सरकार को हरियाणा को युवाओं के लिए सच में कुछ करना चाहिए: योगेश्वर शर्मा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 06, 2022 - 04:27 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : आम आदमी पार्टी का कहना है कि  देश में रोजगार के मामले में बड़ी गिरावट आई है। शहरों के मुकाबले ग्रामीण इलाकों में बेरोजगारी ज्यादा बढ़ी है। इस साल जून में बेरोजगारी दर 0.68 फीसदी बढक़र 7.8 फीसदी पहुंच गई है। केंद्र व हरियाणा की सरकारें लोगों को रोजगार देने में पूरी तरह से नाकाम हो रही हैं। पार्टी का कहना है कि सरकारें युवाओं को रोजगार देने की बजाये उन्हें कोरे आश्वाशन दे रहीं हैं।

युवाओं के साथ एक तरह का धोखा हो रहा है,क्योंकि पहली बात तो रोजगार है नहीं और जिन पदों के लिए आवेदन मांगे जाते हैं, उनमें से अधिकांश के लिए जाने वाले परीक्षाओं के पेपर लीक हो जाते हैं या फिर भर्तियां ही पेपर ही रद्द हो जाती हैं। इसी दौरान बहुत से युवाओं की नौकरी के लायक उम्र निकल जाती है। ऐसे में बहुत से युवा रासता भटक कर गलत राह पकड़ लेते हैं। आज यहां जारी एक ब्यान में आप के उत्तरी हरियाणा जोन के सचिव योगेश्वर शर्मा ने सेंटर फॉर मानिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) द्वारा जारी आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि देश में लगातार बेरोजगारी बढ़ रही है और हरियाणा में इसमें 30.6 प्रतिशत की दर के साथ पहले न्रबर पर बना हुआ है। एक ओर देश, प्रदेश में बेरोजगारी ऊपर से महंगाई की आमजन के लिए रोजी रोटी की परेशानी का कारण बना हुआ है।  बेरोजगारी के मामले में हरियाणा नंबर एक पर चला आ रहा है। उन्होंने कहा कि आज के महंगाई के इस दौर में घर चलाना आम आदमी के लिए मुश्किल होता जा रहा है।

सरकार का महंगाई पर नियंत्रण नहीं है। आए दिन कुछ न कुछ महंगा होता रहता है। ऊपर से आए दिन रसोई गैस के दामों में वृद्धि होती रहती है। जिससे महिलाओं की रसोई का बजट लगातार डगमगाता जा रहा है। हर युवा आज अपने परिवार का महंगाई के इस दौर में हाथ बटाना चाहता है। मगर बेरोजगारी के चलते वह ऐसा कर पाने में असमर्थ होने के चलते वह निराश होने लगा है। इसी के चलते बहुत से युवा या तो नशे के दलदल में फंस रहे हैं अथवा गलत राह पकडऩे को विवश हो रहे हैं। योगेश्वर शर्मा ने आगे कहा कि सरकार को महंगाई के साथ साथ बेरोजगारी पर भी काबू करना चाहिए और जुमलेबाजी की बजाये हकीकत में रोजगार के अवसर पैदा करने चाहिए। साथ ही सरकार को प्रदेश में अपराध और नशे के कारोबार पर भी नकेल कसनी चाहिए।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static