वित्त वर्ष 2023-24 में सरकार की सहायता से आयोग 65000 लोगों को नौकरी देगा: भोपाल खदरी

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2023 - 04:03 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : भर्ती प्रक्रिया में लगातार होने वाले बदलावों से जहां प्रदेश का युवा अपने भविष्य को लेकर बेहद चिंतित है और इस प्रक्रिया को समझने की जद्दोजहद में है, वहीं इस जटिल प्रक्रिया को भर्ती आयोग बेहद शानदार- पारदर्शी- सुगम और गेम चेंजर साबित करने में लगा हुआ है। हाल ही में 'सीईटी' का प्रयोग प्रदेश के बच्चों के लिए बेहद मुश्किलों का सबब बना नजर आ रहा है। इस महत्वपूर्ण विषय को लेकर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी से पंजाब केसरी की महत्वपूर्ण बातचीत में उन्होंने कहा कि अगले 15 दिन में सीईटी की सभी त्रुटियों के समाधान की रूपरेखा तैयार की जा चुकी है। उन्होंने आगामी ग्रुप 'सी' की भर्ती प्रक्रिया और ग्रुप 'डी' के लिए 'सीईटी' परीक्षा की तारीखों समेत विभिन्न जानकारियां वितरित की। चुनावी वर्ष 2024 से पहले वर्ष 2023 में चेयरमैन खदरी ने 65000 युवाओं को रोजगार देने की प्रक्रिया को सुनिश्चित करने का दावा करते हुए कई महत्वपूर्ण ऐसी जानकारियां दी जो नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए सर दर्द बनी हुई थी। कुछ अंश आपके सामने प्रस्तुत हैं :

प्रश्न : अपना नया भवन एचएसएससी को कब तक मिलने की संभावना माने ?
उत्तर : 
आपने हमारी दुखती रग पर हाथ रख दिया है। 300 लोगों के हमारे स्टाफ के लिए बैठने तक की भी पूरी व्यवस्था उपलब्ध नहीं है। सरकार ने हमारे भवन की मांग को स्वीकार कर लिया है और हुड्डा के प्रशासनिक अधिकारी- पंचकूला उपायुक्त को जगह सुनिश्चित करने के आदेश भी दिए गए हैं। शायद पंचकूला के सेक्टर 23 में आईटी पार्क के पास 1 एकड़ जमीन भी भवन के लिए चिन्हित की गई है। ऐसा अनुमान है कि एचपीएससी और एचएसएससी दोनों के भवन वही ले जाने की योजना है।

प्रश्न : सीईटी के रिजल्ट का अनुपात कितना रहा और आप इससे कितने संतुष्ट हैं ?
उत्तर : 
मैं इस परिणाम से पूरी तरह से संतुष्ट हूं। हमने 2 दिन पहले 100 शिकायतों का अवलोकन भी किया। कैंडिडेट्स को कहीं ना कहीं अधूरी जानकारी के कारण दिक्कतें थी। कोई आधार कार्ड- कोई पीपीपी इत्यादि या कुछ ने नंबर मिल जाने पर क्लेम किया, क्योंकि दो-तीन साल तक प्रोसीजर शुरू होने के बाद समय-समय पर स्थितियां बदली हैं, फार्म भरते वक्त नौकरी घर में नहीं थी और बाद में नौकरी लग गई और नॉन जॉब के उन्हें नंबर मिले हुए थे, इस प्रकार से हम त्रुटियों को दूर कर रहे हैं। 11 लाख 22 हजार 232 कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया था और 7 लाख 73 हजार 572 बच्चे जिनमें 4 लाख 70 हजार 922 मेल तथा 2 लाख 95 हजार 627 फीमेल थे। रिजर्व और जनरल कैटेगरी के क्वालिफाइड 3 लाख 57 हजार 562 जिनमें मेल 2 लाख 25 हजार 5 तथा फीमेल 1 लाख 32 हजार 551, ट्रांसजेंडर 6 बच्चे शामिल हैं तथा 4 लाख 16 हजार 10 बच्चे डिसक्वालिफाइड हुए हैं जो 40-50 की रेशो को अचीव नहीं कर पाए।

प्रश्न : कितनी पोस्टों को कब तक भरा जाएगा तथा इनमें से कितने बच्चों को किस प्रक्रिया के तहत बुलाया जाएगा ?
उत्तर : 
सरकार की तरफ से 'सी' क्लास के लिए 30 हजार 369 पोस्ट हमारे पास आई हुई है। टीजीटी की अलग से 7500 तथा पुलिस की 6000 पोस्ट भी आई हैं। टीजीटी एस्टेट के आधार पर तथा पुलिस सीईटी के तहत होगा। 'सी' क्लास के लिए भी हमारे पास 42000 पोस्ट की डिमांड सरकार की तरफ से आ चुकी है। अगले 15 दिन में हम इनके लिए विज्ञापन जारी करेंगे।

प्रश्न : अभी तक रिजल्ट में काफी त्रुटियां मानी जा रही हैं ?
उत्तर : 
2 दिन पहले ही हमने अपनी वेबसाइट पर नोटिस निकाला है और 15 दिन का समय दिया है। त्रुटियां कुछ बच्चों की क्लेम के आधार पर हैं। दो-तीन साल से प्रोसीजर चलने के कारण काफी स्टेटस चेंज हुआ। हमने सभी चीजें पीपीपी से वेरीफाई की बात कही थी। कुछ बच्चों ने घर पर नौकरी नहीं होने का क्लेम किया था और इसके साथ सरकार के आदेश अनुसार नॉन जॉब के नंबर वार्षिक आय 180000 से कम वाले को ही देने थे। बच्चे ने नौकरी नहीं होने का क्लेम तो कर दिया, किसी ने कहा कि नौकरी घर पर होने के बावजूद मुझे पांच नंबर दे दिए गए। फार्म भरते वक्त शायद उनके घर पर नौकरी नहीं थी, उस क्लेम को हमने ऐसे ही मान लिया। अब सभी चीजों की वेरिफिकेशन चल रही है। सभी की त्रुटियां हम ठीक करेंगे। चाहे वह हमारे या कैंडिडेट लेवल की होंगी। 

प्रश्न : आपकी एजेंसी लेवल की भी गलतियां काफी बच्चे बता रहे हैं और मेरे संज्ञान में भी ऐसा कुछ सामने आया है ?
उत्तर : 
हो सकता है कि यह चीज पीपीपी में अपडेट ना हुई हो। क्योंकि हमने सिर्फ पीपीपी को ही आधार माना है। अगर उसका भरा हुआ फार्म- मिला सकोर कार्ड और पीपीपी अगर आप लेकर आ जाएं तो हम दूध का दूध और पानी का पानी कर देंगे कि किस लेवल पर त्रुटि है। किसी ना किसी एक स्टेज पर त्रुटि ना हो, ऐसा नहीं हो सकता।

प्रश्न : सीईटी को क्वालीफाइंग बनाने के लिए क्या आपने सरकार को लेटर लिखा है ?
उत्तर : 
हम सरकार के नियमों को फॉलो कर रहे हैं। सीईटी का ड्राफ्ट सरकार ने तैयार किया। यह मंत्रिमंडल में पास हुआ। बदलाव करना या ना करना यह सरकार के लेवल की बात है। हम सरकार के आदेशों को फॉलो करने के लिए बाध्य हैं।

प्रश्न : सीईटी को लेकर मामला हाईकोर्ट में है, जिसमें फरवरी की डेट लगी है ?
उत्तर : 
इसमें हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन नहीं बल्कि सरकार पार्टी है। सीईटी का नोटिफिकेशन मुख्य सचिव की तरफ से जारी होने के कारण कोर्ट में जवाबदेही भी सरकार की तरफ से होगी।

प्रश्न : ग्रुप 'सी' की पोस्टों के लिए क्या चार गुना बच्चों को बुलाने का फार्मूला है ?
उत्तर : 
अभी हम क्वालीफाइंग होने वाले सभी बच्चों को पोस्ट के अगेंस्ट बुलाएंगे। फिर हम चार गुना टॉपर बच्चों को चिन्हित करेंगे। उन्हें स्क्रीनिंग टेस्ट पर बुलाने का अभी तक यही प्रावधान है।

प्रश्न : ग्रुप 'डी' के लिए कब सीईटी की परीक्षाएं होंगी ?
उत्तर : 
एनटीए से हमारी और सरकार की हुई मौखिक बातचीत के अनुसार 4-5 और 10-11 मार्च सुनिश्चित हुई है। लिखित में हमारे पास अभी तक कुछ नहीं आया है।

प्रश्न : ग्रुप 'सी' भर्ती और सीईटी की परीक्षाओं में गैप कितना रहेगा ?
उत्तर : 
पोस्ट के अगेंस्ट मार्च में हम सीईटी की परीक्षाएं शुरू करने जा रहे हैं। न्यूज़ पेपर के माध्यम से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 23 फरवरी से लगभग 26 मार्च तक होनी है। रविवार और सोमवार को वह परीक्षाएं होंगी या नहीं, वह शेड्यूल देखने के बाद हम फैसला लें पाएंगे। अगर वह इन दिनों नहीं हो रही तो हम रविवार और सोमवार से यह परीक्षाएं शुरू कर सकते हैं। नहीं तो इन परीक्षाओं के तुरंत बाद पोस्ट के अगेंस्ट परीक्षाएं शुरू करेंगे।

प्रश्न : क्या अगले चरण के इन पेपरों में हरियाणा से संबंधित 25 फ़ीसदी प्रशन शामिल किए जाएंगे ?
उत्तर : 
नहीं, अभी तक ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। क्योंकि टीईटी में यह प्रशन हम पूछ चुके हैं। अगला प्रश्न पत्र नौकरी से संबंधित ज्यादातर होंगे। लगभग 50 फ़ीसदी से भी अधिक नौकरी से संबंधित होंगे।

प्रश्न : जिन लोगों की सीईटी में कैटेगरी बदल दी गई उसके लिए क्या प्रावधान है ?
उत्तर : 
हमने 15 दिन का समय त्रुटियों को दुरुस्त करने के लिए ही दिया है। 1-1 त्रुटि को चेक करके उसे ठीक किया जाएगा।

प्रश्न : क्या अगली भर्तियों में सब इंस्पेक्टर की भी भर्तियां शामिल है ?
उत्तर : 
अभी तक हरियाणा पुलिस सब इंस्पेक्टर बारे हमारे पास कोई डिमांड नहीं आई है। 5000 मेल और 1000 फीमेल कांस्टेबल की ही डिमांड पुलिस विभाग की तरफ से आई हुई है।

प्रश्न : हाईकोर्ट में पुलिस की पिछली भर्ती संबंधित मामले का क्या अपडेट है ?
उत्तर : 
इसमें जनवरी की तारीख लगी हुई है। मुझे पूरी उम्मीद है कि कोर्ट बच्चों की दिक्कतों के समाधान को लेकर डिसीजन लेगी। हमारी भर्ती पूरी योग्यता और पारदर्शिता से हुई, यह बात बच्चे भी मान रहे हैं। शायद कुछ बातें कोर्ट के समझ में ना आने के कारण इस पर स्टे हुआ। हम समझाने में अवश्य कामयाब होंगे ऐसी मुझे पूरी उम्मीद है और इसके बाद स्टे हट जाएगा।

प्रश्न : सोशियों इकोनामिक मामले में क्या कोई जांच भी प्रशासनिक लेवल पर करने के आदेश दिए गए हैं ?
उत्तर:-
सिलेक्शन होने के बाद हरियाणा पुलिस की सीआईडी विंग से जांच करवाई जाती है। नॉन जॉब- फादरलेस और विधवा के नंबर सही कलेम किए गए हैं या नहीं, यह सिलेक्शन के बाद का स्टेप है।

प्रश्न : एक समान योग्यता रखने वाले बच्चों के लिए क्या एक ही ग्रुप बनाया जा सकता है ?
उत्तर :
हमारे पास आई 42000 पोस्टों के लिए 52 ग्रुप बनाए गए हैं। एक समान योग्यता के पदों के लिए एक ही ग्रुप रहेगा, इसमें बच्चे से प्राथमिकता मांगी जाएंगी कि वह कौन से विभाग में जाना चाहता है। सिंपल ग्रेजुएट और सिंपल 12वीं क्वालिफाइड बच्चों के लिए थोड़ी अवश्य दिक्कत रहती है और टेक्निकल पोस्टों के लिए डिप्लोमा- डिग्री इत्यादि निश्चित योग्यता निर्धारित होने की वजह से ऐसी टेक्निकल पोस्टों पर कोई दिक्कत नहीं होती।

प्रश्न : चर्चाएं हैं कि सिंपल 12वीं और सिंपल ग्रेजुएशन के लिए 10 से 12 ग्रुप बनाए गए हैं ?
उत्तर : 
बिल्कुल, किसी में 12वीं में साइंस, किसी में कॉमर्स- मेडिकल या नॉन मेडिकल जरूरी है तो ऐसे में ग्रुप बनाए गए हैं। लेकिन किसी में क्वालिफिकेशन की कोई भी साइड मान्य है तो उसके लिए कॉमन ग्रुप हमारे द्वारा बनाया गया है।

प्रश्न : आईटीआई इंस्ट्रक्टर का पेंडिंग रिजल्ट कब तक आने की संभावनाएं हैं ?
उत्तर : 
इस पर हम काम शुरू कर चुके हैं। रिजल्ट डिले का कारण हमारे प्रोग्रामर या कंप्यूटर ऑपरेटरों का पिछले 10 दिनों से एनटीए कार्यालय दिल्ली में व्यस्त होना था।

प्रश्न : वन टाइम रजिस्ट्रेशन कितने लोगों द्वारा करवाई गई है ?
उत्तर : 
वन टाइम रजिस्ट्रेशन 11 लाख 22 हजार बच्चों द्वारा करवाई जा चुकी है।

प्रश्न : मार्च में प्रक्रिया शुरू होने के बाद रिजल्ट कब तक आएंगे ?
उत्तर : 
सितंबर- अक्टूबर तक हम सारी भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के प्रयास में हैं। 2023 का सीईटी का भी आयोजन उसके तुरंत बाद किया जाएगा।

प्रश्न : स्टूडेंट्स को बिल्कुल फेयर भर्ती प्रक्रिया को लेकर आप कैसे इंश्योर करेंगे ?
उत्तर : 
हम व्हाट्सएप और कॉल पर भी बच्चों का समाधान करते हैं। बच्चे शत प्रतिशत संतुष्ट भी होते हैं कि उनकी गलतफहमी या त्रुटियों का समाधान हो रहा है। यह सॉफ्टवेयर के हाथ की पूरी प्रक्रिया है। हम चाह कर भी किसी से कोई भेदभाव नहीं कर सकते। सॉफ्टवेयर अपने आप ही मेरिट के बच्चों को उठाता है। मैनुअल यहां कुछ भी नहीं होता।

प्रश्न : एचएसएससी द्वारा सीईटी की प्रक्रिया से भर्ती प्रक्रिया को काफी जटिल जा चुका है, क्या आप यह मानते हैं ?
उत्तर : 
सरकार का यह गेम चेंजर प्लान है। पहले 10- 12 लाख लोगों का पेपर लिया जाता था। अब हमारे पास शॉर्टलिस्टेड लोग हैं। मेरिट वाले बच्चे ही अगली परीक्षा में बैठते हैं। इससे हमारा काम आसान हुआ है ना कि मुश्किल। बच्चों को कई चरणों से गुजरना पड़ता है, उन्हें अवश्य हार्ड लग रहा होगा। यह पद्धति मेरिट को प्राथमिकता देगी। बार-बार लाखों बच्चों का एग्जाम करने के लिए सरकार को इंतजाम करने से छुटकारा मिलेगा। लिमिटेड बच्चे की अगली परीक्षा के लिए आएंगे।

प्रश्न : 2024 के चुनाव मिशन को लेकर साल 2023 काफी महत्वपूर्ण है, वित्त वर्ष में कुल कितनी भर्तियां किए जाने का अनुमान है ?
उत्तर : 
हमने नया वित्त वर्ष 31 मार्च 2023 को टारगेट किया है। आयोग का सरकार की सहायता से पूरा प्रयास रहेगा कि हमारा कमीशन 65000 लोगों को विभिन्न पोस्टों पर नौकरी दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static