हरियाणा ने वैक्सीनेशन में अच्छा काम किया, इसके लिए विज बधाई के पात्र: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Jan 25, 2022 - 08:38 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी):  हरियाणा में कोरोना रोकथाम के लिये किए जा रहे सफल प्रयासों हेतु  प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज की आज  केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री मनसुख मांडविया ने दिल खोलकर सराहना व प्रशंसा की है। केंद्रीय मंत्री ने देश के विभिन्न राज्यों के साथ आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग में कहा कि ‘हरियाणा ने कोरोना वैक्सीनेशन के कार्य में अच्छा काम किया है और इसके लिए वह बधाई के पात्र है।’ इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्री मांडविया ने प्रदेश में आरटीपीसीआर टेस्ट 82 प्रतिशत और दवाओं के बफर स्टॉक को लेकर भी स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की कार्यशैली की सराहना की। 

वीसी में स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए हरियाणा में दवाएं, इंफ्रास्ट्क्चर व अन्य पर्याप्त इंतजाम है। उन्होंने यह भी बताया कि संक्रमित मरीजों की संख्या ज्यादा होने के बावजूद अस्पताल में बेहद कम मरीज भर्ती हैं जोकि एक सुखद पहलू है।  

वैक्सीनेशन में बेहतर प्रतिशत, इस वजह से हुई प्रशंसा
वीसी में केंद्रीय मंत्री श्री मनसुख मांडविया ने कहा कि देश के प्रमुख वैज्ञानिकों से चर्चा के बाद एक बात सामने आ रही है कि कोरोना वैक्सीन लगाने वाले लोगों की संख्या अस्पतालों में कम है। अस्पताल में ज्यादातर वह लोग आ रहे हैं जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी है। केंद्रीय मंत्री मांडविया ने हरियाणा के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि हरियाणा वैक्सीनेशन पर बहुत अच्छा काम कर रहा है। इसके लिए केंद्रीय मंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बच्चों व 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों की भी पूरी तरह वैक्सीनेशन हो जाए तो हमें फायदा मिलेगा। गौरतलब है कि हरियाणा में कोरोना वैक्सीन की प्रथम डोज 104 प्रतिशत और दूसरी डोज 79 प्रतिशत लगाई जा चुकी है। 

स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा में वैक्सीनेशन तेजी से की जा रही है और इसका फायदा मिल रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना के केस बढ़ने के बावजूद भी ज्यादा गंभीर मामले सामने नहीं आ रहे है। अब भी प्रदेश में बैड आक्यूपेंसी 3.7 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य प्रबंधन बेहतर हैं और इसके लिए ऑक्सीजन बेड, वेंटीलेटर, पीएसए प्लांट लगाए गए हैं। मगर, अस्पताल में लोग कम आ रहे हैं।वर्तमान स्थिति के अनुसार 664 मरीज ऑक्सीजन पर है, 82 वेंटीलेटर पर हैं और 294 आईसीयू में हैं। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा राज्य में कोरोना से निपटने के लिए पर्याप्त प्रबंध है और लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पर्याप्त दवाएं व उपकरण के साथ-साथ वेंटीलेटर व अन्य सामान उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्याप्त पीएसए प्लांट हैं जोकि चालू अवस्था में है जबकि वेंटीलेटर भी है जोकि ठीक प्रकार से काम कर रहे हैं। इसके अलावा, ऑक्सीजन कंसट्रेटर एवं दवाओं का पर्याप्त स्टॉक प्रदेश में उपलब्ध है। 

प्रदेश में कोरोना की यह स्थिति
कोरोना के कुल एक्टिव केस 51864 हैं जिनमें से 49955 एक्टिव केस होम आईसोलेशन में हैं जबकि 1909 कोरोना संक्रमित अस्पतालों में उपचाराधीन हैं। वहीं 2.14 करोड़ को कोरोना की पहली डोज लग चुकी है जबकि 1.63 करोड़ को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। प्रदेश के 14 जिलो में 100 प्रतिशत पहली डोज लगाई जा चुकी है जबकि 3 जिलों में 100 प्रतिशत दूसरी डोज लग चुकी है। प्रदेश में 3 जनवरी से 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को वैक्सीनेशन का काम शुरू किया गया जबकि 10 जनवरी से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को प्रीकॉशन डोज लगाने की शुरुआत की गई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static