Haryana Divas: CM मनोहर लाल ने प्रदेश वासियों को हरियाणा दिवस की दी बधाई

punjabkesari.in Tuesday, Nov 01, 2022 - 09:09 AM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश वासियों को हरियाणा दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर चंडीगढ़ में आयोजित प्रेसवार्ता में मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस हरियाणा के अस्तित्व पर सवाल उठाए जाते थे वह हरियाणा का आज देश के अग्रणी राज्यों में है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के नवनिर्माण में सभी सरकारों का योगदान है। हरियाणा आज कहीं आगे पहुंच चुका है, चाहे प्रदेश की आर्थिक स्थिति हो, औद्योगिक प्रगति हो या फिर समाज को सेवाएं देने में, हरियाणा ने अपना परचम लहराया है। उन्होंने सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सरकार के 8 साल पिछली सरकारों के 48 साल पर भारी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजेपी की सरकार जहां एक बार बनती है, वहां बार-बार बनती है। उन्होंने विश्वास जताया कि बीजेपी तीसरी बार भी हरियाणा की सत्ता में आएगी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह का भी धन्यवाद किया और कहा कि उन्होंने हरियाणा सरकार को अच्छे अंक दिए हैं।

 

 

ट्वीट कर दोहराई हरियाणा एक हरियाणवी एक की बात

 

हरियाणा दिवस की 57वीं वर्षगांठ के मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक ट्वीट कर प्रदेश के लोगों को बधाई दी। उन्होंने लिखा, “हरि का सबतै पहले नाम आवै जित करदै म्हारे पहलवान अखाड़े मै सबनै चित बड़े बुजुर्गां का मान करै प्रदेश सारा खेती-किसानी मैं रवै सबतै न्यारा घग्गर, यमुना और मारकंडा की बहती जित धारा हरियाणा एक-हरियाणवी एक का सै म्हारा नारा हरियाणा के स्थापना दिवस की सारे प्रदेश नै ढेर सारी बधाई!”

 

8 साल के कार्यकाल को 46 साल के इतिहास पर बताया भारी

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास-सबका प्रयास के साथ हरियाणा एक–हरियाणवी एक की भावना से काम कर रही है। इन 8 वर्षों में हमने 3C- करप्शन, कास्ट पॉलिटिक्स और क्राइम पर प्रहार किया। सरकार ने 5S-शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वावलम्बन तथा स्वाभिमान को बढ़ावा दिया। हम छठे S-सुशासन को बढ़ावा दे रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के विकास को चरम पर पहुंचाया। हमने बदला नहीं बल्कि बदलाव में विश्वास रखा। तबादला उद्योग को बंद किया तथा अन्य उद्योगों को बढ़ावा दिया। उन्होंने कहा कि ये 8 साल सुखद बदलाव के साक्षी हैं। आज प्रदेश में सेवाओं व योजनाओं का लाभ घर द्वार पर मिल रहा है। सरकार ने परिवार पहचान पत्र, अंत्योदय, ऑनलाइन स्थानांतरण नीति, म्हारा गांव-जगमग गांव योजना, प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना-लाल डोरा मुक्त गांव, पढ़ी-लिखी पंचायतें और मेरी फसल-मेरा ब्यौरा सहित दर्जनों नए प्रकल्प शुरू किए हैं। 

 

2025 तक पूरी तरह लागू होगी नई शिक्षा नीति- सीएम

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी नीतियों में किसान का ख्याल रखा गया है, वहीं खेलों को बढ़ावा दिया गया है। हर घर नल से जल, डी.बी.टी., आयुष्मान भारत–प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान और सामाजिक सुरक्षा पेंशन आदि योजनाओं से लोगों का कल्याण सुनिश्चित किया है। सरकार ने शिक्षा नीति को वर्ष 2025 तक पूरी तरह लागू करने का लक्ष्य रखा है। प्रदेश सरकार सभी क्षेत्रों का समान विकास कर रही है। हर जिले में कम से कम एक राष्ट्रीय राजमार्ग का रोडमैप तैयार किया गया। युवाओं को नौकरी व उनका कौशल विकास किया गया है। हर जिले में मेडिकल कॉलेज व 200 बैड का अस्पताल उपलब्ध करवाया जा रहा है। सरकारी नौकरियां तथा निवेश व निर्यात को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। पंचायती राज संस्थाओं को स्वायत्तता एवं अधिकार दिए गए। महिलाओं को पंचायती राज संस्थाओं में 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व दिया गया है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static