कोरोना के नए वेरिएंट ‘डेल्टा प्लस’ या कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार सजग: विज

punjabkesari.in Sunday, Jul 04, 2021 - 04:36 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : पहली व दूसरी लहर में भारी नुकसान का दंश झेलने के बाद प्रदेश सरकार पूरी तरह से अलर्ट तो दिख ही रही हैं, साथ ही डेल्टा पल्स व तीसरी लहर के संभावित खतरे को देखते हुए बचाव की तैयारी में लगी है। कोविड से संबंधित सभी चिकित्सा उपचार संसाधनों जैसे वेंटिलेटर बेड, ऑक्सीजनयुक्त बेड, आईसीयू बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर की उपलब्धता, रेमेडिसिविर इंजेक्शन, एम्फोटेरिसिन, टोसिलिजुमैब की बारीकी जानकारी गृह मंत्री अनिल विज ले रहे हैं। ताकि दूसरी लहर के दौरान आई समस्याओं का सामना फिर से न करना पड़े।

गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि प्रदेश सरकार संभावित कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है और इन्फ्रास्ट्रक्चर और मैनपावर इत्यादि की कमी को दूर करने के साथ-साथ अपडेट करने के आदेश दे दिए गए है।  कोरोना से संबंधित संस्थानों का आंकलन किया जा रहा है। ताकि कोरोना के नए वेरिएंट ‘डेल्टा प्लस’ या कोरोना की तीसरी लहर से निपटा जा सकें।  हाल ही में फरीदाबाद में कोरोना के ‘डेल्टा प्लस’ वेरिएंट का एक मामला सामने आया है और इस मामले की 100 प्रतिशत काटैक्ट टैसिंग करवाई गई है। ताकि इस वेरिएंट का संक्रमण ज्यादा फैल न पाएं। इसके अलावा, डेल्टा प्लस वेरिएंट की जांच करने हेतू पीजीआई, रोहतक में जीनोम सीक्वेंस टेस्टिंग के लिए लैब को स्थापित करने के भी निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल जीनोम टेस्टिंग के लिए हरियाणा के मामले दिल्ली की लैब मेें भेजे जा रहे हैं। जिसकी रिपोर्ट आने में काफी समय लग जाता है। 

कोरोना के पीक समय में इलाज में  प्राइवेट अस्पतालों द्वारा ठगी किए जाने विज ने कहा कि हमने इस बारे में हर जिले में उपायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया हुआ है। जो ओवरचार्जिंग की शिकायत पर संज्ञान लेती है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा, 50 बैड से ऊपर के निजी अस्पतालों को भी अगले 6 महीने के भीतर आक्सीजन प्लांट लगाए जाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सैक्टर को ओर अधिक मजबूत करने की जरूरत है। क्योंकि आजादी के बाद पहले 50 सालों में स्वास्थ्य सेक्टर की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया।

विज ने बताया कि दिल्ली के 30 प्रतिशत मरीजों ने हरियाणा में इलाज करवाया है। हमने इतनी गंभीर स्थिति में बिना भेदभाव के इलाज करने का काम किया है। उन्होंने सभी राजनीतिक लोगों को भी सलाह दी कि इस मामले में राजनीति से ऊपर उठकर मानव जाति पर हमला करने वाले इस वायरस को समाप्त करने का काम करना चाहिए। उन्होंने कोरोना को भगाने के लिए सामाजिक संस्थाओं और लोगों से सहयोग मांगा है। और कहा है कि लोगों को कोरोना प्रोटोकाॅल का अनुसरण करना चाहिए। इसके अलावा, लोगों को जागरूक करने हेतू संस्थाओं को भी आगे आना चाहिए। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों में फैली भ्रान्तियों को दूर कर वैक्सीनेट किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस बीमारी का एक ही कवच है और वो वैक्सीनेशन है, तभी हम इस लड़ाई में जीत पाएंगें। उन्होंने बताया कि राज्य में लगभग 93 लाख 50 हज़ार से अधिक लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि हमारा रिकवरी रेट 98.61 प्रतिशत है। जबकि हमारा मृत्यु दर 1.23 प्रतिशत है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static