फिजियोथेरेपी चिकित्सा व चिकित्सकों की शक्ति का इस्तेमाल कोरोना मरीजों के लिए करे सरकार: मुदगिल

punjabkesari.in Sunday, May 09, 2021 - 06:27 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा चार्टर्ड एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. आरके मुदगिल ने बताया कि जैसा कि हम सभी जानते हैं कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पूरा प्रदेश लॉकडाउन से गुजर रहा है, इसलिए मामले की गंभीरता को समझते हुए सभी लोग सरकार द्वारा दिए गए आदेशों का पालन करें। ताकि इस महामारी से बचा जा सके और कोरोना वायरस को कम्युनिटी फैलाव की स्टेज में जाने से रोका जा सके।

ऐसे में जरुरी है कि सभी लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रयास करें और इसके लिए सभी को घर में रह कर उचित खान पान के साथ नियमित व्यायाम भी करना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इस बात को मान चुका है कि कोरोना के मरीजों के लिए चेस्ट फिजियोथेरेपी व ब्रीदिंग एक्सरसाइज काफी कारगर है। साथ ही साथ ऐसे भी काफी मरीज हैं जिनको अन्य गंभीर दिक्कते हैं जैसे के लकवा, अधरंग व ऑपरेशन के बाद की दिक्कतें हैं तो ऐसे में प्रदेश के फिजियोथेरेपी चिकिस्तक घर पर रह कर ही वर्चुअल माध्यम से वीडियो कॉल या साधारण कॉल से ऐसे तमाम रोगियों को सहायता पहुंचाएंगे।

इसी कड़ी में हरियाणा के सभी जिलों के लिए वॉलंटियर फिजियोथेरेपी चिकित्सकों की कमेटी की सूची बनाई गई है जो कि फोन के माध्यम से जनता की तमाम फिजियोथेरेपी चिकित्सा संबंधी दिक्कतों के लिए उपलब्ध रहेंगे। इसमें रोहतक शहर के ऐसे तमाम लोगों के लिए जिनको कमर दर्द, गर्दन दर्द, घुटना दर्द, कंधा दर्द व अन्य हड्डियों व मांशपेशियों से जुड़ी हुई दिक्कतें, लकवाग्रस्त मरीज व ब्रीदिंग एक्सरसाइज सीखने या अन्य किसी किस्म की कोई दिक्कत है तो वह सभी फिजियोथेरेपी चिकित्सक से परामर्श के लिए निम्मलिखित मोबाइल नंबरों पर सम्पर्क कर सकते हैं-

1. डॉ आर. के. मुदगिल 
एम. पी. टी. (ऑर्थोपेडिक्स)
09416632667
2. डॉ अमित सहगल
एम. पी. टी. (न्यूरोलॉजी)
9992024464
3. डॉ अंजलि मेहरा 
एम. पी. टी. (स्पोर्ट्स)
7027020022
4. डॉ अभिषेक मेहरा
बी. पी. टी.
9017779319
5. डॉ सोनिया सरोहा 
एम.पी.टी (न्यूरो) 
7988143225
6. डॉ नवीन जांगड़ा 
बी.पी.टी 
7015609754
7. डॉ शंकर दयाल शर्मा 
बी.पी.टी 
9068321611
8. डॉ सोनम खनगवाल 
एम. पी. टी (सपोर्ट्स)
8607244703
9. डॉ नेहा 
एम.पी.टी (ऑर्थो)
9034142914

डॉ. आर के मुदगिल ने बताया कि उन्होंने मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज व रोहतक से सांसद डॉ अरविंद शर्मा को ईमेल के माध्यम से 05/05/2021 को सभी 22 जिलों के लिए फिजियोथेरेपी चिकित्सकों के वॉलिंटियर्स की लिस्ट भेजी थी और उनसे आग्रह किया था कि प्रदेश में मौजूद फिजियोथेरेपी चिकित्सा व चिकित्सकों की शक्ति का उपयोग कोरोना के मरीजों के लिए किया जाए। ताकि उनको जल्द से जल्द उचित आराम पहुंचा कर बहुत सारी कीमती जिंदगियों को बचाया जा सके। क्योंकि चेस्ट फिजियोथेरेपी व ब्रीदिंग एक्सरसाइज ऐसे मरीजों के लिए वरदान साबित हो सकती हैं। 

साथ ही साथ कोरोना के चलते होम आइसोलेटेड मरीजों में जो पर्याप्त जानकारी के अभाव में डर का माहौल बन रहा है उसे भी फिजियोथेरेपी चिकित्सकों द्वारा पर्याप्त जानकारी देकर व साइकोलॉजिकल काउंसलिंग के माध्यम से दूर किया जा सकता है। जिससे प्रदेश में बढ़ रही पैनिक सिचुएशन में काफी हद तक आराम आएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार को चाहिए कि जल्द से जल्द तमाम अस्पताल कोविड केयर सेंटर्स के अंदर स्थाई या अस्थाई तौर पर फिजियोथेरेपी चिकित्सकों की नियुक्तियां की जाएं, लेकिन अभी तक प्रदेश सरकार के द्वारा इस विषय में कोई आदेश नहीं आया है और इसी बीच कल दिनांक 8/05/2021 को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यह आदेश जारी किया गया है कि वहां जितने भी कोविड केयर सेंटर हैं सभी में फिजियोथेरेपी चिकित्सकों की सेवाएं ली जाए ताकि कोरोना रोगियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाया जा सके। 

उम्मीद है हरियाणा सरकार भी जल्द ही इस दिशा में कोई उपयुक्त व ठोस कदम उठाएगी और जब तक यह प्रक्रिया संपन्न नहीं होती हरियाणा चार्टर्ड एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट के वॉलिंटियर्स फिजियोथेरेपी चिकित्सक फोन कॉल व वीडियो कॉल के माध्यम से प्रदेश के लोगों को अपनी चिकित्सा सेवाएं निशुल्क प्रदान करेंगे।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static