गेंहू की सरकारी खरीद, नमी ज्यादा होने के कारण नही खरीदा गया किसानों का गेहूं

punjabkesari.in Friday, Apr 02, 2021 - 01:54 PM (IST)

 

सोहना (सतीश) : हरियाणा में एक अपैल से गेहूं की सरकारी खरीद शुरु हो चुकी है। प्रदेश की मंडियों में गेहूं की सरकारी खरीद वेयर हाउस एजेंसी द्वारा की जा रही है। खरीद एजेंसी किसानों की गेहूं की फसल को खरीदने के लिए पुख्ता इंतजाम के साथ अनाज मंडियों में पहुँच चुकी है। खराब मौसम को देखते हुए किसान अपनी फसल को निकाल कर बेचने के लिए मंडियों में ला रहे है, लेकिन नमी ज्यादा होने के कारण किसानों की फसल वेयर हाउस द्वारा नहीं खरीदी जा रही है। वेयर हाउस के अधिकारियों का कहना है कि सोहना की अनाज मंडी में पहले दिन दो तीन किसान अपनी गेहूं की फसल को लेकर बेचने के लिए आए थे लेकिन नमी अधिक होने के कारण किसानों की फसल नहीं खरीदी गई है और किसानों से यह आग्रह किया गया है कि फसल को सुखाने के बाद ही अनाज मंडी में बिक्री के लिए लेकर आए।

कितनी नमी के बाद नहीं खरीदी जाएगी फसल?
मार्केट सचिव के सचिव नरेश यादव ने बताया कि किसान खराब मौसम को देखते हुए गेहूं की ज्यादा नमी फसल को अनाज मंडी लेकर आ रहे है। लेकिन सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश के अनुसार 14 प्रतिशत से अधिक नमी की फसल को नहीं खरीद सकते इसलिए आज किसान अपनी फसल को नहीं बेच पाए इसलिए मार्केट कमेटी के सचिव ने अनाज मंडी में फसल बेचने वाले किसानों से अपील की है कि फसल को सुखाने के बाद ही मंडी लेकर आए ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो सके।

रजिस्ट्रेशन के लिए दोबारा खुलेगा पोर्टल?
मार्किट कमेटी के सचिव नरेश यादव ने बताया कि जिन किसानों ने किसी तरह से अपनी गेहूं की फसल को सरकारी बोली पर बेचने के लिए पोर्टल पर आवेदन नही किया था उन किसानों के लिए सरकार द्वारा पाँच व छ: मार्च को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल खोला जाएगा जिस पर वो किसान अपनी फसल को बेचने के लिए आवेदन कर सकते है।

कैसे मिलेंगे किसानों को फसल बेचने के मैसेज?
जिन किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसल को सरकारी बोली पर बेचने के लिए आवेदन किया था उन किसानों के पास पंचकुला से फोन पर फसल अनाज मंडी में लाने के लिए मेसेज भेजे जाएंगे।सोहना की अनाज मंडी में करीब पचास से साठ किसानों को मैसेज भेजे जाएंगे किसानों की संख्या को समय के अनुसार बढ़ाया भी जा सकता है।

सोहना अनाज मंडी में अभी तक कितनी हुई है सरसों की आवक?
मार्केट कमेटी के अनुसार सोहना की अनाज मंडी में व्यपारियो द्वारा करीब एक महीने से सरसों की फसल को सरकारी बोली से ज्यादा मूल्य पर खरीदा जा रहा है जहां पर अपनी तक करीब साढ़े अठारह हजार क्विटल सरसों की फसल खरीदी गई है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static