नदियों के प्रदूषण के खिलाफ हरियाणा सरकार की योजना, दिसंबर तक संचालित होंगे 39 एसटीपी

punjabkesari.in Thursday, Oct 20, 2022 - 10:32 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी)  नदियों में हो रहे प्रदूषण को कम करने और पुनरुद्धार करने के लिए हरियाणा सरकार ने दिसंबर माह तक 39 एसटीपी को अपग्रेड कर पूरी क्षमता के साथ संचालित करने की योजना बनाई है। इसके अलावा, सीवरेज के नालों की सफाई व प्रदूषण को कम करने के लिए केंद्र सरकार के ‘नमामि गंगे योजना’ के तहत एक विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट राज्य सरकार द्वारा बनाई जाएगी, ताकि केंद्र सरकार से मिलने वाली राशि से सीवरेज के नालों की सफाई व प्रदूषण को कम किया जा सके।


मुख्य सचिव संजीव कौशल ने नदी कार्य योजना के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस मौके पर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि कोई भी अनुपचारित अपशिष्ट नदियों और नालों में न बहाया जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि एसटीपी और सीईटीपी में अनुपचारित अपशिष्ट जल पहुंचना सुनिश्चित करने के लिए व्यापक व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि जल प्रदूषण को किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और नहरों और नदियों को दूषित होने से बचाना अधिकारियों का नैतिक दायित्व भी है। उन्होंने अधिकारियों को सीवर लाइन बिछाने की सख्ती से निगरानी करने और समयबद्ध तरीके से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का संचालन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि घग्गर कैचमेंट क्षेत्र के विभिन्न शहरों में 589 किलोमीटर लंबी सीवरेज लाइन बिछाने का प्रस्ताव है, जिसमें से 553 किलोमीटर लाइन बिछाई जा चुकी है और 2 शहरों में सीवरेज लाइन बिछाने का काम भी दिसंबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा।

 

इसी के साथ 1,636 किलोमीटर में से यमुना कैचमेंट में 1,477 किलोमीटर सीवरेज लाइन बिछाई जा चुकी है और शेष 3 शहरों में सीवरेज लाइन बिछाने का काम भी तेजी से जारी है। बैठक में हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव श्री प्रदीप कुमार ने बैठक में मुख्य सचिव को अवगत कराया कि यमुना कैचमेंट क्षेत्र में 19 एमएलडी क्षमता के 3 कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) स्थापित किए जा रहे हैं जो दिसंबर तक संचालित हो जाएंगे। उन्होंने अवगत कराया कि घग्गर कैचमेंट क्षेत्र में जनवरी 2023 तक 61 एमएलडी क्षमता के 8 एसटीपी तैयार किए जाएंगे और यमुना कैचमेंट क्षेत्र में 405.5 एमएलडी क्षमता के 18 एसटीपी का कार्य जून, 2023 तक पूरा किया जायेगा। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static