पीएम मोदी को लड़कियों ने भेजा सीधा खत- शादी की उम्र हो 21 बरस

punjabkesari.in Tuesday, Aug 24, 2021 - 06:07 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): 'प्रधानमंत्री जी मेरी उम्र 18 साल होते ही मेरे घरवाले मेरी शादी कर रहे थे, मान नहीं रहे थे, मुझे घर से भागना पड़ा और अब मैं मेरी पढ़ाई व नौकरी 20 वर्ष की उम्र में कर रही हूँ, डर अभी भी लगता है कि घरवालों को मेरा हरियाणा का पता न चल जाए, आप शादी की उम्र 21 वर्ष कर दीजिए ताकि हम आजादी से पढ़ सकें।' यह कहना है बिहार की सोनम का। 'मेरे घर वाले मेरी शादी कर देंगे आप 21 वर्ष शादी की उम्र करवा दीजिए ताकि मैं ग्रेजुएशन कर सकूँ प्लीज!' यह कहना है पूनम का। 

यह लाइनें सच में किसी का भी मन भी विचलित कर सकती हैं लेकिन देश में लड़कियों के हकों की आवाज बुलंद करने वाले सुनील जागलान की। लाडो पंचायत जिसमें वो लंबे समय से लड़कियों की शादी की उम्र 21 वर्ष किए जाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। उसमें लड़कियों का साथ मिलने से यह आवाज मुखर हो गई है। हरियाणा में लड़कियों की शादी की उम्र 21 वर्ष किए जाने की वकालत तेज हो गई है। लाडो पंचायत के बाद रक्षा बंधन पर भाइयों से 21 वर्ष से कम उम्र की लड़की से शादी न करने का वचन और अब लड़कियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को खत लिखकर गुजारिश की है कि संवैधानिक तौर पर लड़कियों की शादी की उम्र 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष की जाए।

PunjabKesari, haryana

देश भर के अलग-अलग हिस्सों से लड़कियों ने सुनील जागलान के आह्वान पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की है। अब उन्हें समानता के अधिकार अनुसार लड़कों के बराबर की शादी की उम्र संवैधानिक होने की आजादी मिलनी चाहिए। दिल्ली निवासी शिवालिका ने प्रधानमंत्री को खत में लिखा है कि आज के समय में देश के लिए यह बहुत बड़े बदलाव का कदम होगा जिससे महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा।

मुबाशशिरा नूंह निवासी ने खत में लिखा है कि मुस्लिम लड़कियों के लिए यह सबसे जरूरी है, हमें तालीम करने का पूरा समय मिल जाएगा। भिवानी की प्रियंका ने लिखा है कि प्रधानमंत्री आपने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ शुरू किया उसके लिए शुक्रिया, अब आप हमारी शादी की संवैधानिक उम्र भी 21 करवा दीजिए वरना हमारे घर वाले हमारी जल्द शादी कर देंगे। लुधियाना की आरूषि ने लिखा है कि सबको बराबरी का हक मिले इसलिए शादी की उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए। मुंबई की अन्वेषी ने कहा कि शादी की उम्र बराबर होने से हमें बराबर मौका मिलेगा।

PunjabKesari, haryana

गौरतलब है कि लाडो पंचायत के जरिए देश भर के विभिन्न हिस्सों से लड़कियों ने ऑनलाइन भाग लेकर शादी की उम्र 21 वर्ष की जाने की पैरवी की है और सुनील जागलान इसके सबसे बड़े पक्षधर हैं, जिन्होंने इस मुहीम को बड़े स्तर तक उठाकर सरकार को बातचीत करने पर मजबूर कर दिया है। हालाँकि सुनील जागलान बताते हैं कि पुरूष समाज बार-बार उन्हें टोक रहा है कि 18 वर्ष ही सही उम्र है और कुछ लोग शादी की उम्र को घटाकर 16 वर्ष की करवाना चाहते हैं।

जागलान का कहना है कि नरेन्द्र मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने महिलाओं के जीवन को सरल बनाने के लिए उज्ज्वला से लेकर सुकन्या समृद्धि योजना जैसी सैकड़ों योजनाएँ लागू करवाई हैं और मुझे आशा है प्रधानमंत्री हम सबकी इस मांग को जरूर मानेंगे और इस देश की लाडो को सही मायने में आजादी दिलाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static