जूता उद्योग से जुड़े उद्योगपतियों को हरियाणा सरकार का तोहफा, यहां बनेगा देश का सबसे बड़ा फुटवियर पार्क

punjabkesari.in Wednesday, Jul 20, 2022 - 03:51 PM (IST)

रोहतक (दीपक भारद्वाज) : जूता उद्योग से जुड़े उद्योगपतियों को हरियाणा सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। रोहतक में देश का सबसे बड़ा फुटवेयर पार्क बनाया जाएगा। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा रोहतक में 500 एकड़ जमीन पर फुटवेयर पार्क बनाने की घोषणा का बहादुरगढ़ के जूता इंडस्ट्री से जुड़े उद्योगपतियों ने स्वागत किया है। 

उद्योगपतियों का कहना है कि अब तक बहादुरगढ़ में देश का सबसे बड़ा फुटवेयर पार्क था। जहां न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों तक भी जूते की आपूर्ति की जा रही थी। लेकिन अब रोहतक में देश का सबसे बड़ा फुटवेयर पार्क बनेगा। तो चाइना से जूता इंपोर्ट पर निर्भरता खत्म हो जाएगी। इतना ही नहीं युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी खुलेंगे। उद्योगपतियों ने हरियाणा सरकार और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का इस तोहफे के लिए आभार व्यक्त किया है।

वहीं एसोसिएशन के प्रधान सुभाष जग्गा ने बताया कि रोहतक में 500 एकड़ जमीन पर देश का सबसे बड़ा फुटवेयर पार्क बनने जा रहा है। उद्योगपतियों को यहां पर तमाम तरह की सुविधाएं देने का वायदा सरकार की तरफ से किया गया है। उन्होंने बताया कि रोहतक के फुटवियर पार्क में बनने वाली फैक्ट्रियों में एक तरफ जूता उद्यमियों को प्लाट खरीदने पर 80% स्टांप ड्यूटी में छूट का वायदा सरकार की तरफ से किया गया है। तो वही यहां बनने वाली फैक्ट्रियों में 10% जगह पर लेबर के लिए रिहायशी क्वार्टर बनाने की भी छूट देने का दावा सरकार की तरफ से किया गया है। ऐसा होने से लेबर फैक्ट्री के अंदर ही रहकर काम कर सकेगी और ज्यादा प्रोडक्शन करने में सहयोग दे सकेगी।

फैक्ट्री के मालिक पवन जैन ने बताया कि रोहतक में देश का सबसे बड़ा फुटवियर पार्क बनने से रोजगार के नए अवसर खुलेंगे। बहादुरगढ़ और रोहतक में पहले ही जूते बनाने का प्रशिक्षण देने के लिए सेंटर खुले हुए हैं। जहां से कोर्स करने के बाद प्रदेश के युवा आसानी से 20 से 25 हजार रुपये की नौकरी आसानी से हासिल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि हर साल अकेले बहादुरगढ़ फुटवियर पार्क से 20 से 22 हजार करोड़ रुपए का व्यापार उद्योगपति करते हैं। अब रोहतक में जब देश का सबसे बड़ा फुटवियर पार्क बनने जा रहा है। तो यह व्यापार और भी ज्यादा बढ़ेगा। अकेला बहादुरगढ़ देशभर में 60% से ज्यादा लोन लेदर शूज की सप्लाई करता है। इसके बावजूद भी चाइना से जूता इंपोर्ट किया जाता है। रोहतक में देश का सबसे बड़ा फुटवेयर पार्क बनने पर चाइना पर निर्भरता कम होगी और एक्सपोर्ट को बढ़ावा मिलेगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static