हरियाणा में अब करीब सात सौ PGT अध्यापक बन सकेंगे प्रिंसीपल, हाईकोर्ट ने दी मंजूरी

punjabkesari.in Sunday, Jul 04, 2021 - 08:14 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा में अब करीब सात सौ पीजीटी अध्यापक प्रिंसीपल बन सकेंगे।  हरियाणा में बिना मुखिया (प्रिंसीपल) के  चल रहे स्कूलों को अब प्रिंसीपल मिल सकेंगे। पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने पीजीटी अध्यपकों को प्रमोट करके प्रिंसीपल बनाने को लेकर हरी झंडी देने के बाद यह राह बनी है। कोर्ट में वर्ष 2019 से लंबित केस में हाईकोर्ट ने स्टे हटाकर 1996 तक के 679 पीजीटी अध्यापकों की पदोन्नति को मंजूरी प्रदान कर दी है। इन अध्यापकों का वरिष्ठता नंबर 1646 से 2309 तक है। सीनियोरिटी को लेकर कुछ प्राध्यापक 2019 में कोर्ट की शरण में गए थे। तब से अब तक प्रदेश में लगभग 850 से भी ज्यादा स्कूल बिना मुखिया के ही चल रहे थे। 849 पदों में 80:20 प्रमोशन रेशो के आधार पर पीजीटी कोटे के लगभग 679 पद बनते है। 

कोर्ट से स्टे हटने के बाद शिक्षा विभाग पदोन्नति केस मांगकर इस प्रक्रिया को शुरू कर सकता है। इस मुद्दे को लेकर हरियाणा स्कूल लेक्चरर्स एसोसिएशन (हसला) काफी लंबे समय से पीजीटी से प्रिंसीपल प्रमोशन के लिए विभाग और सरकार से मांग कर रहा था। लेकिन मामला कोर्ट में विचाराधीन होने की वजह से प्रमोशन प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही थी। जिससे प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था प्रभावित हो रही थी। इसी संदर्भ में हसला के पूर्व राज्य प्रधान दयानंद दलाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल निदेशक सेकेंडरी विभाग जे.गणेशन से भी मिला और कोर्ट से स्टे हटने के आदेश की एक कॉपी सौंपी। 

इस दौरान जल्द ही प्रिंसिपल प्रमोशन लिस्ट जारी करने की मांग की। इस पर निदेशक ने आश्वासन दिया कि जल्द ही पीजीटी से प्रिसिंपल प्रमोशन केस मांगे जाएंगे और प्रमोशन लिस्ट जारी कर दी जाएगी। दलाल ने इस रचनात्मक पहल के लिए निदेशक का आभार जताया है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static