हरियाणा सरकार स्थापित करेगी मिनरल वाटर प्लांट, मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव पर मोहर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 23, 2020 - 05:02 PM (IST)

चंडीगढ़ (बंसल): हरियाणा के सरकारी विभागों में अब बाहर के मिनरल वाटर की बजाय प्रदेश सरकार द्वारा स्थापित किए जाने प्लांट में तैयार हुई ‘हरियाणा फे्रश’ मिनरल वाटर की बोतलें मिलेंगी। इसी के चलते प्रदेश सरकार ने जन-स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के माध्यम से ब्रांड नाम ‘हरियाणा फ्रेश’ के तहत बोतलबंद मिनरल पेयजल के विनिर्माण हेतु एक मिनरल वाटर प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया है। 

इसके अलावा महाग्राम योजना तहत पहली ग्रामीण सीवरेज प्रणाली का उद्घाटन 15 अगस्त, 2020 को फरीदाबाद के ग्राम सोताई में किया जाएगा। यह निर्णय सोमवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में जन-स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की जल आपूर्ति व सीवरेज बोर्ड की 53वीं बैठक में लिए गए। मुख्यमंत्री ने विभाग के अधिकारियों को इस संयंत्र की स्थापना हेतु तौर-तरीकों व साधनों के बारे में जानकारी देने के भी निर्देश दिए। 

सभी जिलों में स्थापित होगी व्यापक परीक्षण प्रयोगशाला
बैठक में निर्णय लिया गया कि पेयजल के अलावा राज्य के सभी जिलों में एक व्यापक परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी, जहां न केवल पीने के पानी की जांच होगी बल्कि अन्य खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की भी जांच की जाएगी। 

शहरों में 405.26 करोड़ रुपए से सुधारा जाएगा पेयजल आपूर्ति व सीवरेज सिस्टम
बैठक में बताया गया कि जन-स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग का कुल परिव्यय 3676.10 करोड़ रुपए है। नई जल आपूर्ति, सीवरेज और स्टार्म वाटर निकासी के बुनियादी ढांचे के निर्माण और वृद्धि के लिए वर्ष 2020-21 दौरान 1563.34 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की गई है। शहरी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति व सीवरेज में सुधार तथा स्टार्म वाटर प्रणाली प्रदान करने के लिए 405.26 करोड़ रुपए की राशि निर्धारित की गई है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों हेतु 1044.25 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है। 

23.73 लाख परिवारों को कार्यात्मक घरेलू नल कनैक्शन प्रदान किए 
बैठक में जल जीवन मिशन तहत वर्ष 2020-21 दौरान 7 लाख घरों में एफ.एच.टी.सी. प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बैठक में बताया गया कि महाग्राम योजना तहत 129 गांवों का चयन सीवरेज प्रणाली बिछाने के लिए किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static