हर्षिल के सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को नासा से मिली सराहना, सेंसर युक्त सैनिटाइजर बोतल बनाई

punjabkesari.in Monday, Jul 27, 2020 - 02:06 PM (IST)

मंडी आदमपुर : जब इरादा बुलंद हो तो कम संसाधनों से भी बड़े काम किए  जा सकते है। एशिया से सबसे समृद्ध गांव मंडी आदमपुर के मॉ़डल टाऊन निवासी हर्षिल गोदारा ने कुछ ऐसा कर दिखाया कि अमरीकन अंतरिक्ष शोध एजैंसी नासा से सराहना मिली है। इसी साल 12 वीं कक्षा पास करके हर्षिल गोदारा  ने एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम तैयार करके नासा को भेजा, जिसे काफी पसंद किया गया। इसके चलते नासा ने हर्षिल गोदारा को मेल भेज कर सराहना की।

नासा ओनगोइंग प्रोजैक्ट्स में काफी तरह के अलग-अलग सॉफ्टवेयर का प्रयोग करता है। इसके लिए उन्हें अलग-अलग डिवाइस की जरुरत पड़ती है। हर्षिल गोदारा ने एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बनाकर सभी सॉफ्टवेयर्स को एक ही प्लेटफार्म  पर ला दिया। अब नासा को काम करते समय अलग-अलग देखने के स्थान पर एक ही जगह पर पूरा डाटा मिल जाएगा। 

नासा को हर्षिल गोदारा का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम काफी पसंद आया, लेकिन नासा को इसमें कुछ बग्स मिले। इनको पैच करके नासा ने हार्षिल गोदारा के प्रोग्राम को अपडेट कर लिया। इतना ही नहीं नासा ने बग्स और पैच किए गए प्रोग्राम को हर्षिल गोदारा के साथ शेयर भी किया है, ताकि वे इस बारे  में अधिक जान पाएं। नासा ने हर्षिल गोदारा को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आपने अपनी टीम के साथ हुए कहा कि आपने अपनी टीम के साथ बहुत अच्छा काम किया है। हमें आशा है कि आप जल्द ही हमें कुछ और नए आइडिया भेजेंगे। 

सेंसर युक्त सैनिटाइजर बोतल बनाई
हर्षिल ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते बड़े-बड़े बाजारों में सेंसर युक्त सैनिटाइजर जहां 3 से 5,000 रुपए में मिल रहे है। वहीं उसने मात्र 300 रुपए की लागत से सैंसर युक्त सैनिटाइजर की बोतल बनाई है, जिसके ढक्कन पर सेंसर लगा होगा। इस तरह नाममात्र खर्च पर बिना बोतल को छुए सैनिटाजर से हाथ साफ किए जा सकते है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static