राज्यपाल ने शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रदेश के 93 शिक्षकों को किया सम्मानित।

punjabkesari.in Monday, Sep 05, 2022 - 11:52 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्रशेखर धरणी): राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने शिक्षक दिवस के अवसर पर पंचकूला में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित राज्य शिक्षक पुरस्कार समारोह में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 2020 व 2021 के प्रदेश के 93 शिक्षकों को सम्मानित किया।  इस अवसर पर उन्होंने स्कूली बच्चों की स्वास्थ्य जांच के लिये आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत एक नई स्कूल स्वास्थ्य योजना ‘‘सेहत‘‘ का शुभारंभ भी किया। राज्यपाल ने शिक्षक दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्होंने एक शिक्षक के साथ-साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बेहतर कार्य किया है। राज्यपाल ने कहा कि शिक्षित एवं स्वस्थ बच्चे देश का भविष्य हैं।

 

देश के इस भावी कर्णधार भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए आज यहां से आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत एक नई स्कूल स्वास्थ्य योजना ‘‘सेहत‘‘ शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत आगामी शैक्षणिक सत्र से साल में दो बार 25 लाख स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि चाहे सी.बी.एस.ई.हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड हो या आई.सी.एस.ई बोर्ड व सी.आई.एस.ई. बोर्ड हो, हर परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है।

 

इस अवसर पर संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिये अनेक कदम उठाए हैं। हरियाणा देश का ही नहीं संभवत विश्व का पहला प्रदेश है जहां 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों और शिक्षकों को 5 लाख टैब निशुल्क प्रदान किये गये। उन्होंने कहा कि कुछ बच्चे प्रतिभावान होने के बावजूद संसाधन के अभाव में पीछे रह जाते है। उन्हें सरकार द्वारा संसाधन उपलब्ध करवाये गये है, जिसके परिणाम आने वाले समय में दिखाई देंगे।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static