हरियाणा सरकार की खेल नीति व नकद इनाम राशि देश में सर्वोपरि: गुप्ता

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2022 - 08:40 AM (IST)

पंचकूला(चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आईटीबीपी के प्राथमिक प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित 40 वी अखिल भारतीय पुलिस अथवा रोहित चैंपियनशिप और माउंटेड पुलिस ड्यूटी मीट 2021-22 के अवसर पर अयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने प्रतियोगिता के विजेता खिलाड़ियों को मेडल पहना कर और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।  इस अवसर पर कार्यक्रम के ओर्गेनाईजर सचिव तथा प्राथमिक प्रशिक्षण केन्द्र आईटीबीपी, भानू के आईजी इश्वर सिंह दूहन तथा डीआईजी राजेश शर्मा भी उपस्थित थे। 

इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री गुप्ता ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को खेलकूद को पर्याप्त समय देना चाहिए क्योंकि खेलों से शरीर स्वस्थ एवं ऊर्जा से परिपूर्ण रहता है तथा टीम में खेलने से सामाजिक भावना का विकास होता है जो कि आज के परिपेक्ष में अत्यंत आवश्यक है।   उन्होंने कहा कि 40वीं अखिल भारतीय पुलिस अथवा रोहित चैंपियनशिप और माउंटेड पुलिस ड्यूटी मीट 2021-22 के इस प्रतियोगिता में आकर उन्हें अत्यंत हर्ष की अनुभूति हो रही है। उन्होंने कहा इस प्रकार के आयोजनों से केंद्रीय सशक्त बलों और राज्य पुलिस बलों के बीच खेल प्रतिस्पर्धा के माध्यम से आपसी सामंजस्य एवं तालमेल को बेहतर बनाने में काफी सहायता मिलती है। तालमेल प्रभावी रूप से जारी रहने में रहने से सुरक्षाबलों को प्रत्येक स्तर पर एवं हर परिस्थिति में कानून व्यवस्था व सुरक्षा संबंधी कर्तव्यों के निर्वहन में मील का पत्थर साबित होता है। 

श्री गुप्ता ने कहा कि अब वह समय नहीं रहा जब अभिभावक बच्चों को कहते थे कि श्पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब-खेलोगे कूदोगे तो होगे खराबश्। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी स्वयं हर तरह के खेलों में रुचि लेते हैं तथा खिलाड़ियों की बेहतरी एवं प्रोत्साहन के लिए कई नई योजनाएं लागू कर रहे हैं। हाल ही में राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता खोज हाल ही में राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना लागू की गई है, जिसमें कोई भी इच्छुक खिलाड़ी अपना पंजीकरण करा सकता है। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा कई नई योजनाएं लागू की गई है, जिसमें उभरते खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति एवं सरकारी नौकरियां देने का प्रावधान है। 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हरियाणा सरकार की खेल नीति व नकद इनाम राशि देश में सर्वोपरि है। हरियाणा सरकार ने भी पदक लाओ पद पाओ के नारे से मशहूर हुए उच्च स्तरीय सरकारी नौकरियों के रूप में खेल को नकद प्रोत्साहन एवं रोजगार के साथ जोड़ने के अलावा राज्य में खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने कहा कि  यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि अखाड़ों और स्कूल के मैदान की संस्कृति ने नए युग में अधिक परिष्कृत और अच्छी तरह से सुसज्जित सुविधाओं का मार्ग प्रशस्त किया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के लिए नकद पुरस्कार राशी को बढ़ाया है।  स्कूलों में खेलों को लोकप्रिय बनाना, ग्राम पंचायत स्तर पर मिनी स्पोर्ट्स स्टेडियम खोलना, मौजूदा स्टेडियम को अपग्रेड करना और नए स्टेडियम खोलना इत्यादि ‘‘नई हरियाणा खेल और शारीरिक फिटनेस नीति’’ की  पहल है, जिसका उद्देश्य जमीनी स्तर पर आवश्यक सुविधाएं और बुनियादी ढांचा प्रदान करना है ताकि प्रतिभाओं के बड़े पूल का पता लगाया जा सके और उसका समर्थन किया जा सके।

उन्होंने  40 वी अखिल भारतीय पुलिस अथवा रोहित चैंपियनशिप और माउंटेड पुलिस ड्यूटी मीट 2021-22 के दौरान आज आयोजित शो जंपिंग प्रतियोगिता की प्रशंसा करते हुए कहा कि शो जंपिंग के प्रदर्शन में घुड़सवारों ने अपना जो कौशल प्रदर्शित किया उसे देखकर उन्हें हर्ष की अनुभूति हो रही है। इस प्रदर्शन के दौरान सभी खिलाड़ियों ने अपने पूरे जोश एवं उत्साह के साथ कार्य किया, जिसके लिए सभी प्रशंसा और शाबाशी के पात्र हैं। 

उन्होंने आज के विजेता प्रतिभागियों को मुबारकबाद देते हुए प्रतियोगिता में विफल रहे प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि  जो प्रतिभागी मेडल नहीं जीत पाए हैं वे शेष  प्रतियोगिताओं में आप अपना उत्कष्ट प्रदर्शन करें तथा अपने अपने टीम के लिए मेडल हासिल करें।

उन्होंने आशा व्यक्त  करते हुए कहा कि  40 वी अखिल भारतीय पुलिस अथवा रोहित चैंपियनशिप और माउंटेड पुलिस ड्यूटी मीट 2021-22 के आयोजक तथा प्रतिनिधि व निर्णायक मंडल द्वारा इस चैंपियनशिप के माध्यम से जो नई प्रतिभाओं की खोज करने का प्रयास किया जा रहा है उस में सफल होंगे तथा राष्ट्रीय टीम का निर्माण हो पाएगा। इससे हमारे राष्ट्र की छवि अंतरराष्ट्रीय स्तर और निखर कर सामने आएगी।  इस अवसर पर आईटीबीपी भानू ने घुड़सवारी प्रतियोगिता में ओवर आॅल ट्राफी हासिल की। इसके अलावा लेफ्टिनेंट कर्नल समीर चैधरी ने शो जंपिंग प्रतियोगिता ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। मेडले रैली प्रतियोगिता में गुजराज पुलिस ने प्रथम तथा उत्तर प्रदेश की टीम ने द्वितीय पुरस्कार प्राप्त किया। इसी प्रकार टेªनीज़ शो जंपिंग प्रिलीमिनरी प्रतियोगिता में प्रिंस वेलिएंट अश्व ने प्रथम, चेल्सी अश्व ने द्वितीय तथा इम्पाला अश्व ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।  इस अवसर पर आईटीबीपी के कमांडेंट बृज मोहन सिंह, असिस्टैंट कमांडेंट रेहमान अली, निर्णायक मंडल के सदस्य पश्चिम बंगाल के पूर्व डीजी रामाकृष्ण, सदस्य डाॅ. पुनइया नंद और इस क्षेत्र के पार्षद सुनित सिंगला और आईटीबीपी के वरिष्ठ अधिकारी व काफी संख्या में खिलाड़ी भी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static