मेहनत से उगाई किसानों की फसल खतरे में, रेवाड़ी, गुरूग्राम, झज्जर में टिड्डी दल का अटैक (VIDEO)

punjabkesari.in Saturday, Jun 27, 2020 - 05:15 PM (IST)

गुरूग्राम(मोहित): साइबर सिटी में आज दोपहर टिड्डी दल ने लाखों की संख्या में हमला बोल दिया। गुरुग्राम के दर्जनों इलाको में लाखों की संख्या में टिड्डी दल जहाँ तहाँ बस लाखो की संख्या में टिड्डी दल और उनकी आवाज़ों से मानो शहर भर को अपनी चपेट में ले लिया। 

गुरुग्राम में टिड्डी दल ने राजेन्द्र पार्क,धनकोट,धनवापुर,सूरत नगर,सेक्टर 5,पालम विहार की और से हमला किया और धीरे धीरे यह टिड्डी दल गुरुग्राम के बाकी हिस्सों में भी तांडव मचाने को बेकरार दिखा, हालांकि गुरुग्राम में एग्रीकल्चर लैंड काफी है पटौदी, फरुखनगर,सोहना में लेकिन टिड्डी दल अब इन इलाकों को पार कर दिल्ली की और घुसने की तैयारी में है। हवा का बहाव काफी तेज होने के कारण टिड्डी दल काफी तेजी से इलाको में फैलता गया। 

PunjabKesari

आपको बता दें कि टिड्डी दल के हमले को लेकर हालांकि गावो के इलाकों में इसको लेकर जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जरूर जारी की थी लेकिन शहर एरिया के लोगो मे टिड्डी दल के हमले को लेकर जागरूकता का आभाव था और इसी के चलते साइबर सिटी वासियो को काफी मुश्किलात का सामना जरूर करना पड़ा। 

शाम तक पहुंच सकता है सोनीपत
सोनीपत जिले में आज शाम तक टिड्डी दल प्रवेश कर सकता है। खरखौदा ब्लॉक में झज्जर जिले से इनके प्रवेश करने की संभावना जताई जा रही है। जिला प्रशासन ने किसानों इसे लेकर आगाह कर दिया है। प्रसाशन ने किसानों से गुहार लगाई है कि जिन किसानो के पास ट्रैक्टर है, वो उससे स्प्रे मशीन बांध कर रखें और आवाज़ करने वाले यंत्रो को भी तैयार रखें। बताया जा रहा है कि दल में 60 लाख टिड्डियां हो सकती है जिनकी 10 किलोमीटर लंबाई व 3 किलोमीटर चौड़ाई बताई जा रही है।

PunjabKesari

कल रेवाड़ी पहुंचा था टिड्डी दल
कल महेंद्रगढ़ जिले के रास्ते शाम करीब 5 बजे रेवाड़ी जिले के दर्जनों गावों में एक साथ टिड्डी दल पहुंचा था। टिड्डी दल की सूचना जिला प्रशासन द्वारा गावों में किसनों को दी गई थी। टिड्डी दल की सूचना मिलते ही किसान अपनी फसल को बचाने के लिए खेतों की और दौड़ पड़े। किसानों ने अपनी फ़सल को बचाने के लिए देसी नुख्सा अपनाते हुए आग जलाकर धुँआ किया, साथ ही थाली बजाकर शोर मचाकर टिड्डी दल को भगाने का प्रयास है किया। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static