गुड‍़गांव में पकड़े गए खून के सौदागर

punjabkesari.in Saturday, Apr 30, 2022 - 03:16 PM (IST)

गुड़गांव, (पवन कुमार सेठी): सीनियर ड्रग कंट्रोल ऑफिसर की टीम ने गुड़गांव में खून के सौदागरों को पकड़ा है। ब्लड बैंक की आड‍़ में न केवल ब्लड कंपोनेंट्स को बेचा जा रहा था बल्कि बैंक में अनियमितताएं भी बरती जा रही थी। इस पर कार्रवाई करते हुए टीम ने दो डॉक्टरों को नामजद करते हुए केस दर्ज कराया है। इस ब्लड बैंक से जुड़े अन्य ब्लड बैंक के रिकॉर्ड में भी खामियां पाई गई हैं जिन्हें भी नोटिस दिया जा रहा है।

 

गुड़गांव के सीनियर ड्रग कंट्रोल ऑफिसर परमिंद्र मलिक व नूहं के ड्रग कंट्रोल ऑफिसर अमनदीप चौहान की टीम ने यह कार्रवाई की है। परमिंद्र मलिक ने बताया कि उन्होंने सूचना के आधार पर श्री हरि लॉयन्स सर्विस ट्रस्ट द्वारा गोल्फ कोर्स रोड सुशांत लोक फेज-3 पर संचालित मैसर्स लॉयन्स ब्लड बैंक की जांच की। इसे 19 मार्च 2019 से 18 मार्च 2024 तक का लाइसेंस दिया गया था। लाइसेंस देने के दौरान यहां डॉ विपिन कथूरिया को ब्लड बैंक मेडिकल ऑफिसर के तौर पर नियुक्त किया गया था। जांच के दौरान पता लगा कि यहां ब्लड कंपोनेंट्स देने के नाम पर अनियमितताएं बरती जा रही हैं। कंपोनेंट ट्रांसपोर्ट के लिए पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। लोगों से 500 से 2 हजार रुपए तक वसूले जा रहे हैं। 

 

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान पाया गया है कि ब्लड बैंक के नियुक्त डॉक्टर मैसर्स विजया डायग्नोस्टिक सेंटर पर कार्यरत हैं। यहां आने वाले डोनर की स्क्रीनिंग फॉर्म पर भी कोई हस्ताक्षर नहीं मिले। जो लोग ब्लड लेने के लिए ब्लड बैंक में आते हैं उनसे जरूरत से अतिरिक्त ब्लड लिया जाता था। जांच के दौरान पाया गया कि मार्च 2021 से अब तक ब्लड बैंक की तरफ से 186 कैंप लगाए गए थे जिसमें कुल 6458 यूनिट ब्लड एकत्र किया गया। इन कैंप के आयोजन के दौरान करीब 15 डॉक्टर लगाए गए थे, जिन्हें एसएलए अथवा सीएलएए से मान्यता नहीं है। इन्हें ब्लड से संबंधित कोई ट्रेनिंग नहीं दी गई है।

 

जांच के दौरान यह भी सामने आया कि डॉ विपिन कथूरिया को 60 हजार रुपए प्रतिमाह वेतन के आधार पर रखा गया था, जबकि बैंक स्टेटमेंट चेक करने पर पाया गया कि उन्हें 25 हजार रुपए दिए जा रहे हैं। जांच के दौरान सामने आया कि फरीदाबाद निवासी डॉ स्वाति यहां मैनेजिंग डायरेक्टर हैं जिन्होंने भी कई गड़बड़ियां की हुई हैं। इस पर उन्होंने सेक्टर-56 थाना पुलिस को शिकायत देकर केस दर्ज कराया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static