हरियाणा सरकार ने अपनाया डिजिटल ग्राम सभाओं का बीबीपुर मॉडल

punjabkesari.in Friday, Jul 31, 2020 - 11:03 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा सरकार कोरोना काल में बंद हुई ग्राम सभाओं की बैठक डिजिटल तरीके से शुरू करने की तैयारी में है। इसके लिए सरकार ने जींद जिले के बीबीपुर गांव का माडल अपनाने की पहल की है। बीबीपुर देश की ऐसी पहली ग्राम पंचायत है, जो पूरी तरह से डिजिटल है। इस पंचायत का पूरा हिसाब-किताब और तमाम जानकारियां वेबसाइट पर उपलब्ध हैैं। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री के नाते हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बृहस्पतिवार को यमुनानगर जिले की खुर्दबन ग्र्राम पंचायत के साथ डिजिटल तरीके से संवाद किया। दरअसल, कोरोना काल में इसकी शुरुआत सेल्फी विद डाटर अभियान एवं फाउंडेशन के संयोजक तथा बीबीपुर गांव के पूर्व सरपंच सुनील जागलान ने की थी। जागलान पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की फाउंडेशन के सलाहकार भी हैैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश विदेश के मंच पर आठ बार सुनील जागलन के अभियानों की तारीफ कर चुके हैैं। कोरोना काल में जब सब कुछ बंद था, तब ग्र्राम सभा के कार्यों को गति प्रदान करने की मंशा से जागलान ने गुरुग्र्राम के नयागांव में पहली डिजिटल ग्राम सभा की। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने यह गांव गोद ले रखा है। दूसरी पंचायत उन्होंने नूंह जिले के सहसौला गांव में की, जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर काफी सराहा गया। 

हरियाणा सरकार तक जब बीबीपुर मॉडल ऑफ वूमैन इंपावरमेंट एंड विलेज डेवलपमेंट की जानकारी पहुंची तो उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इसमें खास रुचि दिखाई। दुष्यंत ने खुद खुर्दबन के ग्र्राम सभा सदस्यों से बातचीत की। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अब सुनील जागलान के इस बीबीपुर माडल पर आगे बढ़ते हुए पूरे प्रदेश में ऐसी ग्राम सभाओं के आयोजन का खाका तैयार करने में लगा है। बीबीपुर गांव दुष्यंत के जींद जिले में ही आता है। 

ग्राम सभाओं का आधुनिक स्वरूप देखकर अच्छा लगा 
यह देखकर अच्छा लगा कि हमारी ग्र्राम सभाएं भी अब उन्नत तकनीक का इस्तेमाल करने लगी हैैं। यमुनानगर के गांव खुर्दबन के ग्र्राम सभा सदस्यों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये बात कर अच्छा लगा। इसे आगे बढ़ाने की योजना है। 

कोरोना काल को अवसर में बदलने में मिली सफलता 
हमने कोरोना काल को अवसर में बदलने का सफल प्रयास किया है। नूहं और गुरुग्र्राम जिलों समेत पूरे प्रदेश में डेढ़ दर्जन ग्र्राम सभाएं डिजिटल तरीके से कराई गई। इन सबकी कार्यवाही रजिस्टर में दर्ज हुई। प्रदेश सरकार यदि हमारे बीबीपुर माडल पर आगे बढऩा चाहती है तो यह हमारे गांव, जिले और प्रदेश के लिए गर्व की बात है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static