हरियाणवी पॉप सिंगर को इंग्लैंड में मिला शान-ए-हरियाणा पुरस्कार, कई देशों में गा चुके है प्रादेशिक बोली

punjabkesari.in Wednesday, Oct 26, 2022 - 06:53 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : इंग्लैंड के लंदन स्थित रोमफोर्ड के सिटी पवेलियन में उत्तर भारत के विख्यात पॉप गायक गजेंद्र फौगाट को "शान ए हरियाणा" अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। दीवाली के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में फौगाट को यह सम्मान लंदन के प्रख्यात उद्योगपति बी के कुंद्रा, लाइका रेडियो के विख्यात संचालक रवि शर्मा, उन्नति के दीपक शुक्ला-संजय देशवाल व आई ईएचएस के संस्थापक रोहित अहलावत द्वारा दिया गया। इंग्लैंड की कई सामाजिक संस्थाओं ने इस अवार्ड के लिए गजेंद्र फौगाट को चुना। 

आयोजक संजय देशवाल ने बताया कि पिछले लगभग 25 सालों से हरियाणवी बोली को देश विदेशों तक पहुंचाने वाले फौगाट पूरे उत्तर भारत के पहले कलाकार हैं। फोगाट ने ही सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, यूके, जर्मनी, यूएई जैसे देशों में हरियाणवी बोली में गीत गाने का कीर्तिमान बनाया।उनके बाद ही हरियाणा के बाकी कलाकार भी विदेशों तक पहुंच पाए हैं।

इस बारे दीपक शुक्ला ने कहा कि फौगाट का गाना बहु काले की पूरे उत्तर भारत का सबसे हिट गीत रहा है। "माता का ईमेल" गाने ने पूरे बॉलीवुड में हरियाणा की धूम मचा दी जिससे प्रेरणा लेकर हरियाणा के ऊपर बहुत से गाने और फिल्में भी बॉलीवुड में बननी शुरू हुई।इसके अलावा सेक्टर आली कोठी,बम लहरी, भगत सिंह और एंडी हरियाणा जैसे सामाजिक गीतों ने अलग ही छाप छोड़ी है। फौगाट के शिव लहरी और बम लहरी के यूट्यूब पर करोड़ों व्यू हैं। हरियाणा यूके एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलदीप अहलावत ने कहा कि जल्द फौगाट को इंग्लैंड बुला के उनके नाम एक शाम की जाएगी ।फौगाट के कारण हरियाणा का नाम पूरी दुनिया में चमका है।

कार्यक्रम में शिल्पा शेट्टी के पिता ससुर बी के कुंद्रा व एंकर रवि शर्मा ने फौगाट को अवार्ड देते हुए उन्हें भारत का बेटा कहा। रवि शर्मा ने कहा कि फौगाट गीतों में संदेश देने वाले पहले कलाकार हैं। इसीलिए सरकार ने भी फौगाट को उच्चस्थ पद से नवाजा है। इस मौके पर निशा अहलावत, विनि देशवाल, ललित चौधरी,रेखा, अमित चौधरी, अजय मोर समेत अनेकों गणमान्यजन उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static