स्वास्थ्य व बीमा योजनाओं का प्रत्येक व्यक्ति को लाभ मिले: बंडारू दत्तात्रेय

punjabkesari.in Wednesday, Nov 03, 2021 - 04:24 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के राज्यपाल  बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि केन्द्र व राज्य सरकार की सभी स्वास्थ्य व बीमा योजनाओं का प्रत्येक पात्र व्यक्ति को लाभ मिले। श्री दत्तात्रेय बुधवार को राजभवन में उनसे मिलने आए गृह व स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा से बातचीत कर रहे थे।

श्री अरोड़ा व उनकी धर्मपत्नी श्रीमती ज्योति अरोड़ा (पूर्व आई.ए.एस.) ने राजभवन में राज्यपाल श्री दत्तात्रेय से शिष्टाचार भेंट कर दीपावली की शुभकामनाएं दी। राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने भी दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए श्रीमती ज्योति अरोड़ा को उनकी सेवानिवृति के लिए हार्दिक बधाई दी। श्रीमती ज्योति अरोड़ा 31 अक्तूबर को सेवानिवृत हुई हैं। शिष्टाचार मुलाकात के दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य व गृह विभाग की गतिविधियों के बारे में भी अवगत करवाया।

राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने कोविड-19 वैक्सीनेशन की बड़ी उपलब्धि पर राज्य सरकार सहित विभाग के अधिकारियों व डाॅक्टरों पैरामेडिकल स्टाफ सहित सभी अधिकारियों व कर्मचारी जो टीकाकरण के कार्यों के कार्य में लगे हुए हैं को बधाई व शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश के नूंह जिले में वैक्सीनेशन के कार्य को और ज्यादा तेजी की आवश्यकता है। जिला में टीकाकरण बारे विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार व जागरूकता अभियान चला कर टीकाकरण का संदेश दिया जा सकता है।

श्री राजीव अरोड़ा ने प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण की स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि प्रदेश ने अब तक दो करोड़ 60 लाख टीकाकरण के आंकड़े को पार कर लिया है। जिनमें 1 करोड़ 78 लाख से अधिक यानि 87 प्रतिशत लोगों को टीकाकरण की पहली डोज दी जा चुकी है और 81 लाख लोगों को टीकाकरण की दूसरी डोज दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि बुधवार को ही वीडियो काॅन्फ्रैंस के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा में हुए टीकाकरण के कार्य को सराहा है।

श्री अरोड़ा ने बताया कि प्रदेश में लोगों को फ्री चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के लिए ‘‘ई- संजीवनी’’ ओ.पी.डी. शुरू की गई है। यह सुविधा चौबीसो घंटे उपलब्ध हैं। इसके साथ-साथ प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में डेंगू के रोगियों के लिए निःशुल्क सिंगल डोनर प्लेटलेट्स (एस.डी.पी.) की नई पहल शुरू की गई है। यह सुविधा उपलब्ध करवाने वाला हरियाणा उत्तरी क्षेत्र में देश का पहला राज्य है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्वास्थ्य व अन्य सुविधाओं के चलते लिंगानुपात की दर में विशेष इजाफा हुआ है। इस समय हरियाणा में लिंगानुपात की दर 904 हो गई है। यह प्रदेशवासियों के लिए बहुत ही गर्व की बात है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static