कारगिल विजय दिवस: हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Tuesday, Jul 26, 2022 - 03:55 PM (IST)

पंचकूला( चंद्र शेखर धरणी): हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज कारगिल विजय दिवस की 23वीं वर्षगांठ के अवसर पर सेक्टर-12 स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर कारगिल में शहीद हुये देश के वीर जवानों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि कारगिल विजय दिवस हर वर्ष कारगिल योद्धाओं की याद में मनाया जाता है। जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त श्री महावीर कौशिक तथा पुलिस उपायुक्त श्री सुरेंद्र पाल सिंह ने भी शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस अवसर पर हरियाणा पुलिस के जवानों की टुकड़ी ने शहीदों को गाॅर्ड ऑफ ऑनर दिया।


गुप्ता ने कहा कि सन 1999 में आज ही के दिन हमारे देश के वीर योद्धाओं ने कारगिल की चोटी पर विजय प्राप्त की थी। उन्होंने कहा कि कारगिल ऑप्रेशन के दौरान देश के 527 वीर जवान शहीद हुये जबकि हजारों की संख्या में जख्मी हुये थे। उन्होंने कहा कि कड़कती ठंड में हमारे वीर सैनिकों ने जिस साहस का परिचय दिया वह अद्वितीय है। उस समय भारत के प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने एक परंपरा की शुरूआत की थी कि शहीदों के पार्थिव शरीर को देश के तिरंगे में सम्मान के साथ उनके घर लाया जायेगा। देश के ऐसे हीरो को वे आज सैल्यूट करते है। इसके अलावा वे आज उन सभी वीर सैनिकों को भी नमन करते है, जो कड़कती ठंड और भीषण गर्मी में देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे है। 
    
इस अवसर पर  गुप्ता ने शहीद स्मारक के नवीनीकरण कार्यों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि शहीद स्मारक के प्रवेश द्वार पर एक विशाल डिजिटल स्क्रीन लगाया जायेगा, जिस पर वीर शहीदों के नामों के साथ साथ राज्य सरकार द्वारा भूतपूर्व सैनिकों के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं को दर्शाया जायेगा। श्री गुप्ता ने कहा कि जिला सैनिक बोर्ड पंचकूला शहीद स्मारक के साथ लगती खाली जमीन पर म्यूजियम बनाने की संभावनायें तलाशे और इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार करवाकर उन्हें भिजवाया जाये। उन्होंने कहा कि इसके अलावा यहां भूतपूर्व सैनिकों के लिये एक बड़े हाॅल की व्यवस्था भी की जानी चाहिये ताकि वे यहां कार्यक्रम आयोेजित कर सकें और एक साथ बैठ सके। 
    
इस अवसर पर कर्नल केजी सिंह, शहीद मेजर अनुज राजपूत के पिता कुलबंश आर्या, माता श्रीमती उषा रोहिला, लेफ्टिनेंट जर्नल सेज पाल, बिग्रेडियर सुभाषचंद्र दांगी, बिग्रेडियर किरण, कैप्टन वेद प्रकाश, जिला सैनिक बोर्ड पंचकूला के सचिव कर्नल नरेश, जिला राज्य सैनिक बोर्ड के उपनिपदेशक नीरज शर्मा, एसीपी ममता सौदा व सुरेंद्र सिंह यादव, पार्षद हरेंद्र मलिक, प्रदेश युवा मोर्चा के महामंत्री योगेंद्र शर्मा, डीपी सोनी व डीपी सिंघल, लीली बावा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static