सीबीएसई की तरह हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भी 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को करेगा पास

punjabkesari.in Thursday, Jun 03, 2021 - 02:52 PM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज): भिवानी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भी विद्यार्थियों को सीबीएसई बोर्ड की तरह 10वीं और 12वीं के बच्चों को पास करेगा। दसवीं कक्षा का परिणाम 15 जून तक घोषित कर दिया जाएगा। इसके साथ-साथ रिअपीयर और ओपन के विद्यार्थियों के लिए भी खुशखबरी है क्योंकि रेगुलर बच्चों की तरह रिअपीयर और ओपन वाले बच्चों को भी पास किया जाएगा। 

बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि बोर्ड दसवीं कक्षा का परिणाम 15 जून तक घोषित कर देगा बच्चों को इंटरनल के और प्रैक्टिकल के मार्क्स के हिसाब से बच्चों का अनुपात निकालकर दसवीं कक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। इसकी अनुमति हरियाणा सरकार ने दे दी है।

वहीं दूसरी तरफ कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बैठक हुई है, उसमें पूरे भारत में सीबीएसई की 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। उसके अनुसार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई है।

PunjabKesari, haryana

उन्होंने बताया कि 23 मई को माननीय राजनाथ सिंह के साथ बैठक की गई थी, जिसमें हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने सुझाव दिया था कि इसमें पहला सुझाव था परीक्षाएं रद्द कर दी जाएं और दूसरा सुझाव दिया गया था ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पत्र के द्वारा परीक्षा ली जाएं। कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने की घोषणा की है। उसी घोषणा के साथ हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। 

जगबीर सिंह ने बताया कि रिअपीयर और ओपन के विद्यार्थी भी अपनी परीक्षाओं को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने बताया कि रिअपीयर और ओपन वाले बच्चों के लिए 4 जून को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में मीटिंग की जाएगी। उस मीटिंग के अनुसार जो भी निर्णय लिया जाएगा और पास करने के लिए जो भी मापदंड रखे जाएंगे उनके अनुसार बीएफ ईयर और ओपन के बच्चों का परीक्षा परिणाम भी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन बच्चों ने इंप्रूवमेंट के फार्म भरे हैं उन बच्चों के एग्जाम स्थिति अनुकूल होने के बाद उनकी परीक्षा ली जाएगी।

डॉक्टर जगबीर सिंह ने बताया कि कुछ विद्यार्थी परीक्षा परिणाम लेट होने की वजह से चिंतित हैं कि 11वीं कक्षा में कौन सी साइड लें। सरकार ने विद्यालयों को खोलने की अनुमति दे दी है इसमें फिफ्टी परसेंट स्टाफ के साथ विद्यालय को खोल दिया गया है, जो अकैडमी कार्य कर सकते हैं। इस दौरान विद्यार्थी स्कूलों में जाकर दाखिला ले सकते हैं। इस बार बच्चे किसी भी साइड में एडमिशन ले सकते हैं।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static