LOCKDOWN DAY 3: हरियाणा के शहरों में पसरा सन्नाटा, जानिए क्या रही तीसरे दिन स्थिती

punjabkesari.in Friday, Mar 27, 2020 - 05:21 PM (IST)

डेस्कः कोरोना का कहर धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। लॉक डाउन को आज तीसरा दिन है पर फिर भी कोरोना के कई केस सामने आ रहे है। हरियाणा में इस समय लॉक डाउन को लेकर स्थिती ठीक है। हरियाणा पुलिस लोगों की सुरक्षा को लेकर दिन रात जुटी हुई है। आइए आपको बतातेे है लॉक डाउन को लेकर हर जिले में क्या हो रहा है।

फ्रूट होलसेलर के जज्बे को सलाम 
करनाल(के.सी.आर्य)- सब्जी मंडी में फ्रूट होलसेलर माल खराब होने से परेशान है। अचानक लॉक डाउन होने से स्टोर में पड़ा लाखों रूपए का फल खराब हो गया है। मंडी के दुकानदार  फ्रू़ट खराब होने से रोने को मजबूर हैं। उनकी आँखों में आंसू हैं फिर भी उनका कहना हैं की वह सरकार के साथ हैं उनका कहना हैं कि हम जिन्दा रहेंगे दोबारा काम करेंगे। लाख दो लाख का फ्रूट खराब होने से  जो घाटा होगा वह सहन कर लिया जायेग।

राहगीरो को दिया गया भोजन
पलवल(दिनेश)- लॉक डाउन के चलते दिल्ली से अपने घर वापिस लौट रहे राहगीरो को पलवल के किठवाड़ी चौक पर संत निरंकारी मिशन के सदस्यों ने कैंप थाना पुलिस के सहयोग से भोजन उपलब्ध करवाया। मिशन के सदस्यों का कहना है कि लॉकडाऊन के चलते लोग भूखे प्यासे अपने गणतव्य की तरफ जा रहे है। ऐसे में लोगों को भोजन उपलब्ध कराकर मानवता की सेवा करने का कार्य किया गया है। सबसे पहले राहगीरों के सेनेटाइजर से हाथ साफ कराए गए और उन्हें एक - एक मीटर की दूरी पर बैठाकर भोजन कराया गया।

आज से मंडी में ओड इवन लागू
कोरोना वायरस के चलते सब्जी मंडी में सब्जी खरीदने वालों की भीड़ बनी हुई है। संक्रमण फैलने को लेकर अलर्ट प्रशासन ने व्यवस्था बनाने के लिए कुछ अहम फैसले लिए हैं। मंडी अब सब्जी खरीदने पर बेचने वालों को मुंह मास्क और हाथों में गलव्ज पहनने होंगे। नए नियमों का पालन नहीं होने पर चालान किया जाएगा। सब्जी मंडी में भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए नई व्यवस्था बनाई गई है। इसके तहत शनिवार से ओड इवन व्यवस्था लागू होगी। मंडी के 400 विक्रेताओं को उनके नंबर अलाट कर दिए गए हैं। 

प्रशासन ने तैयार की योजना
फतेहाबाद(रमेश)- फतेहाबाद में योजना तैयार की गई है जिसके तहत लोगों को उनकी जरूरत का सामान उनके घरों तक पहुंचाने का प्रबंध किया गया है। इसके लिए प्रशासन ने समय सीमा, दुकानदारों की लिस्ट, सामान डिलीवरी करने वाले वेंलटियरों की लिस्ट और नंबर सार्वजनिक किए हें। इसके लिए साथ ही एक वेबसाईट भी लांच की है जिस पर जाकर कोई भी व्यक्ति अपने जरूरत का सामान आर्डर कर सकता है। प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे स्थिति की गंभीरता को देखते हुए घरों के भीतर रहें हैं और अनावश्यक रूप से घरों के बाहर न निकलें।

युवाओ ने संभाला मोर्चा
सिरसा(सतनाम)- कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉक डाउन है,ऐसे में सबसे ज्यादा गरीब लोगो को खाने पीने की समस्या हो रही है,सिरसा में कुछ युवा गरीब,जरूरतमंद लोगो की मदद कर रहे है रोज़ाना ये युवा अलग अलग खाने की चीज़े वितरित कर रहे है। आज इन लोगो ने शहर में बनी झुगी झोपड़ियों में रसगुल्ले गुलाब जामुन वितरित किये। युवाओ का कहना है रोज़ाना अलग अलग खाने की चीजे जरूरतमंद लोगो के साथ साथ ड्यूटी पर तैनात लोगो को वितरित की जाती है।


पानीपत में बाजार बंद ,सड़के सुनसान 
पानीपत(सचिन)-  शहरकी औद्योगिक नगरी में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 3 हो गई है जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग व पानीपत प्रशासन अब और ज्यादा सख्त दिखने लगा है। इसको लेकर लॉक डाउन के चलते भी पुलिस ने सुरक्षा के प्रबंध सख्त कर दिए है। पुलिस द्वारा नाके लगाकर हर आने जाने वालों की गहनता से जांच की जा रही है. उसके बाद ही उन्हें शहर में अनुमति की इजाजत दी जा रही है। वहीं सीएमओ ने जनता से अपील की है कि घर पर रहकर ही कोरोना वायरस से बचा जा सकता है इसके लिए सभी अपने घर पर ही रहे। |

आंगनवाड़ी वर्कर घर-घर जाकर करेगी लोगों का  हैल्थ चेकअप
सोहना (सतीश) लॉक डाउन को लेकर प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। खंड विकास अधिकारी अब स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में पुलिस की मुस्तेदी में गांव-गांव जाकर कोरोना के मरीजो का हेल्थ चेकअप कराएंगे । अधिकारी ने सभी आंगनवाड़ी वर्कर सभी ग्राम वासियों का हेल्थ स्टेटस की लिस्ट बनाने के आदेश दिए है । इसको लेकर हर एक गांव में एक टीम गठित की गई है।

नूह में लॉक डाउन का दिखा पूरा असर
नूह मेवात(ऐ.के बघेल)- नूह में लॉक डाउन का तीसरा दिन पूरी तरह सफल रहा । जिले के सभी बाजार पूरी तरह बंद रहे । बाजारों में मेडिकल स्टोर , सब्जी की दुकान , परचून की दुकान , फलों की दुकान ही इक्का-दुक्का खुली हुई दिखाई दी। जो लोग अपने वाहनों से बिना किसी वजह के घर से निकले उनको हरियाणा पुलिस के जवानों ने रोक लिया । उनकी गाड़ियों के कागजात चेक किए मास्क और सैनिटाइजर के बारे में भी उनको जानकारी दी ।

ट्रैफिक पुलिस ने भूखे राहगीरों को खिलाया खाना
गु अलवर राष्ट्रीय राजमार्ग 248 ए के अलावा कुंडली - मानेसर - पलवल एक्सप्रेसवे से कई दिनों से जो राहगीर भूखे पैदल चल रहे थे या ट्रक ड्राइवर  दूसरे राज्यों में लॉकडाउन की घोषणा होने की वजह से फंसे हुए थे। जब वह पैदल अपने घरों के लिए निकले तो ट्रैफिक पुलिस ने उनकी मदद के लिए लंगर लगाया । ट्रैफिक थाना बडकली चौक के समीप मांडीखेड़ा गांव में पुलिस ने बैरिकेडिंग की हुई है , जो यहां से राहगीर पैदल या गाड़ियों में भूखे गुजर रहा है उसको रोक कर खाना खिलाया जा रहा है 

24 घंटे काम करेगा जिला प्रशासन
अंबाला (अमन)- अंबाला में भी लॉक डाउन के दौरान आमजन तक उनके घरों में जरूरत का सामान पहुंचाने की सारी तैयारी जिला प्रशासन द्वार पूरी कर ली गई हैं। डीएफएससी निशांत राठी ने बताया कि आमजन तक जरूरत का सामान उनके घरों तक पहुंचाने के लिए हमने जिला उपायुक्त के कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया है जो 24 घंटे काम करेगा जिसमे लोग अपनी जरूरत के सामान और शिकायते दर्ज करवा सकता है। निशांत राठी ने बताया कि हमने जिले में 256 ग्रोसरी स्टोर्स, 31 होलसेलर्स, 35 मिल्क सप्लायर्स और 73 सब्जी फ्रूट्स वाले वेंडर्स चिन्हित किए है जो लोगो के घरों में सामान पहुंचाएंगे।  


हरियाणा पुलिसा ने बांटी मिठाइयां
पंचकूला (उमंग): पंचकूला में हरियाणा पुलिस ने। गरीब बच्चों को बांटी मिठाइयां और कोरोना से बचाव के तरीकों की जानकारी दी । कोरोनावायरस के संकट से जहां पूरा देश जूझ रहा है वहीं हरियाणा पुलिस द्वारा लॉकडाउन के निर्देशों के सख्ती से पालना करवाई जा रही है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static