हरियाणा ने किए लू से निपटने के लिए व्यापक उपाय, जलवायु परिवर्तन पर ड्राफ्ट एक्शन प्लान तैयार

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2024 - 05:48 PM (IST)

चंडीगढ़( चंद्रशेखर धरणी):  हरियाणा के मुख्य सचिव  टीवीएसएन प्रसाद ने कहा किराज्य सरकार ने लू के प्रभाव को कम करने और आमजन के स्वास्थ्य की सुरक्षाके लिए व्यापक उपाय किए हैं। राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी उपायुक्तों और हितधारक विभागों के प्रशासनिक सचिवों को विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। इनमें लू से निपटने के लिए प्रभावी रणनीति की आवश्यकता और कार्यों की निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नामित करने पर बल दिया गया है। इसके अलावा, राज्य सरकार ने जलवायु परिवर्तन पर ड्राफ्ट एक्शन प्लान भी तैयार कर लिया है, जिसे शीघ्र ही केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा। इसके अलावा, जलाशयों की गाद निकालने के लिए जल्द ही एक कार्य-योजना लागू की जाएगी।

टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने यह बात केंद्रीय कैबिनेट सचिव कीअध्यक्षता में नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी (एन.सी.एम.सी.) की बैठक में भाग लेने के बाद कही। यह बैठक देश के कई हिस्सों में चल रही लू की स्थिति से निपटने के लिए की गई तैयारियों और प्रतिक्रिया उपायों की समीक्षा के लिए बुलाई गई थी। उन्होंने बताया कि जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। इनके माध्यम से फोन करने पर तुरंत पानी के टैंकर भेजे जाते हैं।

मुख्य सचिव ने कहा कि मई के मध्य से ही हरियाणा लगातार लू के कारण भीषणगर्मी की स्थिति से जूझ रहा है। कई क्षेत्रों में लोगों को लंबे समय सेअत्यधिक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है और सिरसा में 28 मई को 50.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। आने वाले दिनों में आंधी-तूफान के कारण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है, लेकिन जल्द ही तापमान में फिर से वृद्धि होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में भीषण लू के चलते स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने प्रभावी उपाय किए हैं। विभाग का लक्ष्य त्वरित चिकित्सा प्रतिक्रिया सुनिश्चित करना और आमजन को
इससे सुरक्षित रहने में सक्षम बनाना है।

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static