विवाह के कार्डों पर लिखा जा रहा NO FARMER-NO FOOD, छपवाई जा रही भगत सिंह की फोटो

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2021 - 12:23 PM (IST)

कैथल(जोगिंद्र कुंडू): अक्सर शादी के कार्ड पर लोग देवी-देवता या फिर अपने धर्म व दूल्हा-दुल्हन से जुड़ी चीजें व स्लोगन छपवाते हैं लेकिन जब से किसान आंदोलन चला है तब से किसानों का झंडा और किसान से जुड़े स्लोगन  काफी ट्रेंड कर रहे है। वीआईपी कल्चर की तरह लोग इन्हें अपनी महँगी-महँगी गाड़ियों पर लगाना पसंद करने लगे हैं। यहां तक कि टोल प्लाज़ा पर भी किसान का झंडा वीआईपी कार्ड की तरह चलने लगा है।

PunjabKesari
किसानों ने विवाह शादी के कार्डों पर भी किसानी स्लोगन लिखवाने शुरू कर दिए है। कैथल की विभिन प्रिंटिंग प्रेस पर काफी लोग किसान आंदोलन से रिलेटेड कंटेंट वाले शादी कार्ड छपवा रहे हैं। शादी के कार्डों पर No Farmer-No food वाला लोगो-स्लोगन बहुत ट्रेंड कर रहा है और इसके साथ भगत सिंह व सर छोटूराम की फ़ोटो भी छपवाई जा रही है। 

PunjabKesari

जब प्रिंटिंग प्रेस वालों से इस विषय मे पूछा गया तो उन्होंने बताया कि आजकल ये बहुत ट्रेंड चल रहा है और लोग शादी के कार्डों पर छपवा रहे हैं। पिछले डेढ़-दो महीने से शादी के हर दूसरे-तीसरे कार्ड पर किसानी से जुड़े लोगो-स्लोगन छप रहे हैं।दूल्हा बनने जा रहे प्रवीन से जब इस विषय मे पूछा गया तो कहा कि हम जन्म किसान के घर हुआ हैं और ये लिखवाना गौरव का विषय है। अगर हम दिल्ली नहीं जा सकते कम से कम इस तरह से मोरल स्पोर्ट तो कर सकते हैं। इस तरह से हम अपनी आवाज़ उन लोगों तक भी पहुंचा सकेंगे जिनको आंदोलन के विषय मे नही पता।

PunjabKesari
दूल्हे कमलदीप के पिता प्रेम सिंह ने कहा- इंटरनेट या मीडिया पर सरकार का जोर चलता लेकिन शादी के कार्ड के माध्यम से किसानों के हकों की आवाज़ बुलंद करेंगे और किसानान्दोलन के प्रति जागरूक करेंगे। उन्होंने ये भी कहा कि ये किसान आदोंलन एतिहासिक आंदोलन है और इस समय का छपा हुआ ये शादी का कार्ड भी एतिहासिक होगा जिसको हम संभाल कर रखेंगे और आने वाली नस्लों को दिखाएंगे की हमारे समय मे इस तरह के आंदोलन हुए थे और शादी के कार्डों के माध्यम से भी हमने आवाज़ बुलंद की थी।

PunjabKesari

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static