लोकसभा सांसद व आल इंडिया कांग्रेस के महासचिव शक्ति सिंह विधायकों को राज्यसभा में मतदान की ट्रेनिंग दे रहे हैं

punjabkesari.in Tuesday, Jun 07, 2022 - 08:15 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): छत्तीसगढ़ रायपुर जहां हरियाणा के अधिकांश कांग्रेस विधायकों को प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत रखा गया है। आज दोपहर पूर्व मुख्यमंत्री तथा नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस के विधायकों से मिलने के लिए पहुंचे। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सभी विधायकों के साथ बैठकर लंच किया। लगभग 2:00 बजे से लेकर 5:00 बजे तक भूपेंद्र सिंह हुड्डा विधायकों के साथ रहे तथा उसके बाद वापस लौट गए।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ कांग्रेस के दिग्गज नेता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी उनके साथ थे।लोकसभा सांसद व आल इंडिया कांग्रेस के महासचिव शक्ति सिंह विधायकों को राज्यसभा में मतदान की ट्रेनिंग दे रहे हैं। हरियाणा के राज्यसभा चुनाव की राजनीतिक सरगर्मी छत्तीसगढ़ में दिख रही है। विधायकों से मिलने सीएम भूपेश बघेल नवा रायपुर के मेफेयर होटल पहुंचे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी की जीत तय है।

हरियाणा के राज्यसभा चुनाव की राजनीतिक सरगर्मी छत्तीसगढ़ में दिख रही है। विधायकों से मिलने सीएम भूपेश बघेल नवा रायपुर के मेफेयर होटल पहुंचे। मीडिया से बात करते हुए भूपेश बघेल ने कहा कि मुझे पर्यवेक्षक बनाया गया है। सांसद दीपेंद्र हुड्डा से भी मुलाकात हुई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में हमारी जीत तय है। विधायकों की संख्या के हिसाब से एक सीट भाजपा और एक सीट कांग्रेस के पास आती, लेकिन जबर्दस्ती एक उम्मीदवार खड़ा कर रस्साकशी बढ़ाया गया है। 2 विधायकों के नहीं आने पर सीएम ने कहा कि वे पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। पार्टी लाइन से बाहर नहीं हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि यह चुनाव अजय माकन ही जीतेंगे। सीएम ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा के लोग खरीद-फरीख्त करने में लगे हैं।

बता दें कि एआईसीसी ने सीएम भूपेश बघेल और छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सांसद बने राजीव शुक्ला को हरियाणा चुनाव के लिए ऑब्जर्वर बनाया है। क्रास वोटिंग की आशंका को देखते हुए कांग्रेस के विधायकों को रायपुर लाया गया है। विधायकों को रायपुर के मेफेयर होटल एवं रिसॉर्ट में रखा गया है। निजी होटलों में विधायकों की खूब मेहमाननवाजी हो रही है। छत्तीसगढ़ के चुनिंदा कांग्रेस नेताओं के साथ हरियाणा पीसीसी के आला नेताओं की मुलाकात हो रही है। भूपेश बघेल तीसरी बार विधायकों से मिलने होटल पहुंचे थे। 2 जून को विधायकों को लाया गया था, तब भी भूपेश बघेल विधायकों से मिलने रात में होटल गए थे। कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन और सांसद दीपेंद्र हुड्डा भी होटल में हैं। विधायकों की बाड़ेबंदी की वजह से छत्तीसगढ़ की सियासत गर्म है।

पार्टी लाइन से कोई विधायक बाहर नहीं

बता दें कि सोमवार को पर्यवेक्षक राजीव शुक्ला रायपुर पहुंचे और सीधे नवा रायपुर के मेफेयर होटल एवं रिसॉर्ट गए। उन्होंने कांग्रेस की जीत का दावा करते हुए कहा था कि भाजपा हमेशा खरीद-फरोख्त, हॉर्स ट्रेडिंग में रहती है, लेकिन वे सफल नहीं होंगे। हरियाणा में हर हालत में कांग्रेस की जीत होगी। हमारे साथ पूरे विधायक हैं। 29 विधायक रायपुर आए हैं। 2 विधायक जो नहीं आए हैं वह भी हमारे साथ हैं। पार्टी लाइन से कोई विधायक इधर-उधर नहीं होगा। पार्टी लाइन के साथ सभी वहां अपना काम कर रहे हैं। किसी भी विधायक में कहीं कोई नाराजगी नहीं है। हरियाणा सीट हम जीत रहे हैं।

कार्तिकेय के नामांकन से क्रास वोटिंग का खतरा

बता दें कि हरियाणा विधानसभा में राज्य सभा की 2 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं। कांग्रेस ने यहां से अजय माकन को टिकट दिया है। वहीं भाजपा ने कृष्णलाल पंवार को प्रत्याशी बनाया है। पूर्व मंत्री विनोद शर्मा के बेटे कार्तिकेय शर्मा ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया है। हरियाणा में राज्यसभा सीट जीतने कांग्रेस के पास 31 विधायक हैं, लेकिन कार्तिकेय शर्मा की एंट्री ने पेंच फंसा दिया है। कार्तिकेय के ससुर कुलदीप शर्मा हरियाणा कांग्रेस पार्टी से विधायक हैं। 2 जून को केंद्रीय नेतृत्व ने सभी विधायकों को दिल्ली बुलाया था। उसके बाद सभी को रायपुर रवाना किया गया है। छत्तीसगढ़ भेजे गए कांग्रेस के विधायकों के साथ हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी भी शामिल हैं।

ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इतनी तगड़ी घेराबंदी के बाद भी क्रॉस वोटिंग हो सकती है। 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में, भाजपा के पास 40 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के पास 31 हैं। जेजेपी के 10 विधायक हैं जबकि इंडियन नेशनल लोक दल और हरियाणा लोकहित पार्टी के एक-एक विधायक हैं। हरियाणा में सात निर्दलीय विधायक भी हैं।

विधायकों को लेकर जाएंगे मोहन मरकाम

बताया जा रहा है कि हरियाणा कांग्रेस विधायक वोटिंग के दिन ही अब हरियाणा जाएंगे. छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम विधायकों को अपने साथ लेकर जाएंगे. मरकाम ने कहा कि ''हमारे विधायक कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी के पक्ष में ही वोट करेंगे, अब जिस दिन वोटिंग होगी उस दिन लेकर ही विधायकों के लेकर जाएंगे.'' 

क्रॉस वोटिंग का डर

दरअसल, राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग का डर बना हुआ है. यही वजह है कि हरियाणा कांग्रेस के विधायकों को छत्तीसगढ़ में ठहराया है, कल कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने भी विधायकों से मुलाकात की थी.  वहीं छत्तीसगढ़ के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने भी कल बड़ा बयान दिया था, उन्होंने कहा था कि अगर विधायकों को क्रॉस वोटिंग करनी होगी तो फिर वह क्रॉस वोटिंग करेंगे ही.''

हरियाणा में राज्यसभा का मुकाबला हो गया है रोचक

बता दें कि हरियाणा कांग्रेस ने अजय माकन को राज्यसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी बनाया है, लेकिन निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा ने मैदान में आकर मुकाबला रोचक बना दिया है, बीजेपी और जेजेपी ने उन्हें समर्थन देने की बात कही है. ऐसे में कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का डर बना हुआ है. इस वक्त हरियाणा कांग्रेस के सभी विधायक एक रिसोर्ट में रुके हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static