स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को राज्य व जिला स्तर पर किया जाएगा सम्मानित: अनिल विज

punjabkesari.in Saturday, Sep 25, 2021 - 02:00 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोविड के दौरान अच्छा कार्य करने वाले स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को राज्य स्तर पर व जिला पर सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा राज्य के जिन घरों में सभी सदस्यों को कोविड की दोनों वैक्सीन लग गई होंगी, उनके घर को ग्रीन स्टार हाऊस कहा जाएगा ताकि अन्य लोग भी वैक्सीन लगवाने के प्रति प्रोत्साहित हो सकें। ऐसे ही राज्य की सभी 92 नगर पालिकाओं में कार्यरत सभी कर्मियों को वैक्सीनेट जाएगा। 

विज ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न गतिविधियों को लेकर एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस एन राय सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। बैठक में बताया गया कि राज्य में कुल कोविड जांच की 40 प्रयोगशालाएं हैं जिसमें से 19 सरकारी और 21 निजी प्रयोगशालाएं हैं और इन प्रयोगशालाओं द्वारा प्रति दिन लगभग 1 लाख 30 हजार सैंपल की जांच की जा रही है। इसके अलावा, प्रदेश के फतेहाबाद, हिसार, नारनौल, कुरूक्षेत्र, चरखी-दादरी, कैथल, झज्जर व पलवल में 8 नई मोलीक्यूलर प्रयोगशालाएं स्थापित की जा रही है और इसकी लगातार समीक्षा की जा रही है। इसी प्रकार, प्रदेश में 1.73 करोड लोगों की स्क्रीनिंग की गई हैं जिसमें से 65 प्रतिशत लोगों का आईएलआई (इन्फयूंजा लाइक इलनेस) लक्षण पाया गया। 

घर-घर जाकर कोविड की दूसरी वैक्सीन पात्र लोगों को लगाई जाए 
विज ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन लोगों को कोविड की दूसरी वैक्सीन लगनी है, उनका डाटा तैयार करके, उनकी पात्रता होने पर उन्हें जानकारी दी जाए, इस पर अधिकारियों ने मंत्री को अवगत कराया कि इस बारे में पात्र लोगों को एसएमएस के माध्यम से लगातार सूचित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर कोविड की दूसरी वैक्सीन पात्र लोगों को लगाई जानी चाहिए। 

इसके साथ बैठक में मंत्री को अवगत करवाया गया कि 23 सितंबर तक राज्य में कुल 2,17,79,655 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है जिसमें 1,59,86,337 लोगों को पहली डोज, 57,93,318 को दूसरी डोज लगाई गई है। इसके अलावा, स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों में पहली डोज 99 प्रतिशत और दूसरी डोज 93 प्रतिशत लगाई जा चुकी हैं। इसी प्रकार, फ्रंटलाइन वर्करों में पहली डोज 103 प्रतिशत और दूसरी डोज 99 प्रतिशत लगाई जा चुकी है। बैठक में कोविड वैक्सीनेशन कवरेज के संबंध में मंत्री को अवगत करवाया गया कि 16 जनवरी, 2021 से 18 मई, 2021 तक अर्थात 122 दिनों के दौरान 50,11,317 लोगों को राज्य में वैक्सीनेट किया गया। इसी प्रकार 13 जुलाई, 2021 तक 1,00,56,163 लोगों को वैक्सीनेट किया गया। ऐसे ही 24 अगस्त, 2021 तक 1,50,45,576 लोगों को और 16 सितंबर, 2021 तक 2,01,05,787 लोगों को वैक्सीनेशन लगाई गई है। 

राज्य की सभी 92 नगर पालिकाओं में कार्यरत सभी कर्मियों को किया जाए वैक्सीनेट 
स्वास्थ्य मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य की सभी 92 नगर पालिकाओं में कार्यरत सभी कर्मियों को वैक्सीनेट किया जाए ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हों। इसी प्रकार नूंह जिला में विशेष अभियान चलाकर वहां पर लोगों को वैक्सीनेट करने का काम किया जाए, इस बारे में मंत्री को अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि नूंह के कीरा गांव में लोगों को शत-प्रतिशत पहली डोज लगा दी गई हैं। इसी प्रकार नूंह में वैक्सीनेशन का कार्य अब तेजी पकडने लगा है।

राज्य बनेगा आक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर 
आक्सीजन के संबंध में विज ने कहा कि हम हरियाणा को ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते है और इसी कड़ी में पीएम केयर फण्ड से मिले 40 पीएसए प्लांट में से 39 प्लांटों को चालू कर दिया गया है। इसके अलावा, भारत सरकार ने पीएम केयर फण्ड से हरियाणा को 22 अन्य आक्सीजन प्लांट देने का ऑफर दिया हैं। इसी प्रकार, सीएसआर के अंतर्गत मिले 22 ऑक्सीजन प्लांटों में से 20 को चालू कर दिया गया है तथा सीएसआर के अंतर्गत 18 अन्य प्लांट जल्द आने वाले हैं। उन्होंने कहा कि 50 बिस्तर से ऊपर के सभी अस्पतालों में पीएसए प्लांट लगाए जाएंगें ताकि हरियाणा में आक्सीजन की कमी न रहें। 

खाद्य सामग्री से संबंधित जांच में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं होगी बर्दाश्त 
आगामी आने वाले त्यौहारी सीजन को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को कड़े लहजे में निर्देश देते हुए कहा कि खाद्य सामग्री से संबंधित जांच में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और नकली खाद्य सामग्रियों की बिक्री पर पूरी तरह से नकेल कसकर कानूनी कार्यवाही की जाए। इस मामले पर मंत्री को संबंधित अधिकारियों ने अवगत कराया कि मंडल स्तर पर खाद्य सामग्रियों की जांच के लिए प्रयोगशालाएं स्थापित करने का काम किया जा रहा है। बैठक में बताया गया कि फरीदाबाद व गुरूग्राम में इस संबंध में विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। 
रेंडम फॉर्मूले पर होगी छापामारी 
ऐसे ही ड्रग्स के संबंध में विज ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नकली दवाओं की जांच के लिए लगातार छापामारी रखी जाए ताकि तरूणाई को नशे से बचाया जा सकें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि छापामारी के लिए रेंडम फॉर्मूले पर काम किया जाए और कंप्यूटर की मार्फत रेंडम ऑर्डर निकाल कर अमुक दुकानों इत्यादि पर छापामारी की जाए। इसी प्रकार, मंत्री को अवगत कराया गया कि पिछले सात महीने पर 241 छापे मारे गए और 10502 निरीक्षण किए गए। बैठक में चिकित्सा सेवाएं निगम के प्रबंध निदेशक डॉ साकेत कुमार, एनएचएम के मिशन निदेशक प्रभजोत सिंह, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के निदेशक डॉ शालीन, खाद्य एवं औषधि प्रशासन के आयुक्त राजीव रतन, स्वास्थ्य सेवाएं विभाग की महानिदेशक श्रीमती वीना सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static