अलविदा वर्ष 2021: सरकार का जिले को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देने का वायदा रहा घोषणाओं तक ही सीमित

punjabkesari.in Friday, Dec 24, 2021 - 08:30 AM (IST)

गुडग़ांव : प्रदेश सरकार ने प्रदेशवासियों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए कई योजनाएं शुरु की हुई हैं, जिनमें प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र लोगों को गोल्डन कार्ड भी दिए जा रहे हैं, ताकि वे इस कार्ड से चिन्हित निजीअस्पतालों में भी अपना उपचार करा सकें। स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर वर्ष 2021 शहरवासियों के लिए कोई ज्यादा अच्छा नहीं रहा। क्योंकि शहर के सिविल अस्पताल को सैक्टर 10 स्थित नागरिक अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया था और अन्य विभागों को भी सैक्टर 31 व पालम विहार क्षेत्र में शिफ्ट कर दिया गया जिससे शहरी व ग्रामीण रोगियों को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए काफी भटकना भी पड़ रहा है।

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि पुराना सिविल अस्पताल जर्जरावस्था में हो चुका था, इसको तोडकर नया बनाना है। सिविल अस्पताल की जर्जर हुई इमारत को तोडऩे का काय भी जारी है जो अभी तक पूरा नहीं हो सका है। जो स्वास्थ्य सेवाएं सिविल अस्पताल में एक छत के नीचे लोगों को मिलती थी, वे अब शहर के विभिन्न स्थानों पर बिखर कर रह गई। यानि कि लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए कहीं सैक्टर 10 तो कहीं सैक्टर 31 व विभिन्न प्राइमरी हैल्थ सेंटरों पर धक्के खाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इस सब का लाभ निजी अस्पताल उठा रहे हैं। गुडग़ांव शहर की आबादी 40 लाख तक पहुंच चुकी है, लेकिन बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का पूरे वर्ष अभाव ही रहा।

बताया जाता है कि जब सिविल अस्पताल शहर के बीचोंबीच था, तब प्रतिदिन करीब अढ़ाई हजार रोगियों की ओपीडी होती थी, लेकिन स्वास्थ्य सेवाएं अन्यत्र शिफ्ट हो जाने के बाद ओपीडी में मरीजों की संख्या आधी ही रह गई है। वर्ष 2018 में प्रदेश सरकार ने पब्लिक प्राईवेट पार्टनशिप के तहत सैक्टर 10 स्थित सिविल अस्पताल में हार्ट सेंटर व डायलिसिस की सुविधा भी उपलब्ध कराई थी, लेकिन इन दोनों सुविधाओं का प्रचार-प्रसार विस्तृत रुप से नहीं किया गया, जिससे लोगों को सरकार की इन सुविधाओं का लाभ भी पर्याप्त रुप से नहीं मिल पा रहा है। वर्ष 2021 में कोरोना की दूसरी लहर का सामना स्वास्थ्य विभाग को करना पड़ा। विभाग ने भरसक प्रयास किए कि मौजूद संसाधनों का लाभ कोरोना पीड़ितों को दिया जाए। टीकाकरण अभियान में भी स्वास्थ्य विभाग दिन-रात लगा रहा।

कोरोना की जांच की व्यवस्था अभी तक भी चल रही है। विभाग द्वारा गुडग़ांव को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने का वायदा घोषणाओं तक ही सीमित रहा। हालांकि स्वास्थ्य सेवाओं के लिए गुडग़ांव को मेडिकल हब माना जाता है। विदेशों से भी गुडग़ांव स्थित निजी अस्पतालों में बड़ी संख्या में विदेशी उपचार कराने के लिए आते हैं लेकिन सरकारी अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं का अभाव पूरे साल लोगों को खटकता रहा। यदि कोई गंभीर बीमार, घायल मरीज सरकारी अस्पताल में आता है तो उसे दिल्ली सफदरजंग रैफर कर दिया जाता है। सैक्टर 10 स्थित सिविल अस्पताल में 200 बैड का प्रावधान रखा गया है। जबकि जरुरत इससे कहीं अधिक है। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट भी गुडग़ांव व जिले के अन्य क्षेत्रों में लगवा दिए हैं। हालांकि सरकार ने सैक्टर 102 में मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा भी की हुई है। इसी प्रकार बादशाहपुर में 100 बेड का अस्पताल बनाने की योजना भी सरकार की है, लेकिन ये कब पूरी होंगी नहीं कहा जा सकता। चिकित्सकों की भी कमी स्वास्थ्य सेवाओं में खलती रही हैं।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static