अलग विधानसभा के फैसले पर बोले ज्ञानचंद गुप्ता, कहा- केंद्र सरकार ने दी है बहुत बड़ी सौगात

punjabkesari.in Saturday, Jul 09, 2022 - 07:08 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : आज जयपुर में नॉर्थ जोन काउंसिल की मीटिंग हुई उस मीटिंग में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा को बहुत बड़ी सौगात दी है। चंडीगढ़ में हरियाणा विधानसभा भवन बनाने की घोषणा की है। विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने एक लंबे समय से उठ रही मांग को सही समय पर पूरा करने के लिए गृहमंत्री अमित शाह, ओम बिरला, वेंकैया नायडू विशेष तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है जिन्होंने लंबे समय से लंबित एक मांग को हमारी जरूरतों के हिसाब से सही समय पर पूरा किया है।

नई जगह मिल जाएगी तो अच्छी विधानसभा बनेगी। जो आज हमें मुश्किलें पेश आ रही हैं वह सब मुश्किल पेश नहीं आएगी। चाहे वह सीटिंग अरेंजमेंट को लेकर हो तथा मंत्रियों के बैठने की व्यवस्था को लेकर हो। विधानसभा की जो कमेटियां है उनके बैठने की व्यवस्था और विशेष तौर पर मीडिया की उचित व्यवस्था हो सकेगी। दूसरी विधानसभाओं का निरीक्षण करके उनकी कमियों को देखते हुए और उनकी खूबियों को लेकर एक बढ़िया विधान भवन बनाएंगे।

ज्ञान चन्द गुप्ता ने कहा कि अभी जो विधायक के बैठने की क्षमता 90 है। अगर एक भी नया विधायक चुनकर आ जाए तो उनके बैठने की जगह नहीं है। साल 2026 के अंदर डीलिमिटेशन होने जा रहा है उसके अंदर कम से कम 25 सीटें और बढ़ेंगी। 25 सीटों के बैठने की व्यवस्था आज सोच करके 2026 तक कवर कर लेंगे, इसीलिए नए विधानसभा भवन की मांग रखी गई है। उन्होंने कहा कि जो तत्कालीन विधानसभा भवन है उसे हेरिटेज बिल्डिंग बनाया जा सकता है। इसमें विधानसभा इनेकसी बन सकती है। युवाओं का ट्रेनिंग सेंटर बन सकता है व युवाओं को समझाने के लिए छात्र संसद या ओर तरह के ट्रेनिंग की जा सकती है। 1966 के एग्रीमेंट के बाद भी विधानसभा में 20 कमरे अभी भी पंजाब के पास है जो हरियाणा के है, जबकि फैसला हो चुका है कि कौन सा पंजाब के पास रहेगा तथा कौन सा हरियाण के पास होगा। 

एसोसिएशन ऑफ आर्किटेक्ट ने कहा था कि यह चंडीगढ़ के प्लान के विरुद्ध होगा विधान भवन के जवाब पर गुप्ता ने कहा चंडीगढ़ प्रशासन ने हमें तीन जगह उपलब्ध कराई थी। विधानसभा अध्यक्ष व मुख्यमंत्री खुद इसको देखने गए थे तब निश्चित हुआ था विधान भवन मध्य मार्ग के साथ लगते बनना चाहिए उसी पर हमने यह चिहिंत किया है और 10 एकड़ यह जमीन कालका रोड पर रेड लाइट के पास है और रही बात चंडीगढ़ का मास्टर प्लान बदलने की तो यह पहली बार नहीं है जो बदला गया 2012-13 के अंदर कैपिटल कांपलेक्स के अंदर बदलाव हुआ। जहां 20 कमरे हाईकोर्ट के जज को लेकर बने थे। वह गवर्नर हाउस का भी प्रपोजल है। मेरे हिसाब से चंडीगढ़ के मास्टर प्लान पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

नया विधान भवन वाली जमीन का पैसा दिया जा सकता है या लीज पर लिया जा सकता है फिर जमीन को चंडीगढ़ के साथ लगती जमीन से एक्सचेंज कर सकते है। पुणे के एक बड़े से इंस्टीट्यूट से बात चल रही है। जहां एक छात्र संसद होने वाली है जहां विधानसभा अध्यक्ष को भी निमंत्रण दिया गया है। वहां जाकर देखना होगा कि छात्रों को राजनीति की जानकारी बारीकी से कैसे सिखाई जा रही है क्योंकि कई बार युवाओं को भ्रमित किया जाता है। राजनीति को लेकर उनके मन में भाव पैदा किया जाता है। राजनीति गंदी है, यह एक धब्बा है जो दूर करने के लिए युवाओं को राजनीति के प्रति रुचि बढ़ानी है। ताकि वह समाज और देश की सेवा कर सके।

हरियाणा के विधायकों को गैंगस्टरों द्वारा धमकी दिए जाने के मामले में स्पीकर ने कहा अभी तक हरियाणा के छह विधायकों को धमकी मिली है।  देश ही नहीं विदेशों से भी कॉल आई है। यह बहुत सीरियस मैटर है कि लोकतंत्र में चुने हुए प्रतिनिधियों को डरा करके पैसे मांगना या उनको डराना ताकि वो फ्री हैंड से काम ना कर सकें। काफी गंभीर मामला है इस पूरे मसले को लेकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है तथा होम मिनिस्टर अनिल विज को आग्रह किया है कि सभी विधायकों की सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया जाए ताकि विधायक निडरता के साथ अपने विधानसभा के लोगों की सेवा कर सकें। इसके लिए एक विशेष टीम गठित की जाए। इसके पीछे क्या षड्यंत्र है या क्या मंशा है उसकी भी जांच की जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static