सरकार ने निभाया संकल्प पत्र का वादा, जरूरतमंद परिवारों को दिया आयुष्मान का तोहफा: धनखड़

punjabkesari.in Monday, Nov 21, 2022 - 08:37 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार ने आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाते हुए अंत्योदय परिवारों को योजना के दायरे में शामिल कर स्वस्थ हो हर परिवार का वादा पूरा करने का ऐतिहासिक कार्य किया है। आयुष्मान योजना का दायरा बढ़ाकर जरूरतमंद व गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये तक निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश अध्यक्ष धनखड़ ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का आभार व्यक्त किया है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने वर्ष 2019 विधानसभा चुनाव में बतौर मेनिफेस्टो कमेटी चेयरमैन पार्टी के संकल्प पत्र में आयुष्मान भारत पीएम आरोग्य योजना का दायरा बढ़ाकर एक लाख 80 हजार रुपये वार्षिक आय वाले गरीब परिवारों को पीएम आरोग्य योजना में शामिल करने वादा किया था।  

 

धनखड़ ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि वर्ष 2019 विधानसभा चुनाव में भाजपा द्वारा जारी मेनिफेस्टो में हर जरूरतमंद परिवार व व्यक्ति को निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का वादा किया था, वह वादा आज अंत्योदय विस्तारीकरण योजना से साकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है और इसके लिए हरियाणा सरकार बधाई की पात्र है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि योजनाओं की आखिरी गरीब तक पहुँच और अंतिम व्यक्ति का उदय ही भाजपा सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार शिक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य, स्वाभिमान और स्वावलंबन के सिद्धांत पर काम कर रही है।

 

प्रदेश अध्यक्ष धनखड़ ने सभी लाभार्थियों को अंत्योदय विस्तारीकरण योजना में शामिल होने पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मोदी-मनोहर सरकार गरीब कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि पिछले आठ सालों में हरियाणा की मनोहर सरकार ने अंत्योदय योजना के तहत जरूरतमंद नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए अनेकों पहल की है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय विजन को साकार करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के मानदंडों के अनुसार हरियाणा में 15 लाख 51 हजार 798 परिवार इस योजना में कवर हो रहे थे, लेकिन हरियाणा की मनोहर सरकार ने योजना का दायरा बढ़ाया, जिसके कारण अब प्रदेश के लगभग 28 लाख परिवारों के लगभग सवा करोड़ लोगों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'स्वस्थ भारत- सशक्त भारत के विजन को एक नयी दिशा और गति मिलेगी।

 

धनखड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने 2018 में आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की घोषणा की थी। स्वास्थ्य के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी माने जाने वाली इस योजना का उद्देश्य गरीबों और वंचितों को स्वास्थ्य का लाभ पहुंचाना है। हरियाणा के ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद परिवारों को इस योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संकल्प पत्र का वादा पूरा करते हुए बीपीएल परिवारों की वार्षिक आमदनी का दायरा एक लाख 20 हजार रुपये से बढ़ाकर एक  लाख 80 हजार रुपये कर दिया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने आयुष्मान विस्तारीकरण योजना का नाम चिरायु हरियाणा का नाम दिया है। चिरायु हरियाणा योजना के दायरे में शामिल जरूरतमंद  व्यक्ति पांच लाख रुपये तक का अपना इलाज फ्री इलाज करा सकेंगे। धनखड़ ने  पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे हर लाभार्थी का गोल्डन  कार्ड बनवाने में मदद करें।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static