किसानों को 15 दिन में मुआवजा दे सरकार : सुर्जेवाला

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2020 - 08:45 AM (IST)

चंडीगढ़ : कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने हरियाणा सरकार से मांग की है कि बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसलों की स्पैशल गिरदावरी करवाकर पीड़ित किसानों को 15 दिन में मुआवजा दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बारिश व ओलावृष्टि से गेहूं, सरसों, सब्जियों तथा अन्य फसलों को भारी नुक्सान हुआ है, लेकिन प्रदेश की भाजपा-जजपा सरकार किसानों कि चिंताओं से पूरी तरह से बेपरवाह होकर भेदभावपूर्ण व्यवहार कर रही है।

उन्होंने कहा कि स्पैशल गिरदावरी करके बारिश-ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसल के साथ ही उस फसल के लिए भी किसानों को मुआवजा दिया जाए जिन फसलों ने अपनी गुणवत्ता खो दी है या कम पैदावार होगी। सुर्जेवाला ने कहा कि प्रदेश का किसान पहले ही केंद्र और प्रदेश की किसान विरोधी भाजपा सरकारों की भेदभावपूर्ण जन विरोधी नीतियों की मार झेल रहा है, ऐसे समय में मौसम की यह मार किसानों के लिए बिल्कुल ही असहनीय है, जिसे दूर करने के लिए उन्हें राहत की सख्त जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि कि खट्टर सरकार का रिकॉर्ड किसानों को राहत देने के मामले में अच्छा नहीं रहा है लेकिन वे सरकार से अपील करते हैं कि किसानों को फसल बीमा कंपनियों के रहमों-करम परन छोड़ा जाए। उन्होंने कहा की फसल बीमा कंपनियों की गलत नीतियों के चलते बड़ी संख्या में किसानों ने इस त्रुटिपूर्ण फसल बीमा योजना को अपनाया ही नहीं है क्योंकि इन बीमा कंपनियों द्वारा किसानों को पिछले वर्षों का मुआवजा भी अभी तक नहीं दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static