स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू वायरस को लेकर कसी कमर, गठित की विशेष टीमें

punjabkesari.in Friday, Nov 08, 2019 - 10:47 AM (IST)

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : सर्दी बढऩे के साथ ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू (एच1एन1 वायरस) के मामलों को लेकर अभी से कमर कस ली है। इस बार जांचों में देरी न हो इसके लिए विभाग ने स्वाइन फ्लू के संदिग्ध रोगियों के स्वाब की जांच के लिए जांच केन्द्रों की संख्या तीन से बढ़ाकर चार कर दी है। ताकि मरीजों को रिपोर्ट समय पर मिल सके और उपचार हो सके। 

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. रामभगत ने बताया कि सर्द मौसम की दस्तक के साथ प्रदेश स्तर पर इस मामले चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के निदेशक पंचकुला ने प्रदेश के सभी जिलों के अधिकारियों से विचार विमर्श कर जानकारी ली और नमूनों के जांच केंद्रों की संख्या बढ़ाकर तीन से चार कर दी गई है। अब प्रदेश के 22 जिलों के स्वाइन फ्लू पीड़ितों की जांच चार अलग-अलग केंद्रों पर होगी। जिलावार जांच केंद्र निर्धारित कर सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को नियमानुसार जांच नमूने भेजने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को स्वाइन फ्लू मामलों की जांच में देरी न होने देने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही बताया गया है कि जांच उचित समय में हो इसके लिए तीन जांच केंद्रों के साथ सोनीपत स्थित खानपुर कलां में भी सात जिलों के नमूने जांचे जाएंगें। इससे प्रदेश के सभी जिलों में जांच रिपोर्ट समय से मिलने की सहूलियत होगी।

उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रामभगत ने बताया कि पहले दिल्ली एनसीआर के सभी जिलों की जांच दिल्ली में एनसीडीसी लैब में की जाती थी। अब केवल पांच जिलों के नमूने दिल्ली में जांचे जाएंगे। इससे समय रहते मरीजों को उनकी वास्तविक स्थिति के बारे में पता लग सकेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static