खूनी संघर्ष के बाद जीडी गोयनका यूनिवर्सिटी सात दिन के लिए बंद, दस छात्र निलंबित, कैंपस में घूमने पर लगी पाबंदी

punjabkesari.in Monday, Oct 17, 2022 - 09:07 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): गुड़गांव-सोहना रोड स्थित जीडी गोयनका विश्वविद्यालय में फुटबाल के मैदान में नाइजीरियन व भारतीय छात्रों के बीच हुए खूनी संघर्ष के बाद हुई तनावपूर्ण स्थिति से निपटने के लिए यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट ने सात दिन के लिए यूनिवर्सिटी के सभी छात्रों की कक्षाएं आनलाइन कर दी है। वहीं घटना में संलिप्तता वाले 10 छात्रों को निलंबित कर दिया गया है। हालांकि यूनिवर्सिटी के किसी भी अधिकारी ने इस बाबत कोई बयान नहीं दिया है। वहीं यूनिवर्सिटी ने इस विवाद को नमाज पढऩे के मामले से अलग बताया।

गुरुग्राम की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।


शुक्रवार को फुटबाल के मैदान में हुए छात्रों के खूनी संघर्ष के बाद कुछ छात्रों ने शनिवार को नाइजीरियन छात्रों को निशाना बनाया। शनिवार को हुई घटना में काफी संख्या में नाइजीरियन छात्र डर के मारे यूनिवर्सिटी कैंपस से भाग गए। जबकि कुछ अपने होस्टल के कमरों में ही दुबके रहे। यह बात भी सामने आई कि कई छात्रों ने अस्थाई तौर पर कैंपस भी छोड़ दिया। घटना के बाद नाइजीरिया मूल के छात्रों में भारी दहशत है। मामला ज्यादा ना बढ़े इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रबंधन ने कड़ा फैसला लिया। 


ऑनलाइन होगी पढ़ाई:
एक सप्ताह के लिए विश्वविद्यालय परिसर में आने के लिए सभी छात्रों को मना कर दिया। विश्वविद्यालय की सभी कक्षाएं आनलाइन कर दी गई है। वहीं होस्टल में रहने वाले छात्रों के भी कैंपस में घूमने पर पाबंदी लगाई गई है। मामला विदेश के छात्रों से जुड़ा होने के चलते यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट का कोई भी अधिकारी बयान देने से बच रहा है।

 
नमाज को लेकर कोई विवाद नहीं:
फुटबाल के मैदान में हुई घटना को कुछ दिन पहले यूनिवर्सिटी कैंपस में नमाज पढ़ने को लेकर हुए विवाद से भी जोड़ा जा रहा था। यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट इस मामले को नमाज पढऩे के मामले से बिल्कुल अलग बता रहा है। एक अधिकारी का कहना है कि फुटबाल मैदान में झगड़े में शिकायत करने वाले छात्र दोनों एक ही समुदाय से हैं। इसलिए भी यह मामला नमाज से जुड़ा नहीं हो सकता। नमाज पढऩे के लिए जो मामला हुआ था, उसे पूरी तरह से शांत कर दिया गया है। जिसके तहत नमाज पढऩे वाले समुदाय से जुड़े सभी छात्रों को अपने कमरे में ही नमाज पढऩे के निर्देश दिए गए थे। 


फुटबाल मैदान पर हुआ झगड़ा:
सोहना पुलिस को दी शिकायत में यूनिवर्सिटी में बी फार्मेसी के छात्र सुल्तान खान ने बताया कि 14 अक्तूबर को फुटबाल के मैदान में झगड़ा हुआ। उसके बाद जब वह यूनिवर्सिटी कैंपस में घूम रहा था तो 4-5 नाइजीरियन छात्रों ने उनके साथ गाली-गलौज की और मारपीट की। नाइजीरियन छात्र खलील, अब्बास, एमुनल फुटबाल खिलाड़ी हैं। नाइजीरियन छात्रों ने सुल्तान खान के सिर में रॉड से वार किया। जिससे सिर में गहरी चोट लगी। सुल्तान खान का यह भी आरोप है कि जब उसके साथी आदित्य, अधिराज और गुंटूर बीच-बचाव करने आए तो नाइजीरियन छात्रों ने उसके साथियों के साथ भी मारपीट की।


घटना के दूसरे दिन नाइजीरियन छात्रों से मारपीट:
वहीं पुलिस को दी शिकायत में नाइजीरिया मूल के छात्र रेब्यू मोहम्मद ने बताया कि फुटबाल खेल के दौरान झगड़े के बाद कुछ लोकल छात्र लाठी-डंडों से लैस होकर मारपीट करने पहुंचे। इन छात्रों ने नाइजीरिया मूल के सभी छात्रों के साथ मारपीट शुरू कर दी। जो छात्र मैच के झगड़े के दौरान मौजूद ही नहीं थे उनको भी पीटा गया। जिसमें कई नाइजीरियन छात्र गंभीर रूप से घायल हुए हैं। सभी नाइजीरियन छात्र इस तरह के स्थानीय छात्रों के हमले के बाद से दहशत में हैं। उनको जान का खतरा है। पुलिस ने दोनों पक्षों की शिकायत पर दो अलग-अलग मामले दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।


थाना प्रभारी का कहना:
सोहना शहर थाना प्रभारी उमेश का कहना है कि दोनों पक्षों की शिकायत पर क्रॉस केस दर्ज कर लिया गया है। एफआईआर में किसी भी छात्र को नामजद नहीं किया गया है। मारपीट में भी किसी को भी गंभीर चोटें नहीं लगी। पुलिस मामले में जांच कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static