हरियाणा फॉरैस्ट डिवैल्पमैंट कार्पोरेशन की सॉ मिल ने बनाया तुन की लकड़ी का सैनेटाइजर डिस्पैंसर

punjabkesari.in Sunday, Jul 05, 2020 - 09:14 AM (IST)

चंडीगढ़ (अर्चना सेठी) : हरियाणा के फॉरैस्ट डिवैल्पमैंट कार्पोरेशन (वन विभाग) ने तुन की लकड़ी से वुडैन सैनेटाइजर डिस्पैंसर तैयार किया है। यमुनानगर की सॉ मिल ने यह करामात की है। सॉ मिल में अलमारी,स्कूल मेज, कुर्सी, ऑफिस फर्नीचर, सोफा सेट, डाइनिंग टेबल, मेज जैसी चीजें ही प्रदेश की विभिन्न सॉ मिल्स में बन रही थीं परंतु कोरोना काल दौरान एक-दूसरे को संक्रमण रहित बनाए रखने के लिए यमुनानगर की सॉ मिल ने खास किस्म के लकड़ी के डिस्पैंसर को तैयार किया है।

डिस्पैंसर को छुए बगैर व्यक्ति हाथों को सैनेटाइज कर सकता है। डिस्पैंसर के ऊपरी हिस्से में सैनेटाइजर की बोतल लटकाने की जगह बनाई गई है और उसका कनैक्शन नीचे के पैडल के सााथ किया गया है। डिस्पैंसर की हाइट को कम और ज्यादा किया जा सकता है। 

कारीगर लकड़ी को दे रहे डिस्पैंसर का आकार 
यमुनानगर सॉ मिल के जनरल मैनेजर दीपक अलवाधी का कहना है कि कार्यालयों में सैनेटाइजर की बोतल भी संक्रमण रोकने की बजाय फैलाने का काम कर सकती है,क्योंकि एक ही बोतल को जब सभी लोग बार-बार छुएंगे तो इंफैक्शन फैलने का रिस्क रहता है। ऐसे में ऐसे डिस्पैंसर की जरूरत थी जो छुए बगैर हाथों को सनेटाइज कर सके। 

इसी बात को ध्यान में रखते हुए सॉ मिल के कारीगरों की मदद से तुन की लकड़ी से डिस्पैंसर को बनाया गया। एक डिस्पैंसर बनाने में करीब 6 घंटे का समय लगता है। प्रदेश के सरकारी कार्यालयों से इसकी डिमांड आना शुरू हो गई है। डिमांड अनुसार वुडैन डिस्पैंसर बनवाए जा रहे हैं। हरियाणा के फॉरैस्ट मिनिस्टर और संबंधित विभागों को डिस्पैंसर नि:शुल्क भी दिए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static