डिप्टी सीएम की सौगात- 4 दशक बाद लुखी गांव में दोबारा स्थापित हुई अनाज मंडी, लाईब्रेरी भी बनेगी

punjabkesari.in Friday, Nov 12, 2021 - 07:42 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में नित-नए कदम उठा रही है ताकि प्रदेश की कृषि जीडीपी को अधिक से अधिक बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि आवश्यकता के अनुसार मंडियां स्थापित की जा रही हैं ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए दूर-दराज के क्षेत्र में न जाना पड़े। डिप्टी सीएम ने यह बात शुक्रवार को उस वक्त कही जब कुरूक्षेत्र जिला के एक दर्जन से अधिक गांवों के सैकड़ों किसान लुखी गांव में मंडी स्थापित करने पर उनका आभार जताने चंडीगढ़ आए हुए थे। उपमुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर इस गांव में कुछ दिन पहले ही अनाज मंडी स्थापित करने के निर्देश दिए थे। करीब 40 साल बाद लुखी गांव में दोबारा अनाज मंडी स्थापित हुई है।

दुष्यंत चौटाला का आभार जताने आए लुखी गांव के पूर्व सरपंच सतीश राणा, मेंबर सुशील राणा, बलदेव राणा, हीरा सिंह, जरनैल सिंह ने बताया कि उनके गांव में करीब 40 साल पहले अनाज मंडी शुरू की गई थी परंतु कुछ दिन बाद ही इसको बंद कर दिया गया जिसके कारण किसानों को अपनी धान व अन्य फसलें बेचने के लिए दूर-दराज की मंडियों में जाना पड़ता था। उन्होंने कई बार मंडी को पुन: चालू करने के लिए प्रशासन से गुहार लगाई परंतु कोई कार्रवाई नहीं हुई। कुछ दिन पहले वे उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से मिले थे और लुखी गांव की मंडी को चालू करवाने का अनुरोध किया था, जिस पर उपमुख्यमंत्री ने तुरंत अधिकारियों को इस मंडी को चालू करने के निर्देश दिए।

शुगरकेन कंट्रोल बोर्ड के सदस्य डॉ. जसविंद खैरा के नेतृत्व में आए गांव जगतिया के जिला पार्षद गुरमीत सिंह, सरपंच बलदेव सिंह, संतोखपुरा गांव के पूर्व सरपंच बलकार सिंह, सुखविंद्र, रामकरण राणा, सतेंद्र राणा, पूर्व सरपंच निरंजन सिंह समेत अन्य किसानों ने बताया कि गांव लुखी में 40 साल बाद अनाज मंडी शुरू होने से किसानों में खुशी का माहौल है, इस मंडी से आस-पास के गांव संतोखपुरा, जगतिया, हसनपुर, गामड़ी समेत एक दर्जन से ज्यादा गांवों के किसानों को फायदा हुआ है। दुष्यंत चौटाला ने इस अवसर पर किसानों को आश्वासन दिया कि लुखी गांव की अनाज मंडी अब परमानेंट रहेगी ताकि किसान अपनी फसल निश्चिंत होकर यहां बेच सकें।

गांव लुखी में बनेगी डिजिटल लाइब्रेरी
डीएवी स्कूल लुखी (कुरूक्षेत्र) के विद्यार्थियों के लिए शुक्रवार का दिन उस वक्त यादगार हो गया जब वे हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से उनके सरकारी आवास पर मिले और एडवांस में ‘बाल दिवस’ मनाया। स्कूली बच्चों ने हरियाणवी गीत-संगीत, नृत्य के अलावा पंजाबी गिद्दा व भंगड़ा की प्रस्तुति दी तो शानदार दृश्य बन गया। दुष्यंत चौटाला ने इन स्कूली बच्चों को चंडीगढ़ के पर्यटन-स्थल रॉक गार्डन की सैर करवाई। उन्होंने इस अवसर पर गांव लुखी में डिजीटल लाइब्रेरी शुरू करने की भी घोषणा की ताकि गांव के प्रतिभावान विद्यार्थी अपने पाठ्यक्रम के अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें।

ज्ञात रहे कि दुष्यंत चौटाला जब हिसार लोकसभा क्षेत्र से सांसद थे तो उन्होंने इसी डीएवी स्कूल के विद्यार्थियों का दो बार ‘संसद-टूर’ करवाया था। इस अवसर पर विधायक ईश्वर सिंह, विधायक रामकुमार कश्यप, शुगरकेन कंट्रोल बोर्ड के सदस्य डॉ. जसविंद्र खैरा, कुलदीप जखवाला, एसजीपीसी सदस्य सरदार जगशीर सिंह, मांगियाना भी उपस्थित थे।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static