घूमने के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर, हरियाणा सरकार ने उठाए बड़े कदम

punjabkesari.in Monday, Mar 14, 2022 - 10:59 AM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा को पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक और ऐतिहासिक कदम उठाया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम जिला के गांव दमदमा में एडवेंचर पर्यटन केंद्र का शिलान्यास किया। यह एडवेंचर पर्यटन केन्द्र लगभग 19 एकड़ भूमि पर विकसित होगा, जिसे विकसित करने के लिए हरियाणा पर्यटन विभाग ने एयरो क्लब ऑफ इंडिया के साथ समन्वय स्थापित किया है। अरावली की गोद में बसे गांव दमदमा में शुरू किए जाने वाले इस एडवेंचर पर्यटन केंद्र में विभिन्न साहसिक गतिविधियों के लिए एक बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा जिसमें कैंपिंग साइट, पैरामोटर के लिए एयर स्ट्रिप, एयरो स्पोर्ट्स गतिविधियां, कैफेटेरिया और अन्य गतिविधियां शामिल की जाएंगी।

दमदमा के इस एडवेंचर पर्यटन केन्द्र को जोड़ने वाली भोंडसी तथा सोहना को जाने वाली दोनों सड़कों को चौड़ा व सुदृढ़ किया जाएगा ताकि पर्यटक यहां आसानी से पहुंच सकें। इसके अलावा, दमदमा झील पर पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस झील की खुदाई करके इसमें वर्ष भर पानी रहे, उसके लिए व्यवस्था की जाएगी।वहीं इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि  खेल मन और दिमाग दोनों से खेला जाता है। कुश्ती में भी दिमाग लगाने की जरूरत होती है। खेल में केवल शरीर की ही नही दिमाग की भी कसरत होती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी भी खेलों मे रूचि है और जहां भी खेल के आयोजन में जाने का मौका मिलता है मैं उसमें नहीं चूकता। उन्होंने कहा कि हम ‘कैच देम यंग‘ यानी कि बचपन से ही बच्चों को खेलों के लिए तैयार करते हैं। हरियाणा खेलो की धरती है और यहां के युवाओं व नौजवान खिलाड़ियों में खेल का जुनून है। टोक्यो ओलंपिक में भी 7 में से तीन मेडल हरियाणा की धरती से थे और अगर पैरालंपिक की बात की जाए तो 19 में से 6 पदक हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते। हरियाणा सरकार द्वारा बच्चों को प्रारंभ से ही खेलो के लिए प्रेरित करने के लिए प्रदेश में 1000 नर्सरी खोलने की योजना है। ये नर्सरी सरकारी व निजी विद्यालयों के अलावा खेल विभाग में स्थापित की जाएंगी ताकि बच्चे शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत होने के साथ-साथ चरित्रवान बने।

इस अवसर पर उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए मनोहर लाल ने टिक्कर ताल और मोरनी के साथ अपनी पुरानी यादों को स्मरण करते हुए कहा कि वर्ष 1990 में मैं यहां पार्टी के कामों के लिए आया करता था और एक बार मुझे मांधना गांव के स्कूल में बच्चों के साथ अपना जन्मदिन मनाने का अवसर भी मिला। उस समय महसूस हुआ कि यह क्षेत्र विकास के मामले में पिछड़ा रहा है। तब हमने इस क्षेत्र को सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और पर्यटन के मामले में विकसित करने की योजना बनाई थी।

इससे पहले मोरनी बना टूरिस्ट हब

मोरनी का विकास एकीकृत पंचकूला विकास योजना की एक प्रमुख विशेषता है। इसलिए 20 जून 2021 को  शुरू की गई सभी वॉटर और एयरो स्पोर्ट्स गतिविधियों के कारण एक कृषि प्रधान राज्य से स्पोर्ट्स हब बनने के बाद अब हरियाणा पसंदीदा पर्यटन केंद्र के रूप में भी जाना जाएगा। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने और पंचकूला को पर्यटन की दृष्टि से एक नया केंद्र बनाने की परिकल्पना के मद्देनजर तैयार की गई व्यापक योजना के तहत मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने  मोरनी के टिक्कर ताल में विभिन्न साहसिक खेल गतिविधियों जैसे पैरासेलिंग, पैरामोटर और जेट स्कूटर शुरू की थी

मोरनी हिल्स के टिक्कर ताल में ये विभिन्न ऐयरो और वॉटर स्पोर्ट्स गतिविधियां व्यावसायिक रूप से संचालित गतिविधियों के सफलतापूर्वक संचालन के लिए विभाग द्वारा स्थानीय युवाओं को इन गतिविधियों से संबंधित कौशल को विकसित करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया जाने का प्रावधान भी रखा गया है। इससे एक ओर जहां राज्य में पर्यटन के विकास के लिए हरियाणा सरकार के निरंतर प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा, वहीं दूसरी ओर युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। 
पर्यटन की दृष्टि से अपने हरे भरे वातावरण के लिए जाना जाने वाला पंचकूला उन आगंतुकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण के रूप में उभरा है, जो पंचकूला से गुजरने वाली खूबसूरत पर्वत श्रृंखलाओं का आनंद लेना चाहते हैं। इसलिए देश और दुनिया भर में हरियाणवी संस्कृति को बढ़ावा देने के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने होम स्टे और फार्म टूरिज्म नीतियों का भी शुभारंभ किया। इससे पर्यटकों को होम स्टे के रूप में होटलों का एक शानदार विकल्प मिल सकेगा, जिससे उन्हें स्थानीय परिवारों के साथ उनके घरों में रहने और स्थानीय संस्कृति व व्यंजनों का अनुभव मिल सकेगा।
यही नहीं, हरियाणा में फार्म टूरिज्म को भी एक नया स्वरूप दिया जा रहा है, जहां अधिक से अधिक शानदार फार्मों को सूची में जोड़ा गया है। अब पर्यटक छुट्टियों का आनंद लेने के लिए अपने पसंदीदा फार्म हाउस का चुनाव कर सकते हैं। इसके साथ ही, यह स्थानीय फार्म मालिकों और ग्रामीणों को आजीविका के अवसर प्रदान करने में मदद करेगा।


हरियाणा में पर्यटन विकास की दिशा में एक नया अध्याय

आज के समय में जब पर्यटन उद्योग लगातार विकसित हो रहा है, हरियाणा पर्यटकों और आगंतुकों के लिए साहसिक खेलों के माध्यम से मौज-मस्ती व रोमांच के लिए एक नया अध्याय लिखने के लिए तैयार है। एडवेंचर स्पार्ट्स पर्यटन उद्योग में महत्वपूर्ण स्थान रखता है और इसे अक्सर पर्यटन स्थलों का एक बेंचमार्क माना जाता है। इसलिए आज मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न साहसिक गतिविधियों का शुभारंभ पर्यटन उद्योग को लगातार विकसित करने व बढ़ावा देने की दिशा में व्यापक कदम साबित होगा।

पर्यटक ले सकेंगे स्थानीय रीति-रिवाजों, व्यंजनों का अनुभव

होम स्टे पॉलिसी के शुभारंभ के साथ ही स्थानीय निवासी अब पर्यटकों और आगंतुकों को व्यावसायिक आधार पर उचित मूल्यों पर अपने घर को रहने के लिए दे सकते हैं। जिन गृह मालिकों के घरों में अतिरिक्त कमरे हैं, वे पर्यटकों को खाने-पीने की सुविधा के साथ निर्धारित दरों पर दे सकते हैं। इस प्रकार, पर्यटकों को होटलों के व्यावसायिक वातावरण के बजाय स्थानीय रीति-रिवाजों, व्यंजनों आदि के अनुभव के साथ रहने के लिए स्वच्छ और सस्ती जगह उपलब्ध होगी।
होम स्टे योजना का उद्देश्य पर्यटकों के लिए आवास के अधिक विकल्प बनाने के साथ-साथ इसके मूल्य को कम करके बाजार का विस्तार करना है। यह योजना बड़ी संख्या में ऐसे लोगों के लिए पर्यटन के लाभों के विकेंद्रीकरण को भी बढ़ावा देगी जिनके पास इस तरह के उपयोग के लिए संपत्ति उपलब्ध है। यह योजना विभिन्न स्थानों पर और प्रतिस्पर्धी मूल्य पर आवास विकल्पों की अधिकता प्रदान करेगी। जो पर्यटक लंबे समय तक यहां रुकने के इच्छुक हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा।
इस नीति के शुभारंभ के साथ ही पर्यटकों को निश्चित रूप से स्थानीय सामुदायिक जीवन का अनुभव मिलेगा जहां वे लोक गीतों का अनुभव व आसपास के ग्रामीण इलाकों में भ्रमण कर सकते हैं। इसके अलावा, ट्रेकिंग, मिट्टी के बर्तन बनाने, भोजन, नृत्य, कला और शिल्प आदि से परिचित हो सकते हैं। कौशल विकास मिशन के तहत पात्र चयनित होम-स्टे मालिकों को हरियाणा पर्यटन द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static