कर्मचारियों ने चलाया जेल भरो आंदोलन

punjabkesari.in Tuesday, Aug 11, 2020 - 11:00 AM (IST)

फरीदाबाद(पूजा शर्मा): केंन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार की मजदूर एवं कर्मचारी विरोधी नीतियों के खिलाफ अखिल भारतीय फेडरेशन व संयुक्त ट्रेड यूनियनों के आव्हान पर प्रस्तावित कार्यक्रम में हरियाणा प्रदेश के समस्त जिलों में जारी जिला सचिवालयों पर सत्याग्रह आंदोलन की 78 वीं वर्षगांठ पर जेल भरो आन्दोलन में भिन्न-भिन्न विभागों के हजारों मजदूर एवं कर्मचारियों ने जिला लघु सचिवालय सेक्टर-12 फरीदाबाद पहुंचकर भाग लिया। प्रशासन की ओर से भारी पुलिस बल पहले से तैनात किया हुआ था।

आन्दोलन में हरियाणा कर्मचारी महासंघ के बैनरतले व संयुक्त ट्रेड कर्मचारी संघ व सर्व कर्मचारी संघ आदि श्रमिक संगठनों से जुड़ेअनेकों विभागों के हजारों कर्मचारियों ने बढ़चढ़ कर जेल भरो आंदोलन में भाग लिया। हरियाणा स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड वर्कर्स यूनियन संबंधित हरियाणा कर्मचारी महासंघ के प्रदेश महासचिव सुनील खटाना ने कर्मचारियों को संबंधित करते हुए बताया कि आज सभी कर्मचारी व श्रमिक अपने को जेल में जाने को तैयार होकर आये हैं जिन्हें गिर तार किया जाए, जिसके बाद तहसीदार ने पुलिस बल की मौजूदगी में पहुँचकर सभी की आंदोलकारियों की गिर तारी की व कुछ देर बाद रिहा भी कर दिया ।

महासचिव सुनील खटाना ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान आई भयंकर आपदा को केंद्र व प्रदेश सरकार ने अवसर के रूप में लिया है । पूरे देश की जनता जहाँ भयंकर भुखमरी, बेतहाशा महँगाई और बढती बेरोजगारी से जूझ रही है । वहीं केन्द्र व प्रदेश की गठबन्धन सरकारी ने इसकी आड़ में सरकारी उपक्रमों को अपने चहेते पूंजीपतियों को आर्थिक लाभ पहुंचाने के औने पौने दामों पर बेच रही है।

आर्थिक रूप से समृद्ध सभी सार्वजनिक क्षेत्रों के बड़े उपक्रमों को विनिवेश के नाम पर पर बड़ेे पूंजीपतियों के हवाले किया जाना निश्चित रूप से कर्मचारियों के साथ साथ आम जनता के लिये चिन्ता का सबब बन गया है । कर्मचारी नेताओं ने कहा कि श्रम कानूनों में पूंजीपतियों के पक्ष में बदलाव किए जा रहे हैं । अगर सरकार आज के इस कार्यक्रम के बाद भी कर्मचारियों की माँगों को पूरा नही करती तो आने वाले समय मे एक बड़े आन्दोलन की घोषणा की जाएगी।

काम के घंटे बढ़ाने से निश्चित रूप से बेरोजगारी बढ़ेगी, इस जेल भरो आंदोलन में लगभग 43 विभागों ने हिस्सा लिया जिसमे मुख्यरूप से बिजली विभाग से सर्कल सचिव सन्तराम ला बा, हरियाणा कर्मचारी महासंघ से लेखराज चौधरी व कर्मवीर यादव, रोडवेज परिवहन विभाग से रविन्द्र नागर, पब्लिल हेल्थ से योगेश शर्मा, जयभगवान, मनोज सोलंकी, मदनगोपाल, सोनू, बिसन देव, मुकेश, चतर सिंह, सियाराम, हरिशंकर, सुधीर, ठाकुर दास, बलजीत, चरण सिंह आदि सैकड़ों कर्मचारी नेता ने इस जेल भरो आंदोलन में हजारों कर्मचारियों के साथ भाग लिया । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static