हरियाणा : शहरी क्षेत्रों में पेयजल के दामों में बढ़ौतरी की तैयारी

punjabkesari.in Friday, Jan 08, 2021 - 10:07 AM (IST)

चंडीगढ़ : एक दशक बाद अब हरियाणा सरकार पीने के पानी के दामों में बढ़ोत्तरी करने की तैयारी में है। नए प्रस्ताव में उपभोक्ताओं को दोगुने दामों की अदायगी करनी पड़ सकती है। मसलन मौजूदा समय के बिना मीटर वाले उपभोक्ताओं से 48 रुपए मासिक के बजाय भविष्य में 100 रुपए मासिक तक वसूले जा सकते हैं। हालांकि सरकार के नए प्रस्ताव में छोटे उपभोक्ताओं पर ज्यादा भार नहीं डाला जाएगा लेकिन हुडा सैक्टरों सहित बड़ी कोठियों में रहने वाले लोगों को पानी की खपत के अनुसार ज्यादा बिल देने पड़ सकते हैं। सरकार ने रेट बढ़ाने से पहले पड़ोसी राज्यों पंजाब, चंडीगढ़ और दिल्ली के पेयजल रेट का होमवर्क किया है, जिसमें बीच का रास्ता निकालने का प्रारूप तैयार किया जा रहा है। अब देखना यह होगा कि इन राज्यों के अनुसार प्रदेश के उपभोक्ताओं के लिए क्या रेट निर्धारित किए जाते हैं। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में एक दिन पहले हुई वीडियो कांफ्रैंसिंग में शहरी निकाय विभाग के अलावा हुडा व पब्लिक हैल्थ के अफसर मौजूद थे। इस बैठक में पेयजल के दाम बढ़ाने को लेकर गहन विचार-विमर्श किया गया। अफसरों ने मुख्यमंत्री के समक्ष जो प्रारूप रखा उसमें बताया गया कि शहरी एरिया में लगातार पानी की खपत बढऩे के साथ ही खर्च भी तेजी के साथ बढ़ रहा है। खासतौर से गुरुग्राम, करनाल सहित बड़े शहरों की बात करें तो खर्चा करोड़ों में और रिकवरी की हालत बेहद ही खस्ता है। 

निकाय मंत्री अनिल विज ने रियायत दर पर पानी देने का दिया सुझाव 
कोरोना की बीमारी के बावजूद वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए शहरी निकाय मंत्री अनिल विज ने आम जनता को रियायत दर पर पानी और अन्य सुविधाएं मुहैया करवाने का सुझाव दिया। विज ने कहा कि पानी जैसी सुविधाएं देना सरकार का काम होता है इसमें इतनी ही बढ़ोत्तरी होनी चाहिए जितना जरूरी हो। इससे पहले भी विज रेट बढ़ाने को लेकर फाइल पर भी अपनी असहमति जता चुके हैं। 

दिल्ली, पंजाब और चंडीगढ़ के पेयजल टैरिफ
मुख्यमंत्री के साथ बैठक में अफसरों की ओर से दिल्ली, पंजाब और चंडीगढ़ के पेयजल टैरिफ पर चर्चा की गई। जिसमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के दिल्ली जल बोर्ड में घरेलू उपभोक्ताओं से 20 किलोलीटर तक 5.27 रुपए, 20 से 30 किलोलीटर तक 26.36 रुपए और 30 से ज्यादा पेयजल पर 43.93 रुपए की वसूली की जाती है, जबकि चंडीगढ़ में 15 लीटर तक 3 रुपए, 16 किलोलीटर से 30 किलोलीटर तक 6 रुपए, 31 से 60 किलोलीटर तक 12 रुपए और उसके ऊपर 24 रुपए का दाम तय किया गया है। चंडीगढ़ में ई.डब्ल्यू.एस. हाऊस पर पांच सौ रुपए मासिक रेट तय निर्धारित है। वहीं पंजाब में पहले 20 किलोलीटर तक 5 रुपए और 20 से ऊपर 10 रुपए का रेट रखा गया है। औद्योगिक इकाइयों व संस्थानों से दिल्ली में 0 से 6 किलोलीटर तक 17.57 रुपए, 6 से 15 तक 26.35 रुपए, 15 से 25 तक 35.14 रुपए तथा 25 से 50 किलोलीटर तक 27.85 रुपए रखा गया है।

मौजूदा पेयजल टैरिफ
शहरी निकाय विभाग के वर्ष 2011 के टैरिफ के अनुसार बिना मीटर वाले उपभोक्ताओं से हर महीने 48 रुपए का बिल लिया जाता है। जबकि मीटर के साथ में एक रुपए प्रति किलो लीटर के हिसाब से पैसा लिया जाता है। वहीं औद्योगिक इकाइयों व संस्थानों में पानी की सप्लाई 4 रुपए प्रति किलोलीटर का दाम निर्धारित है। साथ ही वेस्ट वाटर चार्ज डिस्पोजल के तौर पर पानी की खपत के अनुसार 25 फीसदी की वसूली की जाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static