हसला ने आठवीं कक्षा में बोर्ड लागू करने पर शिक्षा मंत्री का किया अभिवादन

punjabkesari.in Monday, Dec 27, 2021 - 10:18 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन (हसला) ने शिक्षा मंत्री का आठवीं कक्षा का बोर्ड लागू करने के निर्णय का स्वागत किया है। गुणवत्तापूर्वक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए संगठन काफी लम्बे समय से पांचवीं और आठवीं कक्षा का बोर्ड लागू करने की मांग कर रहा था, जिसे वर्तमान सरकार ने भी सही ठहराते हुए इसी सत्र से आठवीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड से लेने का निर्णय किया है।

अभी तक पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत बिना परीक्षा के ही अगली कक्षाओं में प्रोमोट किया जाता रहा है। आठवीं कक्षा तक विद्यार्थी को फेल ना करने की नीति के दुष्परिणाम देखने को मिल रहे थे, जिसके कारण विद्यार्थियों का पढऩे व सीखने के स्तर में लगातार गिरावट आई थी।

केंद्र सरकार ने भी नई शिक्षा नीति में तीन कक्षाओं की परीक्षाएं लेने का प्रावधान किया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इसी सत्र से बोडऱ् लागू करने की सभी औपचारिकताए पूरी कर ली है इसी प्रक्रिया में विद्यालय शिक्षा बोडऱ् शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए मिडल स्तर के राजकीय/हरियाणा राज्य में स्थापित मिडल कक्षा तक अन्य बोर्डों से मान्यता/सम्बद्धता प्राप्त विद्यालय जैसे-सीबीएसई/सीआईएससी बोर्ड इत्यादि के विद्यालयों से सम्बद्धता हेतु आवेदन भी ले चुका है।

राज्य प्रधान सतपाल सिन्धु ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा आठवीं कक्षा का बोर्ड लागू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए संगठन काफी लम्बे समय से सरकार मांग कर रहा था। हसला संगठन सरकार के इस कदम को गुणवत्ता पूर्वक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए तथा विद्यार्थियों में सीखने व पढऩे के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए महत्वपूर्ण मानता है।

प्रतिनिधि मंडल में यमुनानगर जिला प्रधान शशिकांत चौधरी, अम्बाला जिला प्रधान रमाकांत, पंचकूला जिला प्रधान सुनील वर्मा, पानीपत जिला प्रधान अजेंद्र कुण्डू, संगठन सचिव नीरज मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static