मंडियों में गेहूं की खरीद को लेकर बड़ी खबर, हरियाणा सरकार ने जारी किए ये आदेश

punjabkesari.in Wednesday, May 12, 2021 - 07:48 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): कोरोना को कहर को देखते हुए हरियाणा में लगाए गए लॉकडाउन के कारण जो किसान मंडियों में अपनी गेहूं की फसल नहीं बेच पाए थे, उनके लिए राज्य सरकार ने एक दिन के लिए 13 मई को प्रदेशभर की सभी मंडियों में गेहूं की सरकारी खरीद करने का आदेश जारी किया है। ताकि रबी खरीद सीजन 2021-22 में कोई भी किसान अपनी गेहूं की फसल बेचने से वंचित न रहे। यह जानकारी प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दी। 

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के कारण जिन किसानों की गेहूं अब तक मंडियों में नहीं आई थी, सरकार उनकी फसल 13 मई को खरीदेगी। सभी किसान 13 मई को मंडियों में आकर अपनी गेहूं की फसल बेच सकते हैं। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खरीद प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी होगी।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इस बार पिछले वर्षों से दस दिन पहले एक अप्रैल से प्रदेशभर की 396 मंडियों में गेहूं खरीद प्रक्रिया शुरू की थी जो कि अब अपने अंतिम चरण है। अब तक 83.49 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आमद मंडियों में हो चुकी है। वहीं कुल गेहूं की खरीद करीब 81.52 लाख मीट्रिक टन हुई है। 

वहीं भुगतान प्रक्रिया के बारे में उन्होंने बताया कि 12 मई तक करीब 13681 करोड़ रूपये का भुगतान सीधा किसानों के खातों में हो गया है और करीब 499056 किसानों के 930696 जे फार्म बनाए जा चुके हैं। उन्होंने आग्रह किया कि अपनी फसल बेचने के लिए मंडियों में आने वाले सभी किसान कोरोना महामारी से बचाव के लिए जरूरी एहतियात बरतें तथा मास्क लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखें।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static