हरियाणा: गांवों में दिन के समय बिजली की आपूर्ति में कटौती करने का लिया फैसला

punjabkesari.in Monday, Apr 13, 2020 - 11:03 AM (IST)

चंडीगढ़: इनेलो विधायक अभय चौटाला के सुझाव पर बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने हरियाणा में दिन के समय बिजली की आपूर्ति में कटौती की है।  राज्य में किसानों की गेहूं की फसल पककर तैयार है। खेतों के ऊपर से जाने वाली बिजली की तारों के आपस में टकराने की वजह से जो चिंगारियां निकलती हैं, उनकी वजह से पकी फसल में आग लग जाती है, जिस कारण किसानों की मेहनत बर्बाद होते देर नहीं लगती।

हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता रहे इनेलो विधायक अभय चौटाला ने सरकार से मांग की थी कि किसानों के हितों की चिंता की जाए। रानियां से निर्दलीय विधायक जीते बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि प्रदेशभर में लोगों से मिले सुझावों के आधार पर दिन के समय में ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली में कटौती की गई है, क्योंकि इस समय फसल पककर तैयार खड़ी है और कटाई चल रही है। इसलिए एहतियात के तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में दिन के समय बिजली आपूर्ति नहीं दी जा रही, ताकि किसी भी तरह की आगजनी की घटना के चलते किसानों की फसल को नुकसान न हो।

रणजीत चौटाला ने बताया कि इसके बावजूद हर जिले के अधीक्षण अभियंताओं को निर्देश दिए गए हैं कि अगर ग्रामीणों और ग्राम पंचायत में आम सहमति बनती है तो उन्हें दिन के समय भी बिजली की आपूर्ति की जाए, ताकि आमजन को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

उन्होंने बताया कि राज्य में रात के समय बिजली आपूर्ति को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि कहीं पर किसी भी प्रकार का ब्रेकडाउन न हो। साथ ही, उपमंडल अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि 15 मिनट से ज्यादा के ब्रेकडाउन की जानकारी उच्चाधिकारियों को हर हाल में दी जाए, जिसके लिए इन अधिकारियों की जवाबदेही भी तय की गई है।

रणजीत सिंह ने कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में काम करने वाले बिजली विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की पीठ थपथपाते हुए कहा कि विपदा की इस घड़ी में अपनी जान जोखिम में डालकर अति आवश्यक सेवाओं में शामिल बिजली कर्मियों का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

हरियाणा सरकार ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पर्याप्त मात्रा में मास्क उपलब्ध करवाने के लिए विशेषज्ञों की तकनीकी कमेटियां गठित करने का निर्णय लिया है, जो मास्क बनाने वाले निर्माताओं के साथ-साथ दिल्ली व अन्य राज्यों के कपड़ा बाजारों का दौरा करेंगी।

यह निर्णय मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में लिया गया। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के अधिकारियों से कहा गया कि वे अपनी आइटीआइ में छात्रों से मास्क तैयार करवाने, कारागार में बंदियों से मास्क बनवाने की संभावनाओं का पता लगाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static