क्रांतिकारी संत थे गुरु रविदास, उनके दिखाए मार्ग पर सबको चलना चाहिए: दिग्विजय चौटाला

punjabkesari.in Sunday, Feb 13, 2022 - 06:48 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्रशेखर धरणी): संत शिरोमणि गुरु रविदास जी महाराज एक महान क्रांतिकारी संत थे, हम सबको उनकी शिक्षा को ग्रहण कर आगे बढ़ना चाहिए। अच्छी शिक्षा ग्रहण करके संत शिरोमणि गुरु रविदास जी और बाबा साहेब डॉ अंबेडकर जी के सपनों को पूरा किया जाना ही एक मात्र लक्ष्य होना चाहिए। यह विचार रविवार को भिवानी में गुरु रविदास जी के 645वें जन्मदिन पर आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे जेजेपी प्रधान महासचिव दिग्विजय सिंह चौटाला ने कहे। उन्होंने कहा कि वह स्वयं गुरु रविदास, गुरु नानक देव जी के बड़े अनुयाई हैं। दिग्विजय ने सबसे पहले गुरु रविदास जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और उसके बाद विशाल जयंती समारोह को सम्बोधित किया।  इस अवसर पर दिग्विजय चौटाला ने युवा अम्बेडकर महासभा जीतू वाला जोहड़ स्थित डॉ भीम राव अम्बेडकर भवन में आयोजित विशाल जयंती समारोह में अपने निजी कोष से 11 लाख एवं उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के मार्फत 10 लाख रुपए संस्था को देने की घोषणा की। 

जेजेपी प्रधान महासचिव ने कहा कि भिवानी उनके पिता डॉ अजय सिंह चौटाला की कर्मभूमि रही है और शुरू से ही भिवानी के लोगों के प्रति उनके पिता और उनका स्वयं का बेहद लगाव है। उन्होंने कहा कि उन्हें दोहरी खुशी है कि पहली गुरु रविदास की जयंती और दूसरी उनके पिता डॉ अजय सिंह चौटाला की राजनीतिक षड्यंत्र से हुई सजा से रिहाई होने की। दिग्विजय ने कहा कि वोट बहुत बड़ी ताकत है, वोट वंहा डालो जो आपके हितों को बचाने में सक्षम हो। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग से हमारा चार पीढ़ियों का रिश्ता है और यह अगली सात पीढ़ियों तक यूं ही रहेगा। उन्होंने कहा कि आज दुष्यंत चौटाला उपमुख्यमंत्री के पद पर जनता की ताकत की बदौलत है। दिग्विजय ने मंच के माध्यम से कहा की राजनीति ताकत को बढ़ाना आपका काम है और विकास के काम करवाना उनकी प्राथमिकता है। 

वहीं दिग्विजय चौटाला ने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उनके पिता डॉ अजय सिंह चौटाला के खिलाफ कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के इशारों पर राजनीति षड्यंत्र पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा एण्ड कम्पनी ने करवाने का काम किया था। उन्होंने कहा कि आज संत शिरोमणि गुरु रविदास महाराज जैसे संत की कृपा दृष्टि से उनके पिता इस षड्यंत्र से बाहर आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि वह बदले की राजनीति नहीं करते इसलिए भगवान से प्रार्थना करते हैं कि ऐसा किसी के साथ ना हो। वहीं दिग्विजय ने 75 प्रतिशत  आरक्षण पर बोलते हुए कहा कि यह हरियाणा के युवाओं का हक है जननायक जनता पार्टी इसके लिए कानूनी लड़ाई लड़ेगी और हरियाणा के पढ़े-लिखे युवाओं को उनका हक दिलवाएगी।

कार्यक्रम के दौरान बाबा साहब को याद करते हुए जेजेपी प्रधान महासचिव दिग्विजय चौटाला ने हिजाब के मुद्दे पर कहा कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी ने देश के हर नागरिक को संविधान के माध्यम से मौलिक अधिकार दिए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हीं मौलिक अधिकारों में हर नागरिक को अपना धर्म चुनने, उसका पालन करने की आजादी दी गई है और उसी में अपनी धार्मिक पहचान को पोशाक के माध्यम से प्रदर्शित करना भी समाहित है। उन्होंने कहा कि हिजाब पहनने जैसे मुद्दे को लेकर आज जिस प्रकार के हालात बन रहे हैं, वो बिलकुल गलत और दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि अगर कोई किसी से भी उसकी धार्मिक आजादी छीनने की कोशिश करेगा तो यह बाबा साहेब की सोच व उनके द्वारा बनाए गए संविधान के प्रावधानों और सिद्धांतों के बिलकुल खिलाफ है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के हर नागरिक को विश्वास दिलाते हैं कि हरियाणा में ऐसे हालात बिलकुल पैदा नहीं होने देंगे। दिग्विजय ने कहा कि आपसी भाईचारा और सद्भाव सिर्फ संवैधानिक मूल्य ही नहीं बल्कि हरियाणा की संस्कृति भी रही है जिसे किसी भी कीमत पर खराब नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी प्रदेश के हर नागरिक की धार्मिक स्वतंत्रता के साथ खड़ी है और हरियाणा में ऐसी किसी भी कोशिश को कामयाब नही होने दिया जाएगा। 

दिग्विजय चौटाला ने कहा कि वैसे तो मुस्लिम बहनें हरियाणा में पूरी तरह सुरक्षित हैं और किसी भी मुस्लिम बहन को अगर इस प्रकार की समस्या आती है तो वो इनसो कार्यकर्ताओं के माध्यम से हमसे संपर्क करें, हम उनकी धार्मिक आजादी को बनाए रखने के लिए उनके साथ खड़े हैं। इस अवसर पर हरियाणा सरकार में चैयरमैन रणधीर सिंह, पूर्व विधायक डॉ शिवशंकर भारद्वाज, जिला अध्यक्ष विजय गोठड़ा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static