अंत्योदय की भावना के साथ विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा हरियाणा : डा. बनवारी

punjabkesari.in Sunday, Feb 20, 2022 - 03:35 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्रशेखर धरणी): हरियाणा सरकार में सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा प्रदेश का चंहुमुखी विकास हो रहा है। अंत्योदय यानि अंतिम व्यक्ति का उदय सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। अंत्योदय की भावना के साथ, हरियाणा विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है।

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल रविवार को खंड खोल में अनुसूचित जाति चौपाल का उद्धाटन करने उपरांत जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा हर वर्ग के उत्थान के लिए अंत्योदय की भावना से काम किया जा रहा है। गरीब से गरीब व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ त्वरित आधार पर लाभ उपलब्ध करवाने की मंशा के अंतर्गत प्रदेश भर में अंत्योदय मेलों का आयोजन करवाया जा रहा है। इन मेलों में चिन्हित गरीब परिवारों को आमंत्रित कर लाभांवित किया जा रहा है ताकि पात्र परिवार सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहें।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा हर ब्लॉक में इन अंत्योदय मेलों का आयोजन करवाया जा रहा है ताकि लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसी भी विभाग के कार्यालय के चक्कर न काटने पडं़े। उन्होंने कहा कि मार्च में सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत मेलों का द्वितीय चरण शुरू किया जाएगा। उन्होंने लोगों का आह्वïान किया कि वे इन मेलों का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

डा. बनवारी लाल ने कहा कि सात साल पहले बावल क्षेत्र विकास के मामले में पिछड़ा हुआ था। पूर्व की सरकारों के समय में क्षेत्र में सडक़ों, बिजली, पानी व अन्य सुविधाआं की स्थिति दयनीय थी। यह आप लोगों से छुपा हुआ नहीं है। उन्होंने कहा कि जब से प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी है तब से बावल सहित पूरे प्रदेश का एक समान विकास हुआ है। पिछले सात साल के अंदर हमारी सरकार ने जो कार्य किए हैं उनका परिणाम आप लोगों के सामने है। इन सबका श्रेय मुख्यमंत्री मनोहर लाल की दूरगामी व दूरदर्शी सोच को जाता है।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि आज प्रदेश में हर वर्ग खुशहाल है व सुखी है। पूरे प्रदेश में अंत्योदय की भावना से कार्य हो रहे हैं और गरीबों को समाज की मुख्यधारा में लाया जा रहा है। प्रदेश में महिला सशक्तिरकण को बल मिला है, प्रदेश के खिलाड़ी राष्टï्रीय व अंतरराष्टï्रीय प्रतियोगिताओं में देश-प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। हरियाणा विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनते हुए अधिकारियों को समाधन करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने चौपाल की चारदीवारी व शैड के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static