौथे चरण में भी जारी रहेगा। तीसरे चरण में 45 वर्ष से 59 वर्ष के वह व्यक्ति जो कोमोरबिडिटीज से ग्रसित हैं उन्हें भी वैक्सीन लगाई गई।  

PunjabKesari

सरकारी केंद्रों पर मुफ्त लगवाएं वैक्सीन 
सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने बताया कि सरकारी केंद्रों पर कोविड-19 की वैक्सीन मुफ्त में लगेगी। जो निजी अस्पतालों में वैक्सीन लगवाएंगे उन्हें 250 रुपए चुकाने होंगे। प्रतिरक्षण अभियान की नोडल ऑफिसर डा. नीलम वर्मा व शहरी नोडल अधिकारी डा. अभय ने जिले की जनता से अपील की कि टीकाकरण करवाकर खुद को प्रतिरक्षित करें।

फोन से घर बैठे अप्वाइंटमैंट 
तीसरे चरण की तरह चौथे चरण में जनता की सुविधा का विभाग ने ख्याल रखा है। वह फोन से घर बैठे अप्वाइंटमैंट ले सकते हैं। कोविन एप पर ऑनलाइन पंजीकरण में टीकाकरण के केंद्र के साथ ही समय पर वह खुद चुनने का विकल्प मौजूद है। सैंटर पर कोविड शील्ड या कोवैक्सीन में से जो वैक्सीन उपलब्ध होगी वही लगाई जाएगी। पहली डोज के बाद दूसरी डोज भी उसी वैक्सीन की होगी। 

PunjabKesari

आज 83 सरकारी संस्थानों में टीकाकरण 
कोविड-19 प्रतिरक्षण के शहरी नोडल अधिकारी डा. अभय ने बताया कि एक अप्रैल को 83 सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों पर टीकाकरण होगा। इसके अलावा निजी अस्पतालों में भी यह टीके लगाए जाएंगे। ऑनलाइन पंजीकरण करवाते समय फोटो पहचान पत्र का प्रकार, नंबर, अपना नाम, पैदा होने का वर्ष व ङ्क्षलग लिखवाना अनिवार्य है। इसके बाद कोविन ऐप पर उनका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static